Move to Jagran APP

प्रेशर हॉर्न रखने वाले 578 वाहनों पर पांच लाख जुर्माना, 29 गाड़ियां की गईं जब्त Patna News

परिवहन विभाग ने राज्यभर में मल्टीट्यून और प्रेशर हॉर्न की जांच के लिए विशेष जांच अभियान चलाया गया। इसके तहत पटना में 364 वाहन चालकों से 4.10 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 08:08 AM (IST)
प्रेशर हॉर्न रखने वाले 578 वाहनों पर पांच लाख जुर्माना, 29 गाड़ियां की गईं जब्त Patna News

पटना, जेएनएन। परिवहन विभाग ने गुरुवार को राज्यभर में मल्टीट्यून और प्रेशर हॉर्न की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया। 1074 वाहनों की जाच में 214 में मल्टीट्यून और प्रेशर हॉर्न पाया गया। इनपर 5.34 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। जुर्माना राशि नहीं देने वाले 29 वाहनों को जब्त कर लिया गया।

loksabha election banner

पटना में वसूला 4.10 लाख रुपये का जुर्माना

पटना में 364 वाहन चालकों से 4.10 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया। सीट बेल्ट, पीछे की सीट पर बिना हेलमेट वाले भी बड़ी संख्या में पकड़े गए। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि चालक अपने वाहनों में अवैध तरीके से मल्टीट्यून और प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल कर रहे हैं।

एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से ट्रैफिक गेम शो

एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से सभी जिलों में सड़क सुरक्षा जागरुकता के लिए ट्रैफिक गेम शो का आयोजन किया गया। यह गेम विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में किया गया। सड़क पर उतरकर भी कैडेट्सों ने जागरुकता अभियान चलाया। एम्स चिकित्सकों ने दिया प्रशिक्षण: पटना एम्स के चिकित्सकों ने कारगिल चौक, कंकड़बाग ऑटो स्टैंड एवं जीपीओ गोलंबर के पास फ‌र्स्ट एड का प्रशिक्षण दिया। डॉक्टरों ने बताया कि दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अगर समय रहते अस्पताल पहुंचा दिया जाए तो जान बच सकती है।

खेल-खेल में लोग समझ रहे ट्रैफिक के नियम और कानून

अब आप खेल-खेल में ट्रैफिक के नियमों की जानकारी पा सकते हैं। किस संकेत का क्या अर्थ है, यह समझ सकते हैं। राजधानी के वीरकुंअर सिंह आजादी पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क बनाया गया है। इसे देखने के लिए छात्र- छात्राओं एवं आमजनों की भीड़ उमड़ रही है। गुरुवार को 2100 से अधिक लोग इस पार्क को देखने के लिए पहुंचे। 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर मूविंग ट्रैफिक प्रदर्शनी लगाई गयी है। मूविंग ट्रैफिक पार्क में कुछ ही देर में यातायात चिह्नों और नियमों की जानकारी दी जा रही है। पार्क का निर्माण बिहार सड़क सुरक्षा परिषद ने एनसीसी के सहयोग से किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.