Move to Jagran APP

Corona Lockdown के दौर में बेटा हुआ तो नाम रखा KOVID, याद आ गईं लालू यादव की MISA

कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। इस दौरान बेटा हुआ तो उसका नाम कोरोना वायरस के नाम पर कोविड रख दिया। इस घटना ने लालू यादव द्वारा बेटी मीसा के नामकरण की याद दिला दी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 02:03 PM (IST)
Corona Lockdown के दौर में बेटा हुआ तो नाम रखा KOVID, याद आ गईं लालू यादव की MISA
Corona Lockdown के दौर में बेटा हुआ तो नाम रखा KOVID, याद आ गईं लालू यादव की MISA

पटना, जेएनएन। CoronaVirus: इस समय देश-दुनिया में केवल काेरोना (Corona) की ही चर्चा है। इस बीमारी का कारण है कोविड- 19 (COVID-19) वायरस। एक तरफ दुनिया के वैज्ञानिक इस वायरस के संक्रमण को रोकने की कोशिश में जुटे हैं तो बिहार के गया के एक दंपती ने अपने पहले बच्चे का नाम ही कोविड (COVID) रखा है। इस घटना ने आपातकाल (Emergency) के दौर में बेटी होने पर लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) द्वारा उसका नाम मीसा (Misa) रखने याद ताजा हो गई है। उन दिनों लालू मीसा (Maintenance of Internal Security Act) के तहत जेल में बंद थे।

loksabha election banner

कोरोना काल में बेटा हुआ तो नाम रखा कोविड

मिली जानकारी के अनुसार गया के कोच प्रखंड के बरगांव निवासी मनीष कुमार की पत्नी प्रियांजली ने गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (ANMMCH) में शुक्रवार को बेटे को जन्म दिया। बच्चे के जन्म के दौरान घर से लेकर अस्पताल तक हर जगह कोरोना और कोविड-19 वायरस की ही चर्चा रही। इसकी याद हमेशा रहे, इसलिए दो दिनों तक काफी सोस-समझकर मनीष व प्रियांतली ने बेटे का नाम कोविड रख दिया है।

नाम से याद रहेगी विपरीत परस्थितियों में मिली खुशी

एक निजी कंपनी में काम करने वाले मनीष ने बताया कि बच्चे के जन्म के पहले से बाद तक कोरोना व लॉकडाउन के कारण कई तरह की चिंताएं थीं। बेटे के जन्‍म के दौरान कई परेशानियां भी हुईं। लेकिन अस्पताल में बेटे का मुंह देखने के बाद सारी चिंताएं व सारी परेशानियां जाती रहीं। विपरीत परस्थितियों में भी जो खुशी मिली, वह हमेशा याद रहे, इसलिए अपने पहले बच्‍चे का नाम कोरोना वायरस के नाम पर कोविड रख दिया। पत्नी सहित पूरे परिवार ने इसे सहमति दी।

इस कारण याद आए लालू प्रसाद, बेटी का नाम रखा था मीसा

मनीष के इस फैसले ने आपातकाल के दौर की याद ताजा कर दी है। आपातकाल के दौरान तत्‍कालीन प्रधानमंत्री ने देश में आंतरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था अधिनियम (Maintenance of Internal Security Act) लागू किया था। इस विवादास्‍पद कानून को संक्षेप में मीसा कहा जात है। इस कानून के तहत उस वक्‍त आपातकाल के विरोध में जारी जयप्रकाश आंदोलन से जुड़े तत्‍कालीन छात्र नेता व वर्तमान में राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को भी जेल में रखा गया था। लालू जब जेल में थे, उन्‍हें पहली संतान के रूप में बेटी हुई। तब उन्‍होंने उसका नाम मीसा कानून की याद में मीसा रख दिया। वही मीसा आज राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.