Move to Jagran APP

सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट को भारत सरकार से मिली मंजूरी, राजगीर में बनेगा एलिवेटेड रोड

नालंदा में 13 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले एलिवेटेड कॉरीडोर की कुल लंबाई होगी 8.7 किमी। पर्यटन सीजन में जाम से मुक्ति तथा राजगीर पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा। एलिवेटेड कारीडोर से राजगीर वनक्षेत्र का दिखेगा खूबसूरत नजारा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 04:31 PM (IST)
सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट को भारत सरकार से मिली मंजूरी, राजगीर में बनेगा एलिवेटेड रोड
राजगीर की हरी-भरी वादियों से गुजरेगा एलिवेटेड रोड। सांकेतिक तस्‍वीर

राजगीर, संवाद सहयोगी। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर को नववर्ष के तोहफे के रूप में फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर की सौगात मिलने वाली है। इसका निर्माण शीघ्र ही शुरू होने वाला है इसके लिए हरी झंडी मिल गई है। केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी है। 13 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस कॉरीडोर की कुल लंबाई 8.7 किलोमीटर है। इस एलिवेटेड कारीडोर रोड पर रोप-वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैंप भी बनेगा। राजगीर वनक्षेत्र से गुजरने वाले इस एलिवेटेड रोड से हरे-भरे जंगलों का नजारा भी लोग ले सकेंगे। बता दें कि राजगीर के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की महत्वकांक्षी परियोजनाओं में शुमार, राजगीर फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को भारत सरकार की मंजूरी मिल गई है।

loksabha election banner

सीएम नीतीश कुमार की महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक 

राजगीर के दक्षिणी दिशा में नवादा तथा नालन्दा जिला के सीमा रेखा से सटे बाणगंगा पुल तथा उत्तर दिशा में राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग स्थित अनुमंडल मुख्यालय के बीच फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को बनाने का सीएम नीतीश कुमार ने निर्देश दिया था। दो बार स्थल का भ्रमण किया गया था। उसके बाद मार्गरेखन कर इसे अंतिम रूप दिया गया था। निर्देश के अनुपालन में पथ निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर अब भारत सरकार की भी अनुमति मिल गई है।

इनकी सहमति अभी है बाकी

वनक्षेत्र में निर्माणाधीन वाइल्ड लाइफ जू सफारी भी है तथा पुरातत्व विभाग के अनेक ऐसे पर्यटन स्थल भी हैं। जिसके लिए पुरातत्व विभाग तथा राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड से भी इस परियोजना को सहमति मिलनी बाकी है। ये एलिवेटेड कारीडोर रोड गया, राजगीर और बिहारशरीफ राजमार्ग का हिस्सा होगा। बताया जाता है कि राजगीर के एलिवेटेड रोड कारीडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन वाली हाईवे भी गुजरेगा। कुल 8.7 किलोमीटर कारीडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी। इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करने की योजना है। यह भी बताया जाता है कि इस पूरी परियोजना का निर्माण को पूरा करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  इसी वर्ष इसके लिए टेंडर करने की योजना है।

एलिवेटेड कारीडोर निर्माण में विकसित होंगे टूरिस्‍ट स्‍पाट

पथ निर्माण विभाग के अनुसार राजगीर अंतर्रष्ट्रीय पर्यटन नगरी के इस 8.7 किलोमीटर एलिवेटेड कारीडोर रोड में, अनेक टूरिस्ट स्पाट को विकसित किए जाने की योजना भी है। फिलहाल अभी फोर लेन चौड़ीकरण का काम जारी है। इस एलिवेटेड कारीडोर रोड के बनने ही राजगीर को पर्यटन सीजन में जाम से निजात तो मिलेगी ही, साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। राजगीर-बिहारशरीफ हाइवे के एनएच 82 को बिहार राज्य पथ विकास निगम के द्वारा फोर लेन में चौड़ीकरण का शेष काम अभी जारी है। याद दिला दें कि इन दिनों पर्यटन सीजन में आठ सीटर केबिन रोप वे तथा नेचर सफारी स्थित ग्लास स्काई वाक ब्रिज को लेकर पर्यटकों की भीड़-भाड़ चरम पर है। राजगीर-बिहारशरीफ मार्ग स्थित बस स्टैंड, कुंड रोड तथा जय प्रकाश उद्यान सड़क मार्ग तक जाम का नजारा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.