Move to Jagran APP

बिहारः उपमुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान थोक फल सब्जी मंडी खोलने की अवधि बढ़ाने के दिए संकेत

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बाजार समिति की अवधि बढ़ाने का संकेत दिया। कहा कि बाजार समिति के कारोबार के लिए चार घंटे का समय अपर्याप्त है। साथ ही व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर जिले में नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति करने की बात भी कही है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 08:02 PM (IST)
बिहारः उपमुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान थोक फल सब्जी मंडी खोलने की अवधि बढ़ाने के दिए संकेत
व्यापारियों से वर्चुअल संवाद करते उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद।

जागरण संवाददाता, पटना: व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर जिले में नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। इस आशय का आदेश शीघ्र निर्गत किया जाएगा। उक्त बातें शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स और आल इंडिया मोबाइल रिटेल एसोसिएशन के व्यापारियों के साथ एक वर्चुअल संवाद के दौरान कहीं। 

loksabha election banner

चार घंटे पर्याप्त नहीं समय

तारकिशोर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान बाजार समिति की अवधि बढ़ाने का भी संकेत दिया। कहा कि बाजार समिति के कारोबार के लिए चार घंटे का समय अपर्याप्त है। इसे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। वैक्सीनेशन कराने वालों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से जोड़ने के सुझाव को उन्होंने पसंद किया, और कहा कि देखते हैं कि यह कैसे संभव हो पाता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवहन योजना अनुसूचित जाति- जनजाति के लिए है, इसमें कुछ छूट दी गई है। विचार करेंगे कि इसका लाभ गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को कैसे मिल सकेगा। कामर्शियल टैक्स से जुड़े सुझाव पर कहा कि यह मामला जीएसटी काउंसिल को देखना है। हमारा हाथ बंधा हुआ है लेकिन काउंसिल ने कुछ राहत दी है, इस, की जानकारी आपलोगो को मिल जाएगी।

बंद दुकानें दो घंटे खोलने की मांग

व्यापारियों ने मांग की कि जो दुकानें बंद हैं, उसे दो घंटे खोलने की अनुमति दी जाए जिससे हम यह देख सकें कि क्या बर्बाद हो रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह कठिन है। गैराज को लॉकडाउन से छूट देने की मांग पर उन्होंने कहा कि इस पर बात करेंगे। चिकित्सकों के नंबर को प्रदर्शित करने पर भी उन्होंने सहमति जताई जिससे घर बैठे लोग परामर्श ले सकें। शवदाह गृहों की समस्याओं पर कहा कि जिलाधिकारी इसके लिए राशि तय करेंगे और दर को प्रदर्शित करने पर भी विचार किया जाएगा। समस्तीपुर में जलनिकासी की समस्या, और ब्लड बैंक में रेफ्रिजरेटर न होने को उन्होंने गंभीर माना और कहा कि इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने डिहरी आनसोन की समस्याओं का भी निदान करने का आश्वासन दिया। 

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने की कोशिश सफल

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने की कोशिश सफल हो रही है। इस कोशिश में व्यवसायियों की महती भूमिका है। व्यापारियों को कोरोना योद्धा के रूप में चिह्नित करने पर भी चर्चा की जाएगी। व्यावसायी सम्मान पूर्वक जीवन यापन करें, इस पर सरकार का पूरा ध्यान है। कोरोना काल की वजह से कई मामले रूके हुए है, संक्रमण थमते ही कई सकारात्मक बातें सामने आएंगी। उन्होंने कहा कि कुछ सुझावों पर फिलहाल मैं चर्चा नही कर पा रहा हूं लेकिन सभी पर शीघ्र कार्रवाई होगी और इसकी सूचना दे दी जाएगी। 

व्यापारियों के लिए टीकाकरण कैंप लगाने की मंजूरी दी जाए

इससे पूर्व कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने मांग की कि 45 वर्ष से उम्र वाले व्यापारियों के लिए टीकाकरण कैंप लगाने की मंजूरी दी जाए। जीएसटी पर 2500 रुपये का अतिरिक्त टैक्स, और फिर 2500 रुपये का नगर निगम का टैक्स हम पर भारी पड़ रहा है, इसे समाप्त किया जाए। उद्योग- व्यापार बंद हैं इसलिए टैक्स माफ़ किया। कार्यक्रम का संचालन नवनीत पाठक ने किया। 

इन्होंने भी दिया सुझाव : 

विभूति कुमार: ई कामर्स के जरिये नन एसेंसिअल उत्पादों की डिलीवरी बंद हो। 

गिरधारी लाल : जीएसटी में भूल सुधार की सुविधा मिले।

ग्राम परिवहन योजना का लाभ शहरी क्षेत्र को भी मिले। 

कुलदीप कुमार: बाजार समिति को कारोबार के लिए 10 से चार बजे तक का समय मिले। 

राहुल कुमार : समस्तीपुर में  18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण में दिक्कत हो रही है, इसे दूर किया जाए। 

वरुण प्रकाश: वैक्सीन लेने वालों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से जोड़ा जाए। 

राजेश कुमार: सीतामढ़ी में सभी दुकानों को को निर्धारित समय में खोलने की मंजूरी दी जाए।

आरसी मेहरोत्रा: श्मशान घाटों पर सभी चीजों की दर तय कर इसे डिस्प्ले किया जाए। 

बबल कश्यप : ऱोहतास में तीन जगह टीकाकरण कैंप लगाने की मंजूरी दी जाए ।

मनोज साह : मुंगेर में एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए।

नौसाद अली : मुंगेर में कब्रिस्तान की घेराबंदी करायी जाए।

अरुण गुप्ता : लाकडाउन में अनाथ हुए बच्चों की परवरिश का जिम्मा सरकार ले। 

प्रीतम बडेरिया- डीएम, एसपी के साथ व्यापारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए। 

मुकेश नंदन : कोरोना नियंत्रित हो रहा है, अब आर्थिक समस्या से जूझना होगा, सरकार मदद करे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.