Move to Jagran APP

CBSE Scholarship: इकलौती बेटी को मिलेगी स्कॉलरशिप, 10 दिसंबर तक कर सकतीं आवेदन

Education News सीबीएसई ने जारी किया स्कॉलरशिप का कार्यक्रम इस वर्ष दसवीं पास करने वालीं इकलौती छात्राएं कर सकतीं आवेदन वर्ष 2019 में पास करने वालीं छात्राएं 28 तक रिन्यूवल के लिए दें आवेदन जरूरी है माता-पिता की इकलौती संतान होना

By Shubh NpathakEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:56 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:56 AM (IST)
CBSE Scholarship: इकलौती बेटी को मिलेगी स्कॉलरशिप, 10 दिसंबर तक कर सकतीं आवेदन
बेटियों को इस योजना से होगा बड़ा फायदा। जागरण

पटना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस वर्ष दसवीं पास करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए स्कॉलरशिप स्कीम का कार्यक्रम जारी कर दिया है। बोर्ड के अनुसार स्कॉलरशिप के लिए दस दिसंबर तक माता-पिता की इकलौती बेटी आवेदन कर सकती है। इस वर्ष स्कॉलरशिप के लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं, पिछले वर्ष दसवीं की परीक्षा पास करने वालीं छात्राएं रिन्यूवल के लिए 28 दिसंबर तक हार्ड कॉपी के साथ आवेदन कर सकती हैं।

loksabha election banner

माता-पिता की इकलौती संतान को भी मिलेगा स्कीम का लाभ

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा ने कहा, सीबीएसई ने सिंगल चाइल्ड को बढ़ावा देने के लिए यह स्कॉलरशिप शुरू की है। योजना का लाभ वे छात्राएं ले सकती हैं, जो माता-पिता की इकलौती संतान हैं। वर्ष 2019 में दसवीं पास करने वालीं छात्राएं स्कॉलरशिप के रिन्यूवल के लिए आवेदन कर सकती हैं। सीबीएसई स्कूलों के प्राचार्यों का कहना है कि इस स्कीम से छात्राओं का मनोबल बढ़ा है। वे अपनी पढ़ाई के लिए माता-पिता पर निर्भर नहीं रहेंगी।  

सरकार की नई नीति से जनसंख्या पर भी होगा नियंत्रण

विशेषज्ञों का कहना है देश में विकराल होती जनसंख्या की समस्या को नियंत्रित करने के लिए सिंगल चाइल्ड स्कीम एक कारगर उपाय है। इससे इकलौती संतान के प्रति अभिभावकों में आकर्षण बढ़ेगा। साथ ही समाज में बेटा-बेटी का भेदभाव भी कम करने में सहायता मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.