Move to Jagran APP

गांधी मैदान से पीएमसीएच तक पुल के ऊपर पुल, डबल डेकर पुल बनाने को आगे आईं आठ कंपनियां

Patna News बिहार सरकार की महत्‍वपूर्ण योजना राजधानी पटना के अशोक राजपथ में डबल डेकर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने के लिए आठ कंपनियां तकनीकी बिड में सफल हो गई हैं। इस योजना को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार काफी गंभीर हैं। इसके बाद गांधी मैदान से पीएमसीएच जाना काफी आसान हो जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 10:33 PM (IST)
गांधी मैदान से पीएमसीएच तक पुल के ऊपर पुल, डबल डेकर पुल बनाने को आगे आईं आठ कंपनियां
पटना के अशोक राजपथ में बनेगा कुछ ऐसा ही पुल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार की महत्‍वपूर्ण योजना राजधानी पटना के अशोक राजपथ में डबल डेकर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने के लिए आठ कंपनियां तकनीकी बिड में सफल हो गई हैं। इस योजना को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार काफी गंभीर हैं। इसके बनने के बाद गांधी मैदान से पीएमसीएच जाना काफी आसान हो जाएगा। अशोक राजपथ पर लगने वाले जाम को भी यह योजना खत्‍म कर देगी। राजधानी के गांधी मैदान स्थित कारगिल चौक से लेकर वाया पीएमसीएच होते हुए एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण होना है।

loksabha election banner

पीएमसीएच के विस्‍तार के लिहाज से भी अहम है यह योजना

इस योजना के लिए शनिवार को खुली तकनीकी निविदा में आठ कंपनियां सफल हुईं। इस प्रोजेक्ट के लिए एक दर्जन निर्माण कंपनियों ने निविदा में अपनी दिलचस्पी दिखायी थी। इनमें चार कंपनियां तकनीकी निविदा में असफल हो गयीं। बिहार सरकार की यह योजना काफी महत्‍वपूर्ण इसलिए भी है कि पीएमसीएच में बिहार के सबसे बड़े अस्‍पताल को विस्‍तार देने की योजना पर काम शुरू हो गया है। यह योजना पूरी हुई तो मरीजों को अस्‍पताल तक पहुंचने में अनावश्‍यक विलंब नहीं होगा। इसका एक छोर सीधे पीएमसीएच में ही उतारेगा।

इन कंपनियों ने तकनीकी निविदा में सफलता हासिल की

जिन आठ निर्माण कंपनियों ने तकनीकी निविदा में सफलता हासिल की उनमें एपको इंफ्राटेक लिमिटेड, नागार्जुना कंपनी लिमिटेड, रचना कंस्ट्रक्शन कंपनी, रायल आरसीपीएल जेवी, एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, गावर कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, जनादू नीरज जेवी व वेलस्पन इंटरप्राइजेज शामिल हैं।

369.9 करोड़ की है परियोजना

कारगिल चौक से साइंस कालेज वाया पीएमसीएच के बीच दो लेन डबल डेकर एलिवेटेड कारिडोर की योजना 369.9 करोड़ रुपए की है। इसका निर्माण कार्य तीन वर्षों में पूरा किया जाना है। इसके लिए सड़क के दोनों किनारे की कुछ इमारतों के अधिग्रहण की जरूरत भी पड़ेगी। इस एलिवेटेड कारिडोर की कुल लंबाई लगभग दो किमी है। इसका एक हिस्सा पीएमसीएच के पुराने गेट के समीप गिरेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.