Move to Jagran APP

खुद ही लुट गया चार राज्‍यों का लुटेरा, गया का रहने वाला है बिहार-झारखंड में खौफ पैदा करने वाला माधव

बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल के साथ ही ओडिशा तक जिस डकैत और लुटेरे का खौफ है वह खुद ही लुट गया है। यह खतरनाक शख्‍स कभी नक्‍सली हुआ करता था लेकिन अब इसका मुख्‍य पेशा लूटपाट और डकैती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 06:40 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 08:33 AM (IST)
खुद ही लुट गया चार राज्‍यों का लुटेरा, गया का रहने वाला है बिहार-झारखंड में खौफ पैदा करने वाला माधव
ईडी ने जब्‍त की नक्‍सली और डकैत माधव दास की संपत्ति।

पटना, राज्य ब्यूरो। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने नक्सली से अपराधी बने अंतरराज्यीय बैंक डकैत माधव दास और उसके परिजनों की 1.01 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। माधव दास पर आपराधिक मामलों में 24 से अधिक प्राथमिकी अलग-अलग थानों में दर्ज है। ईडी को माधव दास की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव बिहार पुलिस ने भेजा था। जिसके बाद ईडी ने इसके खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू की थी। निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार माधव दास मूलत: गया के पैराया थाने के पहरा गांव का रहनेवाला है। वर्षों पहले गया जिले के ही बाराचट्टी में आकर बस गया था। शुरुआती दौर में वह नक्सली संगठन में शामिल था बाद में संपत्ति अर्जित करने के लिए उसने लूटपाट का काम शुरू कर दिया था।

loksabha election banner

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी दर्ज हैं मामले

जांच के क्रम में ईडी को जानकारी मिली थी कि माधव दास उर्फ अमरेंद्र कुमार माधव, सुनील कुमार, उर्फ सुजीत कुमार पर बैंक डकैती, हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश रचने और गैर वाजिब तरीके से हथियारों के इस्तेमाल के आरोप हैं। माधव दास पर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में मामले दर्ज हैं। कुछ मामलों में इसकी पत्नी उर्मिला देवी और भाई अरुण दास पर भी आरोप हैं।

  • 1.01 करोड़ की संपत्ति, 68 लाख मूल्य के पांच जमीन के टुकड़े
  • जमशेदपुर में पत्नी के नाम 13.10 लाख मूल्य का फ्लैट भी जब्त
  • कार, बैंक खाते पर भी ईडी ने जब्ती की मुहर लगाई

चार राज्य के नामी लुटेरे माधव दास की संपत्ति ईडी ने जब्त की

ईडी ने अपनी जांच में पाया कि लूट के पैसों से आरोपी ने काफी चल-अचल संपत्ति अर्जित की है। पुख्ता सबूत हाथ लगने के बाद आज ईडी ने माधव दास की पत्नी उर्मिला देवी के नाम पर लिए गए 68.09 लाख रुपये मूल्य के पांच जमीन के प्लाट, जमशेदपुर में 13.10 लाख रुपये का एक फ्लैट, बैंक खाता जिसमें 8.87 लाख रुपये है उसे एक मारुति वैगनआर कार जिसकी कीमत 3.53 लाख है उसे जब्त कर लिया। इसके अलावा 8.86 लाख रुपये मूल्य का क्रसर प्लांट जो इसके साला योगेंद्र दास के नाम पर है इसके अलावा भाई उमेश कुमार के नाम पर ली गई पांच अचल संपत्ति जिसकी कीमत 1.10 लाख है उसे भी अपने कब्जे में ले लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.