Move to Jagran APP

Bihar Weather Update: बिहार में वज्रपात से 20 की मौत, आंधी-बारिश से फसल की व्‍यापक क्षति; जानिए जिलों का हाल...

Bihar Weather Update Live पटना सहित कई जिलों में मंगलवार की सुबह रात जैसा नजारा दिखा और तेज गरज के साथ बारिश हुई है। वहीं वज्रपात से 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 09:22 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 10:38 PM (IST)
Bihar Weather Update: बिहार में वज्रपात से 20 की मौत, आंधी-बारिश से फसल की व्‍यापक क्षति; जानिए जिलों का हाल...
Bihar Weather Update: बिहार में वज्रपात से 20 की मौत, आंधी-बारिश से फसल की व्‍यापक क्षति; जानिए जिलों का हाल...

जागरण टीम, पटना। बहार में मंगलवार को प्रदेशभर में  तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई। जगह-जगह सुबह में रात का नजारा दिखा। तेज बारिश से आम, लीची, मक्के और खेतों में लगी गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। वहीं इस दौरान वज्रपात की चपेट में आने से राज्य में 20 लोगों की मौत हो गई। आकाशी बिजली का शिकार होने वाले लोगों में पटना व समस्तीपुर के तीन-तीन, कटिहार, जहानाबाद व सीतामढ़ी के दो-दो और अरवल, सिवान, मुजफ्फरपुर, बांका, जमुई, नवादा, शेखपुरा व बेगूसराय के एक-एक लोग शामिल हैं। वज्रपात की चपेट में आने से जमुई में पांच और पड़ोसी जिले लखीसराय में दो पशुओं की भी मौत हो गई।

prime article banner

तेज हवा के साथ होगी वर्षा 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा (समस्तीपुर) के मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को 10 मई तक के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में अभी बारिश की संभावना है। 6 मई की सुबह तक तराई के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है। अन्य जिलों में 6 से 8 मई के बीच मौसम शुष्क रह सकता है। इसके बाद तेज हवा के साथ वर्षा की संभावना है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। 

मंगलवार सुबह अचानक बदला मौसम का मिजाज

मंगलवार की सुबह बिहार के कई जिलों में अचानक ही मौसम का मिजाज बदल गया और तेज हवा के साथ बादलों के गर्जन के साथ बारिश होने लगी। कई जगहों पर आंधी इतनी तेज थी कि बड़े पेड़ सड़कों पर गिर पड़े। कई झोपड़ियों की छत हवा में उड़ गई। इस बेमौसम बारिश से किसान मायूस हैं।

मौसम विभाग ने अलर्ट किया था जारी

मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अलर्ट जारी किया था। विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मंगलवार से लेकर गुरुवार तक बिहार के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश, ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना है।

दरअसल, दक्षिणी अंडमान सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसकी ट्रफ लाइन बिहार से होकर गुजर रही है, इसका असर बिहार के कई जिलों में दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही यह सिस्टम गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा, जिससे और बारिश होने के आसार हैं।

जानिए जिलों का हाल

कटिहार में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। मक्का के साथ आम व लीची की फसल को व्यापक क्षति हुई है। वहीं 

-किशनगंज में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई है। पटना में तो सुबह 7.30 बजे रात जैसा नजारा दिखाई दिया। तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। खगड़िया में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई। लखीसराय में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई। बेगूसराय, शिवहर, समस्‍तीपुर, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा समेत कई जिलों का भी कमोबेश यही हाल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.