Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Cyclone Yaas in Bihar: बिहार के सबसे बड़े कोविड अस्‍पताल NMCH में जल-जमाव, पटना जंक्‍शन में घुसा पानी

HIGHLIGHTS Cyclone Yaas Impact in Bihar यास तूफान के कारण बिहार में भारी बारिश जारी है। पटना सहित राज्‍य में जगह-जगह अस्‍पतालों तक में जल-जमाव हो गया है। पटना जंक्‍शन पर रेल पटरियां भी पानी में डूब गईं हैं। तूफान की ताजा जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 09:26 PM (IST)
HIGHLIGHTS Cyclone Yaas in Bihar: बिहार के सबसे बड़े कोविड अस्‍पताल NMCH में जल-जमाव, पटना जंक्‍शन में घुसा पानी
पटना व कटिहार के अस्‍पतालों में घुसा बारिश का पानी तथा पटना जंक्‍शन पर पटरियों पर जल-जमाव। तस्‍वीरें: जागरण।

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Cyclone Yaas Impact in Bihar बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठा यास तूफान (Cyclone Yaas) बिहार में प्रवेश करते ही कम दबाव के क्षेत्र (Low Pressure Area) में बदल गया है। तूफान के कारण बिहार में जगह-जगह भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है। अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार (East & South Bihar) में तेज आंधी के साथ भारी बारिश (Heavy Rain with Thunderstorm) के आसार हैं। आंधी-बारिश के कारण जगह-जगह जल-जमाव हो गया है। कोरोनावायरस के संक्रमण काल में राज्‍य के सबसे बड़े कोविड अस्‍पताल पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH) सहित राज्‍य के कई अस्‍पतालों में भी पानी घुस गया है। पेड़ आदि गिर गए हैं। पटना सहित कई जगह बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। तूफान का वायु, रेल व सड़क यातायात पर भी असर पड़ा है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में तूफान कमजोर पड़ रहा है, जिससे जान-माल की अधिक क्षति की आशंका नहीं दिख रही है। तूफान कमजोर होकर धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश (East UP) की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं। शुक्रवार तक यह पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा। तब तक इसकी तीव्रता काफी कमजोर हो जाएगी।

CYCLONE YAAS IN BIHAR HIGHLIGHTS

09:00 PM: यास में बिजली का तार कहीं नहीं टूटा, कोई मौत नहीं : संजीव हंस

बिजली कंपनी के सीएमडी व ऊर्जा विभाग के संजीव हंस ने शुक्रवार को कहा कि यास के दौरान बिजली का तार कहीं नहीं टूटा और इससे कोई मौत नहीं हुई। हाल ही में बिजली कंपनी ने व्यापक स्तर पर जर्जर तारों को बदला था। इस कारण आंधी-तूफान में कोई नुकसान नहीं हुआ। श्री हंस ने कहा कि यास की अवधि में नौ सरकारी व चार निजी मेडिकल कॉलेजों में विद्युत आपूर्ति की स्थिति सामान्य रही। अगर कुछ देर के लिए समस्या हुई भी तो उसे तुरंत दुरुस्त कर लिया गया।

08:30 PM: भोजपुर में बिहार-यूपी को जोडऩे वाला पीपा पुल क्षतिग्रस्त

यास चक्रवात के कारण बिहार और यूपी को जोडऩे वाले भोजपुर जिले में गंगा नदी पर मौजमपुर-महुली गंगाघाट के समीप बना पीपा पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। दोनों तरफ से आवागमन ठप हो गया है। लोग नाव में सवार होकर इस पार से उस पार जा रहे। पुल के क्षतिग्रस्त होने की सूचना के बाद जिला प्रशासन ने और पुल निर्माण निगम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर आवागमन को अवरुद्ध कर दिया। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय अभियंता रामविलास यादव ने कहा कि पीपा पुल की जेटी खिसक जाने के कारण आवागमन को रोक दिया गया है। मरम्मत का कार्य विभाग युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। शनिवार तक इसे दुरुस्त कर लिया जाएगा। उसके बाद आवागमन के लिए पीपा पुल को खोल दिया जाएगा।

