Move to Jagran APP

लापरवाही पड़ेगी महंगी: हर माह बिल भरें नहीं तो कट जाएगी बिजली

बिजली बिल जमा करने में लापरवाही बरतने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। अब हर महीने बिजली बिल का भुगतान करना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 05:01 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 11:36 PM (IST)
लापरवाही पड़ेगी महंगी: हर माह बिल भरें नहीं तो कट जाएगी बिजली
लापरवाही पड़ेगी महंगी: हर माह बिल भरें नहीं तो कट जाएगी बिजली

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिजली बिल भरने में लापरवाही बरतने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर नहीं है। राजधानी समेत पूरे प्रदेश के उपभोक्ताओं को अब हर महीने बिजली बिल का भुगतान करना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। दोबारा कनेक्शन लेने पर दो सौ रुपये अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा।

loksabha election banner

पावर होल्डिंग कंपनी ने सोमवार को जारी अपने फरमान में कहा है कि टैरिफ में निहित प्रावधानों के तहत बिजली बिल जमा करने के लिए विद्युत विपत्र बनने के दिन से अगले 15 दिन की मोहलत दी जाती है। तय समय पर बिल जमा नहीं करने पर कंपनियों की ओर से नोटिस भेजा जाएगा, जिसमें अगले 15 दिन के भीतर शुल्क जमा करने की सलाह दी जाएगी।

इसके बाद भी अगर किसी उपभोक्ता ने बिल नहीं चुकाया तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। दोबारा कनेक्शन लेने के लिए उन्हें बकाया बिजली बिल के अतिरिक्त दो सौ रुपये शुल्क के रूप में देने पड़ेंगे। इसमें सौ रुपये डिस्कनेक्शन चार्ज और सौ रुपये री-कनेक्शन चार्ज शामिल होगा।

पौने दो लाख कट गए कनेक्शन

पिछले तीन माह के दौरान पौने दो लाख से अधिक उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। चालू माह में इसमें और तेजी लाने की योजना है। बिजली कंपनी की ओर से ऐसे उपभोक्ताओं पर और सख्ती की जाएगी जो कनेक्शन कटने के बाद भी बिजली का इस्तेमाल करते पकड़े जाएंगे। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

बिल नहीं मिल रहा तो फोन करें

किसी उपभोक्ता को अगर बिजली बिल समय से नहीं मिल रहा है या मीटर रीडिंग नहीं हो रही है अथवा बिल में किसी तरह की त्रुटि है तो वह टोल फ्री नंबर 1912 पर फोन करके जानकारी ले सकता है। प्रबंधन ने सभी विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया है कि प्रत्येक महीने के शुरू में ऐसे उपभोक्ताओं की सूची बनाई जाएगी, जिन्होंने बिल नहीं भरा है ताकि उनका कनेक्शन काटा जा सके।

ऐसे मिलेगी ढाई फीसद की छूट

बिजली कंपनियों की ओर से समय पर ऑनलाइन भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को प्रेरित-प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। समय सीमा के भीतर ऑनलाइन बिल चुकाने वाले उपभोक्ताओं को ढाई फीसद की छूट दी जाती है। कुल बकाया बिल की डेढ़ फीसद राशि समय पर भुगतान करने में और ऑनलाइन भुगतान पर और एक फीसद राशि कम देनी पड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.