Move to Jagran APP

Durga Puja 2019: महानवमी में उमड़े भक्‍ते; रावण वध आज, विसर्जन की तैयरियां भी पूरी

पटना सहित पूरे बिहार में महानवमी के दिन पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। साथ ही दशहरा के दिन रावण वध व विसर्जन की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 09:27 AM (IST)
Durga Puja 2019: महानवमी में उमड़े भक्‍ते; रावण वध आज, विसर्जन की तैयरियां भी पूरी
Durga Puja 2019: महानवमी में उमड़े भक्‍ते; रावण वध आज, विसर्जन की तैयरियां भी पूरी

पटना [जागरण टीम]। नवरात्र के नौवे दिन सोमवार को मां दुर्गा के दर्शन के लिए पटना सहित पूरे बिहार में पूजा पंडालों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। इसे लेकर पुलिस-प्रशासन के साथ-साथ पूजा समितियाें ने भी विशेष व्‍यवस्‍था की थी। इसके पहले महानवमी की हवन-पूजा संपन्‍न हुई। अब मंगलवार को रावण वध की तैयारियां भी पूरी कर ली गईं हैं। मंगलवार से प्रतिमाओं का विसर्जन भी शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

पूजा पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

महानवमी की सुबह से देर रात तक पूरे राज्‍य के पूजा पंडालों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। अकेले पटना नगर में 1200 से अधिक पूजा पंडाल बनाए गए हैं। पटना का हृदय कहे जाने वाले डाकबंगला चौराहा पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहां मैसूर के प्रसिद्ध श्रीकांतेश्वर महादेव मंदिर के स्वरूप में निर्मित भव्य पंडाल आकर्षण का केंद्र बना। उधर, मछुआटोली में स्थापित मां दुर्गा की 12 दिव्य प्रतिमाएं हों या बेली रोड स्थित शेखपुरा दुर्गाश्रम में फूलों का पंडाल, सभी बरबस ध्‍यान खींच रहे थे। कदमकुआं चूड़ी मार्केट के पास बने पंडाल में कंबोडिया का बुद्ध मंदिर जीवंत हो गया तो डोमनभगत लेन में मथुरा के बरसाने का मंदिर दिख रहा था।  बोरिंग रोड चौराहा पर वेलूर मठ के स्वरूप में बना पंडाल भी भव्‍य रहा।

पटना सिटी में बेकाबू हुई भीड़, एक घायल

दुर्गा पूजा में प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुरक्षा की व्यवस्था तो की गई थी, लेकिन पटना सिटी के मालसलामी क्षेत्र के ऐतिहासिक मारूफगंज मंडी में नवमी की रात बड़ी देवी माता की दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ बेकाबू हो गई। भगदड़ को नियंत्रित करने में  पुलिस के पसीने छूट गए। इस दौरान एक महिला का सिर फट गया।

पटना में रावण वध आज, पुतला गिरा

महानवमी के बाद मंगलवार को विजयादशमी है। विजयादशी के दिन पटना के गांधी मैदान में रावण वध का कार्यक्रम होगा। इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। हालांकि, महानवमी की शाम में रावण वध कार्यक्रम के लिए बनाए गए पुतले अचानक गिर गए। उन्‍हें ठीक करने की कोशिश जारी है। रावण वध कार्यक्रम को लेकर पटना गांधी मैदान तक के मार्ग पर मंगलवार को साधारण वाहन नहीं चलेंगे।

रावण वध के दौरान वाहन परिचालन व पार्किंग व्‍यवस्‍था, एक नजर...

- पटना गांधी मैदान तक के मार्ग पर केवल एंबुलेंस व आपातकालीन सेवाओं के वाहन चलेंगे।

- दानापुर से अशोक राजपथ पर बड़े वाहन नहीं चलेंगे। बड़े वाहन दानापुर कैंट से सगुना मोड़ होते हुए खगौल-दानापुर स्टेशन के रास्ते अनिसाबाद से न्यू बाइपास की ओर जाएंगे।

- बुद्ध मार्ग में कोतवाली-टी से पुलिस लाइन तिराहे तक वाहन नहीं चलेंगे।

- कारगिल चौक स्थित सरकारी स्टैंड बसें मीठापुर नहीं जाएंगी।

- पटना सिटी की ओर से आने वाली गाडि़यां गांधी चौक से भिखना पहाड़ी, बारी पथ, मछुआ टोली, दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा गोलंबर व सीडीए बिल्डिंग होते हुए पटना जंक्शन जाएंगी।

- ठाकुरबाड़ी व बाकरगंज मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर वाहन परिचालन नहीं होगा।

- जेपी गोलंबर से डाकबंगला चौक व पटना जंक्शन के मार्ग पर पार्किंग नहीं होगी। मार्ग पर ठेला-खोमचा वाले भी नहीं रहेंगे।

- पास वाले वाहन एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तथा श्रीकृष्‍ण मेमोरियल हॉल तक आएंगे, जहां उनकी पार्किंग की व्‍यवस्‍था होगी।

- वाहन पार्किंग की व्‍यवस्‍था फ्रेजर रोड में डॉ. सीपी ठाकुर के घर से स्वामीनंदन तिराहा तक होगी। आकाशवाणी भवन से जयप्रकाश गोलंबर तक भी पार्किंग की व्‍यवस्‍था की गई है। होगी। बुद्ध स्मृति पार्क से दक्षिण भी पार्किंग रहेगी।

- वीरचंद पटेल पथ सर्विस लेन तथा सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार बोर्ड तक दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

- अशोक राजपथ पर पटना साइंस कॉलेज एवं पटना कॉलेज  मैदान में भी पार्किंग की व्‍यवस्‍था है।

दशहरा से शुरू हो जाएगा प्रतिमाओं का विसर्जन

नवरात्र पूजा के बाद दशहरा से प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो जाएगा। लेकिन इस बार गंगा और उसकी सहायक नदियों में विसर्जन पर प्रतिबंध है। इसका उल्‍लंघन करने वालों पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के निर्देश पर प्रशसन ने जारी किया है। पटना में विसर्जन के लिए नदी से सटे तालाब बनाए गए हैं। इन तालाबों में ही प्रमिता विसर्जन किया जाएगा। गंगा तटवर्ती अन्‍य शहरों में भी प्रतिमा विसर्जन के लिए ऐसे ही अस्थायी तालाब बनवाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.