08:00 PM: जहानाबाद में भी टीकाकरण हुआ प्रभावित

जहानाबाद में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य मौसम के बदले मिजाज के कारण बाधित हो रहा है। गुरुवार को 283 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया था। हालांकि अगले दिन शुक्रवार को मौसम में सुधार जरूर आया लेकिन सुबह-सुबह आसमान में छाए बादल और बारिश की संभावना के कारण लोग सेंटर की ओर काफी कम संख्या में हीं पहुंच सके। परिणामस्वरूप शुक्रवार को मात्र 183 लोगों का वैक्सीनेशन हो सका।

07:30 PM: मौसम के खराब मिजाज से टीकाकरण पर पड़ा असर

कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए कोविड वैक्सीनेशन की गति तेज करने की राह में यास तूफान रोड़ा बन गया है। यास की वजह से राज्‍य में कोविड वैक्सीनेशन पर काफी असर पड़ा है। यास के असर से तेज हवा के साथ लगातार हो रही बारिश के कारण शुक्रवार को गोपालगंज जिले के कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों पर काफी कम संख्या में लोग पहुंचे। यही हाल पंचायतों में वैक्सीनेशन के लिए लगाए गए कैंपों का भी रहा।

06:00 PM: छपरा के कई इलाकों में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

छपरा में गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। हालांकि नदी के पानी की यह बढ़ोतरी अभी मामूली है। लेकिन तीन दिनों की तूफानी बारिश ने सारण में गंडक तटबंध पर खतरा बढ़ा दिया है। अमनौर प्रखंड में करीब आधा दर्जन जगहों पर यह तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया है। यहां के कुआरी व मधुबनी गांव के निकट बांध की हालात ज्यादा खराब हो गयी है।

06:30 PM: बक्‍सर जिले में 18 घंटे बाधित रही बिजली आपूर्ति

चक्रवाती तूफान के कारण हुई बारिश में बक्‍सर जिले के सिमरी इलाके की विद्युत संचरण व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई। कोरोना संक्रमण काल में आम उपभोक्ताओं के साथ-साथ बहुतेरे ऐसे लोग हैं जो होम आइसोलेट हैं। ऐसे में गुरुवार शाम सात बजे से शुक्रवार दोपहर बारह बजे तक उच्च विद्युत क्षमता वाले तार में आई तकनीकी फाल्ट के चलते करीब 18 घंटे बिजली आपूर्ति ठप रहने से उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

06:00 PM: तेज हवा व बारिश के कारण डेढ़ दर्जन मिट्टी के मकान गिरे, भोजपुर में एक की मौत

बिहार-यूपी को जोड़ने वाले पीपा पुल पर परिचालन ठप भोजपुर में यास चक्रवात के कारण पिछले तीन दिनों से जारी तेज हवा व बारिश के चलते शुक्रवार को जिले के आरा, जगदीशपुर, गड़हनी, पीरो एवं शाहुपर सहित अलग-अलग अंचलों में करीब डेढ़ दर्जन से अधिक मिट्टी का घर ध्वस्त हो गए। जगदीशपुर के संगम टोला गांव में एक मिट्टी के घर का छप्पर गिरने से दबकर एक स्टांप विक्रेता की मौत हो गई। मृतक 54 वर्षीय भारत भूषण सिंह उर्फ शेखू सिंह संगम टोला निवासी श्रीकांत राय के पुत्र थे। इसी तरह आंधी व बारिश के कारण बड़हरा के मौजमपुर-महुली घाट स्थित बिहार -यूपी को जोड़ने वाले पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया है। ग्रामीणों के अनुसार तेज बारिश व हवा के कारण पुल का एक हिस्सा नदी में गिर गया है। हालांकि, भोजपुर जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के अनुसार तेज हवा व बारिश के मद्देनजर एहतियात के तौर पर पुल के एक भाग को खोल दिया गया है। पुल के दोनों छोर पर चौकीदार की तैनाती का आदेश दिया गया है।

05:30 PM: तरबूज और ककड़ी जैसी फसलों को पहुंचा है नुकसान

लगातार बारिश की वजह से तरबूज और ककड़ी जैसी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। लॉकडाउन की वजह से किसानों की फसल वैसे ही खेत में फंसी हुई है। वैशाली और नालंदा जिले के कई इलाकों में खेत में पानी लगने से इन फसलों के सड़ने का अंदेशा पैदा हो गया है।

