Move to Jagran APP

ईदगाह से लेकर मस्जिद तक उमड़ा नमाजियों का सैलाब

पटना (फुलवारीशरीफ)। माहे रमजान में 30 दिनों तक किए गए इबादत की कबूलियत और अल्लाह से उसका मिलने वाला

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:08 PM (IST)
ईदगाह से लेकर मस्जिद तक उमड़ा नमाजियों का सैलाब
ईदगाह से लेकर मस्जिद तक उमड़ा नमाजियों का सैलाब

पटना (फुलवारीशरीफ)। माहे रमजान में 30 दिनों तक किए गए इबादत की कबूलियत और अल्लाह से उसका मिलने वाला बदला (उजरत) पाने के लिए शनिवार को पूरे जोश-व-खरोश के साथ ईद की नमाज अदा की गई। सुबह समय से पहले ही ईदगाह से लेकर मस्जिदों तक नमाजियों का सैलाब उमड़ पड़ा। वेटनरी ईदगाह, फुलवारीशरीफ ईदगाह, चौराहा मस्जिद, नयाटोला जामा मस्जिद, इसापुर, खगौल, नोहसा, भुसौला दानापुर, हारूण कॉलोनी, मिल्लत कॉलोनी, खलीलपुरा, अलीनगर, चितकोहड़ा, दमड़िया, गर्दनीबाग, समनपुरा की तमाम मस्जिदें नमाज के पहले ही नमाजियों से खचाखच भर गई। मस्जिद के इमाम ने नमाजियों से इंसानों की मदद करने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के साथ ही अल्लाह के बताए गए मार्ग पर चलने की अपील करते हुए कहा कि अल्लाह और नबी के बताए गए मार्ग पर चलने से ही हर मंजिल प्राप्त की जा सकती है। इमाम के खुतबा के बाद ईद की नमाज के लिए लोग सफबंद हो गए। नमाज अदा करने के आखिर में अपनी मागों के लिए नमाजियों ने अल्लाह की बारगाह में अपने हाथ फैला दिए। माहे रमजान में किए गए इबादत की कबूलियत और इंसानों में आपसी भाईचारे कायम रखने की दुआ मागी।

loksabha election banner

: शिकवा-शिकायत भूल मिले एक-दूसरे के गले : नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। दूसरे मजहब के लोग भी पहले से मस्जिद और ईदगाह के बाहर नमाज खत्म होने का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही मुस्लिम भाई ईदगाह से बाहर निकले हर शिकवा-शिकायत भूलकर सभी मजहब के लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। टेबल पर सेवई-लच्छी, आखों में दिखी ईद की खुशी : नमाज खत्म होते ही घरों में ईद की पार्टी का दौर चला। बच्चे नौजवानों के साथ ही बुजुर्गो ने भी अपने हमउम्र लोगों के साथ जत्था बनाकर ईद की मुबारकबाद देने के लिए अपने दोस्तों के घर पहुंचे। मुबारकबाद देने में हिन्दू भाई भी मुस्लिम दोस्तों के घर पहुंचे। टेबल पर एक तरफ जहा सेवई-लच्छा और मीठे पकवान का जायका था तो दोस्तों की आखों में ईद की खुशी साफ तौर पर झलक रही थी।

मुख्यमंत्री ने खानकाह मुजीबिया पहुंचकर दी ईद की मुबारकबाद : फुलवारीशरीफ के लोगों को ईद की मुबारकबाद देने खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खानकाह मुजीबिया पहुंचे। उनका स्वागत खानकाह मुजीबिया के नाजिम सैय्यद मिन्हाजुद्दीन कादरी ने किया। मुख्यमंत्री ने सज्जादा नशीं पीर आयातुल्लाह कादरी से उनके हूजरे में जाकर मुलाकात की। देश और दुनिया में शाति बनी रहे दुआ के साथ लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, पूर्व मंत्री श्याम रजक, राजद की मीसा भारती, जदयू के आरसीपी सिंह भी फुलवारीशरीफ पहुंचे और लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।

बच्चों ने जमकर की मस्ती : कई दिनों से ईद का इंतजार कर रहे बच्चों ने शनिवार को जमकर मस्ती की। बड़ों से मिली ईदी का उपयोग बच्चों ने घूमने और खाने-पीने में किया। कई मोहल्लों में मेला लगा था। बच्चों की ज्यादा भीड़ गोलगप्पे व आइसक्रीम की दुकानों पर देखने को मिली। कई मोहल्लों में बच्चों के लिए रंग-बिरंगे झूले लगे थे। इसपर बच्चों ने खूब मस्ती की।

3 लाख 25 हजार लीटर हुई सुधा दूध की खपत : सेवइयों के पर्व ईद में दूध की खपत ने भी बाजी मार ली। पटना डेयरी प्रोजेक्ट के निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि ईद के मौके पर कुल तीन लाख 25 हजार लीटर दूध की खपत हुई। अन्य दिनों से 70 हजार लीटर ज्यादा दूध की खपत ईद के मौके पर हुई। इसकी तैयारी सुधा ने पहले से कर ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.