Move to Jagran APP

छपरा सदर अस्‍पताल में जल्‍द शुरू होगी सीटी स्‍कैन की सुविधा, पटना की दौड़ लगाने की जरूरत नहीं

Chapra Sadar Hospital News नये वर्ष में छपरा सदर अस्पताल में मिलने लगेगी सीटी स्कैन की सुविधा सीटी स्कैन के लिए मरीजों को नहीं रेफर किया जायेगा पटना सदर अस्पताल को सीटी स्कैन के लिए मशीन हुई उपलब्ध

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 04:09 PM (IST)
छपरा सदर अस्‍पताल में जल्‍द शुरू होगी सीटी स्‍कैन की सुविधा, पटना की दौड़ लगाने की जरूरत नहीं
छपरा सदर अस्‍पताल में लग रही सीटी स्‍कैन की मशीन। जागरण

छपरा, जागरण संवाददाता। Chapra News: नये वर्ष में छपरा सदर अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके बाद जिलेवासियों को सीटी स्कैन के लिए पटना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए सदर अस्पताल स्थित अल्ट्रासाउंड परिसर में सीटी स्कैन लगाए जाने के लिए कमरे को पूरी तरह सुसज्जित कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अतिशीघ्र सीटी स्कैन की सुविधा प्रारंभ की जाने वाली है। इसके लिए  स्वास्थ्य विभाग द्वारा  सीटी स्कैन मशीन सदर अस्पताल को उपलब्ध करा दिया गया है। सीटी स्कैन मशीन को इमरजेंसी वार्ड के समीप स्थित एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड भवन में स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए उस भवन के एक हिस्से को रिपेयर किए जाने के साथ ही उसे आवश्यकतानुसार आधुनिक बनाया गया है। सीटी स्कैन किए जाने वाले कक्ष एवं उसके लैब में लाइटिंग के उसे वातानुकूलित बनाया गया है। जिससे सीटी स्कैन का यह विभाग अत्याधुनिक लुक में नजर आ रहा है। मंगलवार को सीटी स्कैन मशीन सदर अस्पताल में पहुंच चुका है जिसे उस वार्ड में इंस्टॉल किए जाने की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई है।

loksabha election banner

सीटी स्‍कैन के लिए आ गई है मशीन, एक से दो दिन में हो जाएगी इंस्‍टाल

इस मामले में सिविल सर्जन डॉक्टर माधवेश्वर झा ने बताया कि नए वर्ष में छपरा सदर अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। इसे इंस्टॉल किए जाने की प्रक्रिया टेक्नीशियन के द्वारा शुरू कर दी गई है। एक से दो दिन में इसका उद्घाटन कर सीटी स्कैन की सुविधा बहाल कर दी जाएगी।

पीपीपी मोड में शुरू किया जा रहा सीटी स्कैन की सुविधा

छपरा सदर अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन पहुंचने के बाद इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर माध्यम झा ने बताया कि सदर अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा पीपीपी मोड में शुरू की जा रही है। अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा। जिसका लाभ सदर अस्पताल के अलावा निजी क्लीनिक के मरीजों को भी मिलेगी। इसके लिए कल्पना सीटी स्कैन कंपनी को अनुबंधित किया गया है। इसके माध्यम से न्यूनतम शुल्क में सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं कल्पना हेड कुमार राणा ने बताया कि उनकी संस्था के द्वारा सदर अस्पताल में पीपीपी मोड के तहत सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। छपरा सदर अस्पताल के मरीजों के अलावा निजी क्लीनिक में उपचाररत मरीजों को भी उसी शुल्क पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.