05:00 PM: पटना एयरपोर्ट पर अब स्थिति सामान्‍य

तूफान के असर से पटना में मौसम का मिजाज इतना बिगड़ा कि स्‍थानीय एयरपोर्ट पर हवाई यातायात गुरुवार की शाम करीब छह बजे से ही बंद कर दिया गया था। गुरुवार की शाम छह बजे से लेकर शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक एयरपोर्ट पर एक भी विमान नहीं उतरा। मौसम की स्थिति सुधरने के बाद सभी हवाई कंपनियों की राय से सुबह नौ बजे के बाद विमानों की आवाजाही शुरू हो सकी।

04:30 PM : मुख्य लाइन पर असर नहीं पड़ा

रेलवे के मुताबिक दिल्ली - हावड़ा मुख्य रेल लाइन और ग्रैंड कार्ड पर रेल यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। सभी ट्रेनें अपने सामान्य समय से ही चल रही हैं। कुछ ट्रेनों को पहले ही रद कर दिया गया था। पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन से पटना जंक्‍शन के रास्‍ते हावड़ा और गया जंक्‍शन के रास्‍ते हावड़ा जंक्‍शन तक दोनों रूट पर यातायात अधिक प्रभावित नहीं हुआ है।

04:00 PM: धीरे-धीरे मौसम का मिजाज सुधरने की उम्‍मीद

बिहार में धीरे-धीरे मौसम का मिजाज सुधरने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इसके पीछे वजह यह है कि चक्रवात पहले ही कम दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है। इसका भी असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। आज दोपहर बाद से कई इलाकों में बारिश का सिलसिला कुछ कम हुआ है।

03:30 PM: कई जगहों के रेल पटरियों पर गिरे पेड़

चक्रवातीय तूफान का असर रेल परिचालन पर भी पड़ा है। पूर्व मध्‍य रेलवे के क्षेत्र में कई जगह रेल प‍टरियों पर पेड़ गिरने की सूचना है। तूफान और तेज बारिश के कारण ट्रेनों का परिचालन आंशिक रूप से बाधित हो रहा है। रेलवे के मुताबिक जहां भी दिक्‍कत हो रही है, तुरंत उसे ठीक किया जा रहा है।

03:00 PM: पटना-वैशाली के बीच के पीपा पुल पर आवागमन बाधित

राजधानी पटना को वैशाली से जोड़ने वाले भद्र घाट स्थित पीपा पुल के दोनों ओर के एप्रोच रोड तेज बारिश के कारण धंस गए हैं। पुल पर वाहनों का परिचालन रोक दिया गया है। पीपा पुल के रास्ते आने वाले सभी तरह के छोटे वाहनों का परिचालन अब महात्मा गांधी सेतु से हो रहा है।

02:30 PM: यास तूफान के कारण बिहार में जारी आंधी व बारिश की वजह से सब्जी, आम, लीची और केला की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इससे किसानों को अ‍ार्थिक घाटा हुआ है।

02:00 PM: घर गिरने से पटना व भोजपुर में दो की मौत

पटना के नौबतपुर में तेज बारिश में घर का छज्जा गिर गया, जिससे दबकर एक युवक नागेंद्र पासवान की मौत हो गई। घटना नौबतपुर थाना क्षेत्र के अजय नगर बाला पर गांव में हुई। नागेंद्र घर से कुछ दूर खेत में शौच करने गया था। लौटने के क्रम में बारिश तेज हो गई तब वह बचने के लिये घर से सटे एक पुराने घर में छिप गया। वहीं वह छज्जा गिरने के कारण उससे दब गया। भोजपुर के जगदीशपुर थाना क्षेत्र के संगम टोला गांव में भी शुक्रवार की सुबह तेज बारिश के दौरान अचानक एक खपरैल घर की दीवार गिर गई। घर का छप्पर भी उड़ गया। मलबे में दबकर एक स्टांप विक्रेता भारत भूषण उर्फ शेखू राय (56 साल) की मौत हो गई।

01:30 PM: कटिहार के मनिहारी-कटिहार सड़क मार्ग पर नवाबगंज व बौलिया गुमटी के बीच बोचाहा कलवर्ट के समीप सड़क के नीचे की मिट्टी को भारी बारिश बहा ले गई है। इसके कारण सड़क पर आवागमन खतरनाक हो गया है।

