Move to Jagran APP

क्या आपका मोबाइल बार बार हो जा रहा गर्म, तो रखें इसका ऐसे ख्याल

अधिकतर लोगों की यह शिकायत रहती है कि मोबाइल फोन के लगातार प्रयोग करते रहने से उनका फोन गर्म हो जाता है। इससे बचने के लिए कुछ बातों पर अमल करना जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 03:42 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 03:42 PM (IST)
क्या आपका मोबाइल बार बार हो जा रहा गर्म, तो रखें इसका ऐसे ख्याल
क्या आपका मोबाइल बार बार हो जा रहा गर्म, तो रखें इसका ऐसे ख्याल

पटना [जेएनएन]। अधिकतर लोगों की यह शिकायत रहती है कि मोबाइल फोन के लगातार प्रयोग करते रहने से उनका फोन बहुत ही गर्म हो जाता है। ऐसी स्थिति में मोबाइल के खराब होने का खतरा बना रहता है। यदि आप चाहते है कि आपका मोबाइल न तो गर्म हो और न ही खराब तो इस समस्या से निपटने के लिए कुछ बातों पर अमल करना जरूरी हो जाता है।

loksabha election banner

यदि आप चाहते है कि आपका मोबाइल गर्म होकर खराब न हो तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल के कवर को निकाल दें। लंबे समय तक मोबाइल कवर न लगा रहने दें। चार्जिग और हैवी एप्स का यूज करते समय कवर निकाल दें। ज्यादा प्रोसेसिंग पॉवर वाले एप्स हमेशा डिलीट करते रहे। ऐसे एप्स बैटरी और डिवाइस को ज्यादा गर्म करते हैं। साथ ही मोबाइल को लंबे समय तक चार्ज न करें। रातभर मोबाइल चार्जिंग पर न लगा रहने दें। लंबे समय ऐसा करने से ओवरहीटिंग होती है। मोबाइल को ज्यादा देर तक धूप में न छोडें। इससे मोबाइल हीट होने का खतरा बढ़ता ही जाता है। यदि आप अपना मोबाइल चार्ज कर रहे है तो उस मोबाइल को टेबल पर रखें। सोफा, पलंग जैसी जगहों पर न रखें। रात भर फोन चार्ज में लगा रहने से ओवरहिटिंग की समस्या आती है।

हो सकता है कि यदि आप मोबाइल का ख्याल रखने के उपरोक्त बातों पर ध्यान देंगे तो संभवत: आपका मोबाइल न तो जल्दी गर्म होगा और न ही जल्दी खराब होगा। इसके अलावा मोबाइल में वैसे मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें जिससे आपका मोबाइल बार बार हैंग हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.