Move to Jagran APP

CoronaVirus: बिहार के 18 जिलों में गहराया खतरा, चार हॉट-स्‍पॉट्स से मिले 170 में 116 मरीज

बिहार में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राज्‍य के 170 में से 116 मामले तो केवल चार जिलों सिवान नालंदा मुंगेर व पटना में ही मिले हैं। जानिए हॉट-स्‍पॉट्स व अन्‍य जिलों के हाल।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 12:02 AM (IST)
CoronaVirus: बिहार के 18 जिलों में गहराया खतरा, चार हॉट-स्‍पॉट्स से मिले 170 में 116 मरीज
CoronaVirus: बिहार के 18 जिलों में गहराया खतरा, चार हॉट-स्‍पॉट्स से मिले 170 में 116 मरीज

पटना, जागरण टीम। CoronaVirus Bihar Update: बिहार में कोरोना (CoronaVirus) लगातार पांव पसार रहा है। इसके साथ कम हो रही है कोरोना फ्री (Corona Free) जिलों की संख्‍या। साथ ही बढ़ते जा रहे हैं हॉट-स्‍पॉट (Hot Spots)। वर्तमान की बात करें तो राज्‍य में सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव मामलों वाले चार जिले सिवान (Siwan), नलांदा (Nalanda), मुंगेर (Munger) व पटना (Patna) हैं। इन्‍हीं चार जिलों में राज्‍य के कुल 170 में से 116 मरीज मिले हैं। राज्‍य के कोरोना प्रभावित शेष 14 जिलों में केवल 54 मरीज मिले हैं।

loksabha election banner

दो दिनों में मिले 44 नए मरीज, 16 केवल पटना के

गुरुवार को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी दो रिपोर्टों में मुंगेर में चार कोरोना पॉजिटिव केस मिले। इनमें तीन महिलाएं व एक पुरुष शामिल हैं। सभी कोरोना के हॉट-स्‍पॉट बने मुंगेर के जमालपुर के हैं। इसके अलावा रोहतास से भी छह मरीज मिले। फिर देर शाम सिवान से लंबे समय बाद एक नया मरीज मिला। गुरुवार को बिहार के एक नए जिले कैमूर में कोरोना की एंट्री हुई। वहां से पांच पुरुष व तीन महिलाएं संक्रमित मिलीं। गुरुवार को जारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की अंतिम रिपोर्ट में पटना के खाजपुरा के एक पुरुष व सात महलाओं को संक्रमित पाया गया।

इसके पहले बुधवार को मिले कोरोना के नए मरीजों में पटना के खाजपुरा (Khajpura) में छह लोग शामिल हैं। इनमें दो महिलाएं व चार पुरुष शामिल हैं। पटना के जगदेव पथ (Jagdeo path) तथा बख्तियारपुर स्थित सलीमपुर (Salimpur) में भी एक-एक पॉजिटिव केस मिले हैं। भागलपुर से चार तथा नालंदा (Nalanda) के बिहारशरीफ (Biharsarif) से तीन मरीज मिले हैं। पूर्वी चम्‍पारण (East Champaran) के फेनहारा (Fenhara) जथा बांका में भी एक-एक संक्रमित मिले। इसके साथ कोरोना की पूर्वी चंपारण व बांका में एंट्री हुई।

नालंदा जिले में डॉक्‍टर को भी हुआ संक्रमण

इसके पहले मंगलवार को मिले 13 मरीजों में सात मुंगेर (Munger) के, चार बक्‍सर (Buxar) के तथा एक-एक पटना (Patna) व रोहतास (Rohtas) के थे। मंगलवार को रोहतास में कोरोना का पहला मामला एक महिला का मिला। इसके पहले सोमवार को नालंदा में एक साथ 17 लोगों के रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। सोमवार को नालंदा में बिहारशरीफ सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित एक डॉक्‍टर (Doctor) भी संक्रमित मिले। वे कोरोना संक्रमण के शिकार राज्‍य के पहले व एकमात्र डॉक्‍टर हैं।

पटना: 24 मामलों के साथ फिर हॉट-स्‍पॉट बन रही राजधानी

राजधानी पटना की बात करें तो लग रहा था कि यहां कोरोना की चेन टूट गई है, लेकिन अचानक से मामलों की बाढ़ आ गई है। शनिवार को पटना के खाजपुरा की एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली थी। उसका इलाज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में चल रहा है। उसका पति एटीएम कैशवैन का चालक है। उसके संक्रमण के स्रोत का पता नहीं लग सका है। जांच में बुधवार को उस महिला के संपर्क में आए आठ नए मामले मिले। पटना में कोरोना की यह नई चेन खाजपुरा से निकलकर सलीमपुर व जगदेव पथ तक पहुंच गई है, जहां एक-एक नए मरीज मिले। गुरुवार को देर रात खाजपुरा में ही आठ नए संक्रमितों की पहचा की गई।

