Move to Jagran APP

मैट्रिक व इंटर के रजिस्ट्रेशन में सुधार के लिए तिथि घोषित, ये रही तारीख Patna News

बीएसईबी ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट के रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार के लिए तिथियां घोषित कर दी हैं। इस तारीख से सुधार कराया जा सकता है।

By Edited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 09:51 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 09:08 AM (IST)
मैट्रिक व इंटर के रजिस्ट्रेशन में सुधार के लिए तिथि घोषित, ये रही तारीख Patna News
मैट्रिक व इंटर के रजिस्ट्रेशन में सुधार के लिए तिथि घोषित, ये रही तारीख Patna News
पटना, जेएनएन। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट के रजिस्ट्रेशन में किसी प्रकार की त्रुटि सुधार के लिए तिथियां घोषित कर दी हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि सुधार के लिए समिति की ओर से एक जुलाई से सात जुलाई तक समय निर्धारित किया गया है। इस अवधि में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2020 में शामिल होने के लिए फार्म भी भरा जाएगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यदि किसी विद्यार्थी के जारी रजिस्ट्रेशन कार्ड में अब भी किसी प्रकार की त्रुटि जैसे नाम, माता/पिता के नाम की स्पेलिंग, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, लिंग, विषय में गलतियां हों, तो उसमें आवश्यक सुधार के लिए समिति द्वारा एक जुलाई से सात जुलाई तक अवसर प्रदान किया गया है। वहीं, इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2020 में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि सुधार के लिए समिति द्वारा 29 जून से पांच जुलाई तक समय दिया गया है।

शिक्षण संस्थानों के प्रधान किसी भी विद्यार्थी के रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरणी में त्रुटि होने पर उसका ऑनलाइन सुधार करेंगे और उसके बाद ही संबंधित विद्यार्थी का परीक्षा फार्म भरेंगे, जिसके लिए समिति का पोर्टल आठ जुलाई तक खुला रहेगा। विदित हो कि रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार के लिए यह अंतिम मौका है। इसके बाद समिति द्वारा कोई भी अतिरिक्त अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।


ऐसे कराएं सुधार
विद्यार्थी अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर एक प्रति निकाल कर अपने हस्ताक्षर के साथ अपने विद्यालय प्रधान को एक जुलाई से सात जुलाई तक देंगे। दूसरी प्रति पर विद्यालय प्रधान का तिथि सहित हस्ताक्षर एवं मुहर प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे। त्रुटि के ऑनलाइन सुधार के लिए समिति के पोर्टल पर मूल पंजीयन कार्ड अपलोड रहेगा। त्रुटि सुधार के बाद ही संबंधित विद्यार्थी का परीक्षा फार्म विद्यालय प्रधान द्वारा ऑनलाइन भरा जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.