01:00 PM: यास तूफान के असर से गुरुवार को पूरी रात हुई तेज बारिश के कारण पटना स्थित बिहार के सबसे बड़े कोविड अस्पताल (नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल) के मेडिसिन विभाग में पानी घुस गया। कोरोना वार्ड में जलजमाव की आशंका को देखते हुए करीब डेढ़ दर्जन भर्ती कोरोना मरीजों को दूसरी जगह स्‍थानांतरित किया गया। आईसीयू में भर्ती एक मरीज को सर्जिकल आईसीयू में भेजा गया है। अस्‍पताल के इमरजेंसी में भी बारिश का पानी घुस गया है।

Nmch परिसर में जलजमाव

12:30 PM: पानी में डूबीं पटना जंक्‍शन की रेल पटरियां

पटना जंक्‍शन पर भी जल-जमाव का असर दिखने लगा है। भारी बारिश के कारण रेल पटरियों पर पानी आ गया है। हालांकि, ट्रेनों का परिचालन अभी बाधित नहीं हुआ है। ट्रेनों का परिचालन सतर्कता के साथ किया जा रहा है।

12:00 PM: पटना एयरपोर्ट पर 16 घंटे बाद विमान सेवा शुरू

यास तूफान को देखते हुए पटना एयरपोर्ट पर बीती शाम से बंद उड़ानें 16 घंटे बाद शुरू कर दी गईं हैं। आज की पहली उड़ान हैदराबाद की है। आज भी मौसम की यही स्थिति बरकरार रही तो तीन दर्जन से अधिक उड़ानें रद रहेंगीं।

11:30 AM: यास तूफान के कारण हो रही बारिश सारण जिले के मांझी प्रखंड स्थित जयप्रभा सेतु का मुहाना बहा ले गई। पुल का मुहाना धंसने के कारण बिहार व उत्‍तर प्रदेश के बीच सड़क संपर्क भंग हो गया है।

11:00 AM: कटिहार में भारी बारिश से जलजमाव, अस्पताल में घुसा पानी

कटिहार में यास तूफान के असर से भारी बारिश हो रही है। इससे शहरी से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में भारी जलजमाव हो गया है। कटिहार सदर अस्पताल मे भी बारिश का पानी घुस गया है। अस्‍पताल के वार्डों व ओपीडी में भी पानी ही पानी है। भारी बारिश से महानन्दा नदी के जलस्तर में चार सेमी की वृद्धि हुई है। पटना के फतुहा स्थित अस्पताल में भी जल-जमाव हो गया है। पटना के कंकड़बाग में जयप्रभा अस्पताल में भी पानी लग गया है। पटना के फुलवारीशरीफ के खोजा इमली के नजदीक एनएच 98 पर बारिश का पानी जमा हो गया है। कुआं से एम्स  तक जाने वाली सड़क जलमग्न है। एम्स जाने वाले मरीजों को परेशानी हो रही है।

10:30 AM: तूफानी बारिश होने के कारण पटना के कई भागों में जलजमाव हो गया है। तेजी से पानी निकलने के बावजूद राजेंद्र नगर रोड रोड संख्या एक और दो जलमग्न हो गए हैं। खेतान मार्केट रोड, बाजार समिति, रामपुर गांव, रामकृष्णा कॉलोनी, महावीर कॉलोनी, पंचवटी, राजवंशी नगर, दशरथा, एनटीपीसी कॉलोनी, रामकृष्णा नगर, जगनपुरा, पाटलिपुत्रा व कुर्जी में भी जल-जमाव देखने को मिल रहा है। ऊर्जा स्टेडियम के बगल में घुटनाभर पानी लगा है। गांधी मैदान जलमग्न हो गया है। चिल्ड्रेन पार्क गोलंबर, होटल मौर्या और रामगुलाम चौक के पास जलजमाव है। पटना जंक्शन के करबगिहया छोर की मुख्य सड़क पर पानी है। मीठापुर बस स्टैंड व बाइपास के दक्षिणी भाग भी जलमग्‍न हैं। नगर निगम की टीम जल निकासी में जुट गई है।

