Move to Jagran APP

बिहार में डस्टबिन और एलईडी लाइट खरीद में करोड़ों रुपये का घोटाला

बिहार में डस्‍टबीन और एलईडी लाइट की खरीद में करोड़ों रूपये का घोटाला सामने आया है। शेरघाटी नगर पंचायत, बेगूसराय नगर निगम और लखीसराय नगर परिषद में अनियमितता के बाद सरकार चेती है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 22 Sep 2017 03:12 PM (IST)Updated: Fri, 22 Sep 2017 09:14 PM (IST)
बिहार में डस्टबिन और एलईडी लाइट खरीद में करोड़ों रुपये का घोटाला
बिहार में डस्टबिन और एलईडी लाइट खरीद में करोड़ों रुपये का घोटाला

पटना [राज्य ब्यूरो]। सरकार ने नगर निकायों में अब सीधे डस्टबिन और एलईडी लाइट की खरीद पर रोक लगा दी है। नगर विकास एवं आवास विभाग ने इस संबंध में सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायतों को सूचित कर दिया। अब केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत खरीद की जाएगी।
 

loksabha election banner

नगर निकायों द्वारा डस्टबिन और एलईडी की खरीद में अनियमितता उजागर होने के बाद यह रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। अभी तक शेरघाटी नगर पंचायत, बेगूसराय नगर निगम और लखीसराय नगर परिषद में अनियमितता की पुष्टि हो चुकी है। नगर विकास एवं आवास विभाग की जांच में शेरघाटी नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार द्वारा अनियमितता बरतने का मामला उजागर हुआ है।

पूरे प्रकरण में शासन ने सुशील कुमार को दंडित भी किया है। सुशील को तीन वेतन वृद्धि से वंचित करने के साथ 2015-16 में पदोन्नति से भी वंचित कर दिया गया है। इसी तरह लखीसराय नगर परिषद में भ्रष्टाचार का मामला विधानसभा से लेकर विधान परिषद तक गूंज चुका है।

लखीसराय विधायक और मौजूदा श्रम संसाधन मंत्री विजय सिन्हा मामले को विधानसभा में उठा चुके हैं। गड़बड़ी की पुष्टि होने पर विभाग ने पूरे मामले में जांच समिति गठित कर दी है। इसी तरह बेगूसराय नगर निगम के मौजूदा मेयर यूपी सिंह निगम प्रशासन के खिलाफ तमाम गड़बडिय़ों से संबंधित गंभीर शिकायत का दस्तावेज सौंप चुके हैं।

महत्वपूर्ण यह है कि कई नगर निकायों ने बिहार राज्य आधारभूत संरचना विकास लिमिटेड (बुडको) द्वारा डस्टबिन की आपूर्ति में भी गड़बड़ी की शिकायत की है। ऐसे तमाम वाकये से सबक लेते हुए शासन ने खरीद में धांधली पर नकेल कसने का निर्णय किया है।

कैबिनेट से मंजूरी के बाद नई व्यवस्था

नगर विकास एवं आवास विभाग ने खरीद प्रक्रिया को  पारदर्शी बनाने में जुटा है। शीघ्र कैबिनेट से नई खरीद प्रक्रिया पर मंजूरी लेने की तैयारी है। नगर निकायों में अब एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की जिम्मेदारी भारत सरकार की उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) को दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.