Move to Jagran APP

दैनिक जागरण को चुनाव आयोग का सम्‍मान, बिहार में मतदाता जागरूकता के लिए राष्‍ट्रपति ने दिया अवॉर्ड

बीते बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान दैनिक जागरण ने मतदाता जागरूकता के लिए कार्य किए थे। इसके लिए चुनाव आयोग ने दैनिक जागरण को नेशनल अवॉर्ड दिया है। सोमवार को यह अवार्ड राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार के स्थानीय संपादक आलोक मिश्रा को दिया।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 10:00 PM (IST)
दैनिक जागरण को चुनाव आयोग का सम्‍मान, बिहार में मतदाता जागरूकता के लिए राष्‍ट्रपति ने दिया अवॉर्ड
मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग का कार्यक्रम, में मतदाता जागरूकता के लिए दैनिक जागरण को मिला अवॉर्ड। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए प्रेरित-प्रोत्साहित करने पर दैनिक जागरण को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया।  दैनिक जागरण को यह पुरस्कार प्रिंट मीडिया की श्रेणी में बेहतरीन काम के लिए दिया गया है। कोरोना के खतरों के बावजूद दैनिक जागरण ने अपनी खबरों एवं विशेष अभियानों के जरिए आम मतदाताओं को जागरूक किया था।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से राष्ट्रपति से यह पुरस्कार बिहार के स्थानीय संपादक आलोक मिश्रा ने ग्रहण किया। चुनाव आयोग के अनुसार कोरोना के संक्रमण काल में चुनाव के लिए चुनाव आयोग की पहल का प्रचार करने तथा मतदान संबंधी महत्‍वपूर्ण जानकारियों के प्रचार के लिए चुनाव आयोग ने दैनिक जागरण को यह सम्‍मान दिया है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रयासरत संस्थाओं को पुरस्कृत करने का यह सिलसिला 2011 से जारी है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को यह कार्यक्रम किया जाता है। विदित हो कि कोरोना के खतरे के बावजूद दैनिक जागरण ने लगातार कई खबरें प्रकाशित की और कई अभियान भी चलाए।

बिहार को दिया गया सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर साल 2020 में चुनाव प्रक्रिया में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों को भी राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा। कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बिहार को चुनाव प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार दिया गया। यह पुरस्‍कार बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास को दिया गया।

इन अधिकारियों को भी मिले नेशनल अवॉर्ड

प्रदेश स्तर पर उम्दा सुरक्षा प्रबंधन के लिए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार को दिया गया। पूर्णिया के आइजी रहे दिवंगत बिनोद कुमार को मरणोपरांत सुरक्षा प्रबंधन का पुरस्कार दिया गया। पटना जिला निर्वाचन अधिकारी रहे कुमार रवि एवं कैमूर के तत्कालीन जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी काे भी इलेक्शन मैनेजमेंट श्रेणी में बेस्ट जिला निर्वाचन अधिकारी का पुरस्‍कार दिया गया। जिला स्तरीय सुरक्षा प्रबंधन के लिए पूर्णिया के एसपी विशाल शर्मा को बेस्ट पुलिस अधीक्षक श्रेणी का पुरस्‍कार दिया गया। कोरोना काल में चुनाव के दौरान स्वास्थ्य विभाग की सक्रिय सहभागिता के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को स्पेशल अवॉर्ड दिया गया है। मतदाता जागरुकता गतिविधियों में प्रभावी भूमिका निभाने के लिए जीविका संगठन को भी पुरस्‍कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.