10:00 AM: बारिश से कई जिलों में जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। शहरी और ग्रामीण इलाके में जलजमाव हो गया है। गया, औरंगाबाद समेत अन्‍य जिलों में बिजली आपूर्ति व्‍यवस्‍था भी प्रभावित होने की खबरें हैं। मध्‍यम गति की हवा के साथ बारिश शुक्रवार को भी जारी है। 

09:30 AM: बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है। नदियों का जलस्तर भी धीरे-धीरे ऊपर उठने लगा है। फिलहाल पटना के अलावा भागलपुर, पूर्णिया, बक्सर, गया व कटिहार सहित कई जिलों में तेज बारिश हो रही है। पटना में सड़कों पर जल-जमाव हो गया है। राज्‍य के अन्‍य भागों में भी यही हाल है। कटिहार में दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कई घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है।

09:00 AM: राजधानी पटना में भी कई जगह बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। पटना के मजिस्ट्रेट कालोनी में बिजली के तार पर पेड़ गिरने के कारण बिजली व्‍यवस्‍था ठप पड़ गई थी। आज पेड़ हटाकर बिजली आपूर्ति बहाल कर दिया गया।

08:30 AM: राज्‍य में कई जगह बिजली गुल

यास तूफान का असर बिहटा की बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है। बीते 24 घंटे से इलाके की बिजली गुल है। बिजली आपूर्ति बाधित रहने से लोग पानी के लिए भी परेशान हैं। बिजली विभाग के अधिकारी अनेक उपभोक्ताओं का आरोप है कि बिजली विभाग के पदाधिकारी फोन कॉल भी नहीं उठा रहे हैं। पटना के बख्तियारपुर में भी 24 घंटे  से बिजली गुल है। वहां भी लोगों को पानी के लिए परेशानी हो रही है। शेखपुरा व कटिहार सहित पूरे राज्‍य में और भी कई जगह बिजली व्‍यवस्‍था बाधित होने की खबरें मिल रहीं हैं।

08:00 AM: पटना में बारिश की गति थोड़ी कम हुई है, इसके बावजूद परेशानी बनी हुई है। शहर के कई मोहल्लों में जलजमाव की समस्या सामने आई है। निचले इलाकों में घुटने भर पानी भर गया है। सुबह-सुबह तेज हवा चल रही है।

07:30 AM: पूरे राज्‍य में हो तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा बह रही है। साथ ही बारिश हो रही है। कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश एवं बाकी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

07:00 AM: वैशाली जिले के जंदाहा थाना क्षेत्र केचांदसराय गांव में आंधी के दौरान ताड़ का पेड़ गिरने से उसमें दबकर महिसौर निवासी 10 वर्षीय बालक मो. सज्जाद की मौत हो गई।

06:30 AM: खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

तूफान के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से पटना एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। पहले रात 10 बजे तक के लिए एयरपोर्ट बंद किया गया। फिर हालात की समीक्ष करने के बाद उड़ानों को शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया।

अगले 24 घंटे तक बना रहेगा कम दबाव का क्षेत्र

शुक्रवार को भी राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले 24 घंटे तक प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा। राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलजमाव होने की उम्मीद है। अगले दो दिनों तक राज्य में तूफान का प्रभाव रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश और अधिकांश में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वी व दक्षिणी बिहार में भारी बारिश की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार यास तूफान कमजोर पड़ चुका है। कई जिलों में बारिश तो होती रहेगी, लेकिन जानमाल का अधिक नुकसान नहीं होगा। हां, अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल पूरे बिहार में जगह-जगह गुरुवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी विभिन्न जिलों में बारिश होने के आसार हैं। राजधानी पटना की हवा में 96 फीसद नमी दर्ज की गई। जबकि, गया एवं पूर्णिया में 100 फीसद नमी दर्ज की गई।

खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

यास के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से राजधानी पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। रात 10 बजे के बाद समीक्षा की गई और परिचालन शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। एयरपोर्ट बंद होने से चार जोड़ी विमानों का परिचालन रद करना पड़ा। दिल्ली से पटना आने वाले विस्तारा के विमान यूके 714-715 को पटना एयरपोर्ट पर उतरने के पहले वापस कर दिया गया। एयरपोर्ट निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवा के कारण विमान की सुरक्षित लैंंडिंग में परेशानी होती है। शुक्रवार की सुबह मौसम बेहतर होने पर ही परिचालन शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.