Move to Jagran APP

बिहार के दो एनजीओ को मिलेगा एडेलगिव फाउंडेशन के ग्राे फंड से अनुदान, दो साल तक मिलेगी आर्थिक व तकनीकी मदद

एडेलगिव फाउंडेशन के ग्रो फंड से अनुदान के लिए पूरे देश से चुने गए सौ एनजीओ में बिहार के भी दो शामिल हैं। उन्‍हें दो साल तक आर्थिक और तकनीकी सहयोग दिया जाएगा। दोनों एनजीओ गरीबी उन्‍मूलन स्‍वास्‍थ्‍य स्‍वच्‍छता शिक्षा व जेडर राइट्स के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

By Rahul KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 02:58 PM (IST)
बिहार के दो एनजीओ को मिलेगा एडेलगिव फाउंडेशन के ग्राे फंड से अनुदान, दो साल तक मिलेगी आर्थिक व तकनीकी मदद
बिहार के दो एनजीओ को दी जाएगी आर्थिक मदद। सांकेतिक तस्वीर

पटना, आनलाइन डेस्क। देश में महत्वपूर्ण सामाजिक कार्य करने के वाले एक सौ स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं को एडेलगिव फाउंडेशन के ग्रो फंड से अनुदान के लिए चुना गया है। इस काम में एडलगिव फाउंडेशन के अलावा अन्य प्रतिष्ठित संस्थाएं भी सहयोगी रहेंगी। मिली जानकारी के मुताबिक चुने गए सौ एनजीओ में बिहार के बिहार वोलंटरी हेल्थ एसोसिएशन (BVHA) एवं इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन (IDA) शामिल हैं। बिहार के चुने गए दोनों एनजीओ गरीबी उन्‍मूलन, स्‍वास्‍थ्‍य, स्‍वच्‍छता, शिक्षा व जेडर राइट्स के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

दो साल तक दी जाएगी आर्थिक एवं तकनीकी मदद

चुने गए एनजीओ को अपनी क्षमताओं और भविष्य की तैयारी हेतु संसाधनों को बढ़ाने के लिए दो साल तक आर्थिक और तकनीकी मदद दी जाएगी। साथ ही मेंटरिंग, नेटवर्किंग और लीडरशिप बिल्डिंग में भी सहयोग दिया जाएगा। यह सहयोग उन्‍हें कोरोना संक्रमण की वजह से आई तत्काल चुनौतियों से उबरने, महत्वपूर्व लागतों को कवर करके संचालन को बनाए रखने तथा लंबे वक्त तक संस्था स्थिरता व भविष्य की तैयारियों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। 

जमीनी स्तर पर काम कर रहे बिहार के दोनों एनजीओ

एडेलगिव फाउंडेशन की तरफ से बिहार के दो एनजीओ बिहार वोलंटरी हेल्थ एसोसिएशन (BVHA) एवं इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन (IDA) का चयन किया गया है। दोनों को आर्थिक सहायता के साथ तकनीकी मदद भी nh जाएगी। एडेलगिव फाउंडेशन की एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन विद्या शाह ने बताया कि चयन की प्रक्रिया पारदर्शी रही। यह चयन आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है। विद्या शाह ने बिहार के दो एनजीओ को देश के 20 राज्यों से चुने गए ग्रो फंड ग्रांट्स समूह में शामिल किए जाने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि दोनों संगठन जमीन स्तर पर गरीबी, स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा और जेंडर राइट्स को लेकर बेहतर काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.