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा के अनुसार, सालिमपुर से मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज आप्रवासी श्रमिक है। यह सालमपुर राजधानी के शहरी क्षेत्र से हटकर बख्तियारपुर में है। इसके साथ कुल 24 मामलों के साथ पटना फिर कोरोना का हॉट-स्‍पॉट बनता दिख रहा है। पॉजिटिव मामलों वाले इलाकों को सील कर सेनेटाइज किया जा रहा है। मरीजों के संपर्कों की पड़ताल कर सैंपल लिए जा रहे हैं। प्रशासन लॉकडाउन व फिजिकल डिस्‍टेंसिंग को लेकर भी सख्‍त दिख रहा है।

मुंगेर: अभी तक मिले 31 मरीज, फिर गहराया खतरा

कोरोना वायरस ने बिहार में मुंगेर से दस्‍तक दी थी। 13 मार्च को कतर से एक व्यक्ति मुंगेर पहुंचा। 16 मार्च को तबीयत बिगड़ने के बाद मुंगेर व पटना के अस्पतालों से होते हुए वह पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में पहुंचा, जहां 21 मार्च को उसकी मौत हो गई। स्‍वजन शव लेकर मुंगेर लौट आए, तब 22 मार्च की सुबह उसके कोरोना पॉजिटिव होने की खबर मिली। इससे हड़कंप मच गया।

बिहार में उसके संपर्कों की जांच कर कोरोना की चेन का पता लगाया गया। उससे संक्रमित हुए लोगों का इलाज करा संक्रमण की चेन तोड़ने में सफलता भी मिली। मुंगेर कोरोना फ्री हाेता दिखा, लेकिन उसपर तब्‍लीगी जमात (Tablighi Jamaat) का ग्रहण लग गया। नए सिरे से कोरोना की आंधी आ गई।

नालंदा में आयोजित तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में बिहार के विभिन्न जिलों के साथ मुंगेर के लोगों ने भी शिरकत की। उनमें से एक जमालपुर सदर बाजार निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद मरीज के संपर्क में आए एक-एक नए मरीज लगातार मिलते गए।

मुंगेर में जमालपुर (Jamalpur) कोरोना का हॉट-स्‍पॉट बनता दिख रहा है। पूरे जिले की बात करें तो वहां मिले मरीजों का आंकड़ा 31 हो चुका है। गुरुवार को भी मुंगेर के जमालपुर में चार कोरोना पॉजिटिव केस मिले। इनमें तीन महिलाएं व एक पुरुष शामिल हैं। चिंता की बात यह है कि एक संक्रमित मरीज सब्जी बेचने का काम करता था। इस कारण उसका संपर्क बड़ी संख्‍या में लोगों से रहा होगा।

नालंदा: कोरोना संक्रमण का नया बड़ा केंद्र बना बिहारशरीफ

बिहार का नालंदा का जिला मुख्‍यालय बिहारशरीफ भी कोरोना संक्रमण का नया बड़ा केंद्र बन कर उभरा है। वहां दुबई से बीते 22 मार्च को लौटे एक कोरोना पॉजिटिव युवक से संक्रमण फैला है। बीते 11 अप्रैल को उसके संपर्क में आए एक रिश्‍तेदार डॉक्‍टर भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नालंदा में अभी तक 31 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें दो बुधवार को मिले।

सिवान: यहां फिर मिला नया मरीज, अभी रहेगा हॉट-स्‍पॉट

बिहार का पहला जिला, जो कोरोना के हॉट-स्‍पॉट के रूप में उभरा था, सिवान है। वहां 29 मरीजों के मिलने से हड़कम्‍प मच गया था। लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को एक-एक कर सभी मरीजों की संक्रमण चेन को तोड़ने में सफलता मिली। प्रशासन ने भी लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराया। आज वहां के कोरोना पॉजिटिव मरीज एक-एक कर स्‍वस्‍थ हो रहे हैं। लेकिन गुरुवार को फिर वहां एक या नया मामला मिलने के कारण जिला हॉट-स्‍पॉट की श्रेणी में ही रहेगा।

बिहार के और 14 जिलों में भी कोरोना का संक्रमण

उपरोक्‍त चार जिलों के अलावा राज्‍य के 14 जिले भी कोरोना संक्रमित हैं। इनमें बेगूसराय (Begusarai) में नौ, बक्‍सर (Buxar) व कैमूर में आठ-आठ, गया (Gaya) में पांच, गोपालगंज (Gopalganj) व नवादा (Nawada) में तीन-तीन, भागलपुर (Bhagalpur) में पांच तथा रोहतास में दो मामले मिले हैं। सारण (Saran), लखीसराय (Lakhisarai), वैशाली (Vaishali), भोजपुर (Bhojpur), बांका (Banka) व पूर्वी चंपारण (East Champaran) में एक-एक मामले मिले हैं। 

बिहार के 20 कोरोना फ्री जिले, एक नजर

उपराेक्‍त 18 जिलों के अलावा बिहार के शेष 20 जिले कोरोना फ्री हैं। ये जिले पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, अररिया, किशनगंज,  कटिहार, पूर्णिया, जमुई, शेखपुरा, अरवल, जहानाबाद व औरंगाबाद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.