Move to Jagran APP

Eid al-Adha 2021: Bakra Market in Bihar: बिहार के बकरा बाजार पर कोरोना का असर, खूब हुई ऑनलाइन बिक्री

Eid al-Adha 2021 Bakra Market in Bihar बिहार में कोरोना संक्रमण से बचने के एहतियात के कारण बकरीद का बकरा बाजार ऑनलाइन भी सजा है। वॉट्सऐप सहित अन्‍य सोशल साइट्स के सहारे खूब खरीद-बिक्री हुई है। आइए डालते हैं नजर बकरीद के इस बकरों के ऑनलाइन बाजार पर।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 05:55 PM (IST)
Eid al-Adha 2021: Bakra Market in Bihar: बिहार के बकरा बाजार पर कोरोना का असर, खूब हुई ऑनलाइन बिक्री
बकरीद के लिए बाजार में लाया गया बकरा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार में बकरीद (Bakrid) को लेकर बिहार में जगह-जगह बकरे की मंडियां (Goat Market) लगी हुईं हैं। अंतिम दौर की खरीदारी जारी है। इस बाजार पर कोरोनावायरस अनलॉक गाइडलाइन (CoronaVirus Unlock Guideline) के प्रावधानों की मार न पड़े, इसके लिए विक्रेताओं ने सोशल मडिया (Social Media) का भी सहारा लिया है। उन्‍होंने इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप्‍स (WhatsApp Groups) भी बना लिए हैं। ग्राहक पसंद के बकरे की खोज में विक्रेताओं को वीडियो कॉल (Video Call) भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

बाजार की भीड़ से बचा रही आनलाइन खरीदारी

पटना के कुर्जी के रहने वाले मो. शमशाद तथा फुलवारीशरीफ के मो. सरफराज कहते हैं कि बकरीद में कुर्बानी देने की परंपरा निभाने के साथ कोरोना से भी लड़ाई जीतनी है। इसलिए बाजार की भीड़-भाड़ से बचने के लिए वे उन्‍होंने आनलाइन बकरे को खरीदा है। उन्‍होंने बताया कि पहले कुछ विक्रेताओं से वीडियो कॉल किया, फिर उन्‍होंने बकरे की होम डिलेवरी की।

अतिरिक्‍त राशि ले होम डिलेवरी कर रहे विक्रेता

पटना के मो. इम्तियाज ने भी ऑनलाइन बकरा खरीदा है, लेकिन उन्‍हें बकरे को खुद घर लाना पड़ा। हां, वे मंडियों में बकरे पसंद करने के लिए घूमने से बच गए। वे बताते हैं कि सभी विक्रता होम डिलेवरी नहीं दे रहे हैं। उन्‍हें बाजार दर से सस्‍ता बकरा मिला, इसलिए खुद घर लाना पसंद किया। उनके अनुसार उन्‍होंने इस दौरान बकरे के ऑनलाइन मार्केट का पूरा सर्वे किया। उन्‍होंने बताया कि पटना में फुलवारी व पटना सिटी के कई विक्रेता अतिरिक्‍त राशि लेकर बकरे की होम डिलेवरी कर रहे हैं। विक्रता वॉट्सऐप ग्रुप में मूल्‍य के साथ बकरे की तस्वीर अपलोड कर रखा है। ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार बकरे खरीद रहे हैं। भुगतान भी आनलाइन किया जा रहा है।

बकरा बाजार पर दिख रहा महंगाई का असर

जहां तक मूल्‍य की बात है, बकरा बाजार पर भी महंगाई का असर साफ दिख रहा है। पटना के जगदेवपथ स्थित बकरा मंडी में कुछ दिनों पहले तक 10 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक के बकरे उपलब्‍ध थे। बकरीद के एक दिन पहले दाम और बढ़ गए हैं। पटना सिटी के बकरा विक्रेता मो. सलीम बताते हैं कि इस साल बकरों को मंडियों तक लाने में पहले से अधिक भाड़ा देना पड़ा है। ऐसे में बकरे की कीमत तो बढ़ेगी ही। मोतिहारी के नेहाल रजा कहते हैं कि शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ते और अच्‍छे बकरे मिल रहे हैं। स्‍मार्टफोन की पहुंच ग्रामीण क्षेत्रों में भी होने के कारण ग्रामीण विक्रेता भी सोशल साइट्स के माध्‍यम से बकरे बेचते देखे जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.