Move to Jagran APP

Holi 2020: होली पर रंगों में सराबोर हुआ बिहार, हुड़दंग के बीच मस्‍ती में डूबे लोग

Holi 2020 होली पर मंगलवार को रंग व अबीर-गुलाल की धूम मची हुई है। इसके पहले रात में होलिका दहन किया गया। बिहार में होली कैसे मनाया जा रहा है डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:50 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 04:05 PM (IST)
Holi 2020: होली पर रंगों में सराबोर हुआ बिहार, हुड़दंग के बीच मस्‍ती में डूबे लोग
Holi 2020: होली पर रंगों में सराबोर हुआ बिहार, हुड़दंग के बीच मस्‍ती में डूबे लोग

पटना [जागरण टीम]। रंगोंं का उत्‍सव होली मंगलवार को परवान पर है। हर जगह खुशी व मस्‍ती का आलम है। जाेगीरा व गीतों के बीच रंग-गुलाल का दौर चल रहा है। इसके पहले सोमवार की रात होलिका दहन (Holika Dahan) किया गया।

loksabha election banner

होली में कोई अनहोनी न हो, इसके लिए प्रशासन पहले से सतर्क (Administration in Alert Mode) है। जगह-जगह पुलिस (Police) तैनात है। अस्‍पतालों (Hospitals) व फायर ब्रिगेड (Fire Brigade) में विशेष एहतियाती व्‍यवस्‍था की गई है।

सुबह से राज्‍य में मची होली की धूम

मंगलवार की सुबह से ही पूरे राज्‍य में होली की धूम मच गई है। जगह-जगह लोग झाल-ढ़ाेल लेकर सड़कों पर निकल पड़े हैं। जाेगीरा व गीतों के बीच रंगों का दौर जारी है। इस दौरान नवादा में आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने लोगों को चंदन का लेप लगा हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं। उधर, राजधानी पटना के आम दिनों में व्‍यस्‍त रहने वाले भट्टाचार्य रोड को सुनसान पाकर होली के रंग में रंगे युवाओं ने उसपर क्रिकेट का मजा लिया।

फीकी दिख रही राजनीतिक होली

इस साल राजनेताओं की होली फीकी रही। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) होली नहीं मना रहे। लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के जेल में रहने के कारण राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास पर भी लगातार तीसरे साल होली का आयोजन नहीं हुआ।

हालांकि, लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने लालू स्‍टाइल में कुर्ताफाड़ होली खेली। इसके बाद वे मां राबड़ी देवी का आशीर्वाद लेने बगैर हेलमेट पहने बुलेट से गए। उन्‍होंने नीतीश कुमार के होली नहीं मनाने को जन विरोधी बताते हुए कहा कि जनता तो होली खेलना चाहती है। तेज प्रताप ने नीतीश कुमार को 'चच्‍चा' कहते हुए होली की बधाई दी।

कांग्रेस प्रवक्‍ता प्रेमचंद मिश्र सहित कुछ अन्‍य राजनेताओं के घर पर भी होली का जश्‍न मनाया गया। प्रमचंद मिश्र ने मंगलवार को बिहार के लोगों को होली की शुभकामनाएं भी दीं।

होलिका दहन, देखने को उमड़ी भीड़

इसके पहले सोमवार की रात रात राजधानी पटना में विभिन्‍न चौक-चाैैराहों पर होलिका दहन किया गया। इसके लिए लोगों ने दोपहर से ही लकडि़यों के ढ़ेर लगा दिए थे। यही स्थिति पूरे राज्‍य में रही। होलिका दहन को देखने के लिए सड़कों व चौराहों पर भीड़ उमड़ पड़ी।

जगह-जगह पुुलिस तैनात, असामाजिक तत्‍वों पर नजर

होली में भीड़़ काेे नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह पुुलिस तैनात है। होली मेें असामाजिक तत्‍वों (Anti Social Elements), पर सुरक्षा बलोंं की विशेष नजर हैै। सड़़कों पर वाहन जांच की जा रही है।

पु‍लिस की खासकर शराबबंदी कानून (Liquor Ban Law) का उल्‍लंघन करने वालों नजर है। ब्रेथ अनालाइजर लेकर खड़ी पुु‍लिस शक होने पर लोगोंं को रोक कर जांच कर रही है।  

पटना में आइजीआइएमएस, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच जैसे प्रमुख अस्‍पतालाेें तथा जिलों में सदर अस्‍पताल सहित अन्‍य अस्‍‍‍‍‍‍‍‍‍पतालों में विशेष प्रबंध किए गए हैं। फायर ब्रिगेड भी अलर्ट मोड में हैंं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.