Move to Jagran APP

पटना में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर डिप्टी डायरेक्टर तो बगैर हेलमेट के दारोगा ने भरा जुर्माना Patna News

एमवीआइ व ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम ने बेली रोड इनकम टैक्स सहित चार स्थानों पर सघन जांच अभियान चलाया। जिसमें कई लोग नियम उल्लंघन करते पकड़े गए।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 08:58 AM (IST)
पटना में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर डिप्टी डायरेक्टर तो बगैर हेलमेट के दारोगा ने भरा जुर्माना Patna News
पटना में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर डिप्टी डायरेक्टर तो बगैर हेलमेट के दारोगा ने भरा जुर्माना Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी में प्रदूषण फैला रहे वाहनों और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ने नकेल कस दी है। जांच अभियान में भी तेजी आ गई है। शनिवार को एमवीआइ व ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम ने बेली रोड, इनकम टैक्स सहित चार स्थानों पर तैनात रही। बेली रोड पर म्यूजियम के सामने भू-तल परिवहन के डिप्टी डायरेक्टर की गाड़ी को रोका गया। सीट बेल्ट नहीं लगाने पर ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटकर जुर्माना वसूला। इनकम टैक्स गोलंबर पर एक पुलिस पदाधिकारी और एक पुलिसकर्मी बिना हेलमेट पकड़ा गया। मौके पर ही तीनों को जुर्माना भरना पड़ा।

loksabha election banner

पिछले चार दिनों से एमवीआइ और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम बिहार म्यूजियम के सामने, इनकम टैक्स गोलंबर, जीरो माइल और सगुना मोड़ पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक वाहनों की जांच कर रही है। एमवीआइ ऐसे वाहनों पर कार्रवाई कर रही है, जिनके प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त हो गई है अथवा वे प्रदूषण फैला रहे हैं।

जबकि ट्रैफिक पुलिस बिना हेलमेट, बाइक पर ट्रिपल लोडिंग या सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को पकड़कर चालान रसीद थमा रही है। पिछले तीन दिनों में बिहार म्यूजियम के सामने विधायक, रिटायर्ड डीएसपी, थानेदार से लेकर अन्य कई विभाग के अधिकारियों के चालकों और बॉडीगार्ड को बिना सीट बेल्ट पकड़ा गया। हालांकि इन सभी ने गलती स्वीकार करते हुए जुर्माना भरा और चले गए।

डिप्टी डायरेक्टर को थमाई जुर्माने की रसीद

शनिवार दोपहर तक ट्रैफिक पुलिस को ऐसी कोई कार या अन्य गाड़ी नहीं मिली जिसमें आगे सवार व्यक्ति ने सीट बेल्ट नहीं लगाई हो। दोपहर बाद भू-तल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर की गाड़ी वहां से गुजर रही थी। कार में आगे की सीट पर ड्राइवर ने सीट बेल्ट नहीं लगाई थी। ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें एक हजार रुपये की रसीद थमा दी।

दारोगा भी आए जद में

कुछ देर बाद इनकम टैक्स से होकर पुलिस मुख्यालय की तरफ जा रहे बाइक सवार दारोगा को ट्रैफिक पुलिस ने रोका। वह हेलमेट नहीं लगाए थे। पहले तो उन्होंने बचने का प्रयास किया, लेकिन बाद में एक हजार रुपये जुर्माना भरकर चले गए। इसी तरह इनकम टैक्स गोलंबर पर एक सिपाही और एक दारोगा को बिना हेलमेट पकड़ा गया और चालान रसीद थमा दी गई।

पुलिस ने नहीं सुनी, काटा चालान

बिहार म्यूजियम के सामने स्कूटी सवार छात्र को ट्रैफिक पुलिस ने रोक दिया। इस पर वह बिगड़ गई। आरोप लगा कि सामने से कई बाइक सवार ऐसे हैं, जिन पर पीछे बैठे लोगों ने हेलमेट नहीं लगाया था। आप उन्हें क्यों नहीं पकड़ रहे। छात्र के साथ पीछे बिना हेलमेट लगाए युवक सवार था। छात्र के हंगामा करने पर मौके पर मौजूद महिला सिपाही उसे समझाने लगी और फिर बाद में चालान जमा करना पड़ा। इनकम टैक्स गोलंबर पर भी स्कूटी सवार युवती को ट्रैफिक पुलिस ने रोका तो वह हंगामा करने लगी। युवती के साथ सवार युवक बिना हेलमेट के था।

सड़कों पर कम दौड़ रहीं ऑटो व पुरानी बसें

अब तक के अभियान में प्रदूषण जांच में फेल 151 वाहनों को जब्त किया जा चुका है। 197 वाहनों से जुर्माना वसूल किया गया। जांच अधिकारियों की मानें तो अब तक आधा दर्जन बसें जब्त की जा चुकी हैं। इसके अलावा अन्य ऑटो व मालवाहक वाहन शामिल हैं। प्रदूषण फैलाने वाली अधिकांश बसें ऐसी हैं, जो अब सड़क पर नहीं दिख रही हैं। इसका असर बेली रोड पर देखने को मिला।

दिख रहा जांच का असर

एमवीआइ और ट्रैफिक पुलिस की मानें तो चार दिनों से लगातार हो रही कार्रवाई का असर है कि अब 90 फीसद कार सहित अन्य वाहनों में सवार लोग सीट बेल्ट लगाकर ही घर से निकल रहे हैं। वहीं बिना हेलमेट के बाइक सवार भी नहीं मिल रहे। लेकिन, पुलिस अब उनका भी चालान काट रही है, जो बिना हेलमेट के बाइक पर पीछे बैठ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.