Move to Jagran APP

बिहार में बुजुर्गों और लाचारों को वैक्सीन लेने नहीं जाना होगा टीकाकरण केंद्र, जानें क्या है नई व्यवस्था

bihar corona vaccine बुजुर्गों और लाचारों को अब कोरोना वैक्सीन लेने के लिए टीकाकरण केंद्र तक नहीं जाना पड़ेगा। उनके एक फोन पर टीका एक्सप्रेस उनके घर आकर उन्हें कोरोना वैक्सीन देगी। इसका नाम वयोवृद्ध टीकाकरण एक्सप्रेस रखा जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 05:52 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 05:52 PM (IST)
बिहार में बुजुर्गों और लाचारों को वैक्सीन लेने नहीं जाना होगा टीकाकरण केंद्र, जानें क्या है नई व्यवस्था
बिहार में वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्गों और लाचारों के लिए नई व्यवस्था की जाएगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : बुजुर्गों और लाचारों को अब कोरोना वैक्सीन लेने के लिए टीकाकरण केंद्र तक नहीं जाना पड़ेगा। उनके एक फोन पर टीका एक्सप्रेस उनके घर आकर उन्हें कोरोना वैक्सीन देगी। इसका नाम 'वयोवृद्ध टीकाकरण एक्सप्रेस' रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने तुरंत इसके इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को ही श्रीकृष्णापुरी निवासी एक अधिवक्ता की वयोवृद्ध मां को घर पर ही वैक्सीन दिलाकर इसकी अनौपचारिक शुरुआत भी कर दी गई। निरीक्षण के क्रम में प्रधान सचिव के साथ सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी ङ्क्षसह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसपी विनायक, डीपीएम विवेक कुमार सिंह, महामारी पदाधिकारी प्रशांत कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे। 

loksabha election banner

प्रधान सचिव के संज्ञान में आया कि बहुत से वयोवृद्ध जो चलने-फिरने से लाचार हैं, हाई रिस्क में होने के बावजूद अबतक उनका टीकाकरण नहीं हो सका है। इस पर उन्होंने मौके पर मौजूद सिविल सर्जन और डीपीएम को तुरंत नियंत्रण कक्ष स्थापित कर एक नंबर जारी करने का  निर्देश दिया ताकि लाचार लोग वहां फोन कर घर पर ही टीकाकरण करा सकें। उन्होंने एक से दो दिन में इस बाबत निर्देश जारी करने की बात कही। तब तक सीनियर सिटीजन, मोटापे व अन्य कारणों से चलने-फिरने में लाचार लोग डीपीएम को फोन कर घर पर टीकाकरण की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि आम जन को इसकी सूचना देने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक से दो दिन में विज्ञापन निकालेगा। निर्देश आते ही कंट्रोल का नंबर जारी कर दिया जाएगा। इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है। 

टीकाकरण प्रोटोकाल के सख्ती से पालन के निर्देश

पटना : स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत शुक्रवार दोपहर 12 बजे अचानक एएन कालेज स्थित मेगा टीकाकरण केंद्र पहुंचे। वहां उनका स्वागत प्राचार्य प्रो. एसपी शाही और एनएसएस समन्वयक रत्ना अमृत ने किया। इस बीच सूचना पाते ही सिविल सर्जन व अन्य अधिकारी पहुंचे। इसके बाद वे पटना वीमेंस कालेज, श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल और केंद्रीय विद्यालय शेखपुरा टीकाकरण केंद्र पहुंचे। कमोबेश हर केंद्र पर कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन और लोगों को वैक्सीन की जानकारी नहीं देने का मामला सामने आया। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर जगह-जगह सैनिटाइजर रखवाने, शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन कराने और वैक्सीन देने के पहले उसके बारे में जरूरी जानकारी देने के सख्त निर्देश दिए। टीकाकरण के पहले आवश्यक जानकारी नहीं देने पर उन्होंने वीमेंस कालेज की एएनएम पर कार्रवाई के निर्देश दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.