This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

बरौनी थर्मल प्लांट के अंदर लगी भीषण आग, काफी मशक्‍कत के बाद पाया गया काबू

बिहार के बेगूसराय जिले में स्थित बरौनी थर्मल प्‍लांट के अंदर भीषण आग लगी। सूचना मिलते ही दमकल की कई गाडि़यां पहुंची और काबू पाया।

Ravi RanjanSun, 11 Feb 2018 11:24 PM (IST)
बरौनी थर्मल प्लांट के अंदर लगी भीषण आग, काफी मशक्‍कत के बाद पाया गया काबू

बेगूसराय [जेएनएन]। बरौनी थर्मल के न्यू एक्सटेंशन प्रोजेक्ट के पूर्वी छोड़ के पास दीवार के बगल में उपजे काश के जंगल में आग लग गई। आग करीब एक घंटा तक लगी रही। आग लगने से चारों तरफ अफरातफरी मच गई। आग लगने के कारणों का कुछ भी पता नहीं चल पाया। रविवार की वजह से काम बंद था।

घटना की सूचना पाते ही बरौनी थर्मल के दो अग्निशामक व बरौनी रिफाइनरी के वाहनों ने आग पर काबू पाया। सूत्रों की माने तो जंगल में आग लगी थी। जिससे बरौनी थर्मल को कोई नुकसान नहीं हो पाया। वहीं आग पर ससमय काबू नहीं पाया जाता तो जंगल के बगल में बने तेल टैंक एरिया में अगर आग बढ़ जाती तो बड़ा हादसा व बहुत बड़ी क्षति हो जाती, लेकिन संयोग ठीक था कि ससमय आग पर काबू पा लिया गया।

इस संबंध में बरौनी थर्मल के महाप्रबंधक अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि जंगल में आग लगी थी। आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले एक नवंबर 2017 को बरौनी थर्मल पावर स्टेशन के पुराने प्लांट स्थित स्टेशन ट्रांसफॉर्मर में शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई थी। आग की लपटें इतनी तेज थी कि आसपास के गांव में भी काला धुआं फैल गया।

थर्मल प्लांट के स्टेशन ट्रांसफॉर्मर के यूनिट चार एवं पांच सहित अन्य जगहों पर 6.6 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर से विद्युत सप्लाई की जाती थी। एक लाख 20 हजार वोल्ट के ट्रांसफॉर्मर में आग लगने से ट्रांसफॉर्मर पूरी तरह से जल गया था। इस घटना में भी करोड़ों रूपये का नुकसान हुआ था।

पटना में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!