Move to Jagran APP

कोरोना वैक्‍सीन से दूर हो रहीं कई बीमारियां, एक्‍सपर्ट ने बताया ब्रह्मदेव मंडल के इन दावों में कितना है दम

Covid Vaccine Side Effect and Benefits कोरोना वैक्‍सीन लेने से बुजुर्गों में भी भी फूर्ती आ रही है। घुटने के दर्द में आराम मिल रहा है। भूख लग रही है और गैस की समस्‍या दूर हो रही है। मधेपुरा के ब्रह्मदेव मंडल के ऐसे ही दावों का सच जान लीजिए...

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:23 AM (IST)
कोरोना वैक्‍सीन से दूर हो रहीं कई बीमारियां, एक्‍सपर्ट ने बताया ब्रह्मदेव मंडल के इन दावों में कितना है दम
Coronavirus Vaccine Side Effect and Benefits: कोविड वैक्‍सीन के फायदे और नुकसान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना वैक्‍सीन लेने से बुजुर्गों में भी भी फूर्ती आ रही है। घुटने के दर्द में आराम मिल रहा है। भूख लग रही है और गैस की समस्‍या दूर हो रही है। मधेपुरा के ब्रह्मदेव मंडल के ऐसे ही दावों के बाद ऐसे और भी लोग सामने आने लगे हैं, जिन्‍होंने कोविड वैक्‍सीन लेने के बाद चमत्‍कारिक लाभ होने की बात कही है। कोविड वैक्‍सीन की शुरुआत में कुछ लोगों ने दावा किया था कि इस टीके के कारण उनके शरीर में चुंबकीय शक्ति आ गई है। ऐसे दावों का सच क्‍या है? यह जानने के लिए हमने कुछ विशेषज्ञों से बातचीत की।

loksabha election banner

पीएमसीएच के डाक्‍टर ने कही महत्‍वपूर्ण बात

बिहार और पटना के सबसे बड़े अस्‍पताल पीएमसीएच में माइक्रोबायोलाजी के प्रोफेसर डा. सत्येंद्र नारायण सिंह का कहना है कि कोविड वैक्‍सीन के तमाम फायदे बता बार-बार कोरोना वैक्सीन लेने वाले मधेपुरा के ब्रह्मदेव मंडल के दावे का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। कोरोना वैक्सीन की दो या अधिक डोज लेने से ऐसा कोई फायदा नहीं होता है। वैक्सीन सिर्फ कोरोना वायरस के लक्षणों को गंभीर होने से रोकती है, वर्षों पुराने दर्द को दूर करने में इसकी कोई भूमिका नहीं है। निर्धारित डोज से ज्यादा लेने पर क्या नुकसान हो सकता है, इस पर अभी कोई अध्ययन सामने नहीं आया है।

ब्रह्मदेव मंडलक के दावों का कोई वैज्ञानिक साक्ष्‍य नहीं

डॉ. सिंह ने कहा कि वैक्सीन की सुरक्षा मिलने के बाद लोग खुद को काफी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इससे उपजे संतोष और उत्साह के कारण वे कई पुरानी समस्याओं में आराम महसूस कर रहे होंगे। यह एक मनोवैज्ञानिक असर हो सकता है।  डा. एसएन सिंह के अनुसार कोई भी वैक्सीन हो, वह जिस वायरस के खिलाफ तैयार की जाती है, उसी से बचाव करती है। इसे लेने पर कुछ लोगों को रैसेज या हल्की-फुल्की परेशानी होने की बातें तो सामने आती हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि लाखों में कोई एक या दो लोग घुटनों-कमर आदि के पुराने दर्द, भूख बढऩा, गैस नहीं बनना जैसी समस्याएं दूर होने का दावा कर रहे हैं। इन दावों का कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है।

  • कोरोना वैक्सीन से मिले संतोष से भाग रहे रोग, दवा का नहीं मनोवैज्ञानिक असर
  • विशेषज्ञ बोले-वैक्सीन से घुटने-कमर का दर्द समेत अन्य फायदे के दावे अवैज्ञानिक
  • वैक्सीन लेने के बाद कोरोना का भय भागने से ठीक हो सकता शरीर का मेटाबालिज्म

निर्धारित डोज से अधिक लेने पर नुकसान का डर

डा. सिंह ने कहा कि निर्धारित डोज से अधिक वैक्सीन लेने का कोई नुकसान नहीं होगा या कितने गंभीर परिणाम हो सकते हैं अभी अध्ययन नहीं आया है। पर हर दवा का एक सिद्धांत है कि जितनी डोज निर्धारित की जाए उससे न कम लेनी चाहिए और न ही ज्यादा। दोनों ही स्थिति में लाभ से ज्यादा नुकसान होने की आशंका रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.