Move to Jagran APP

पटना, बेतिया और जमुई में कल चलेगा कोवडि वैक्सीनेशन अभियान

केंद्र सरकार के निर्देश पर टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास होगा। सिर्फ वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी परन्तु पूरी प्रक्रिया का पालन होगा। इस महीने के अंत तक बिहार को कोरोना वैक्सीन के सात लाख डोज प्राप्त हो जाएंगे।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 03:04 PM (IST)
पटना, बेतिया और जमुई में कल चलेगा कोवडि वैक्सीनेशन अभियान
कोरोना से राहत की खबर, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । पिछले एक वर्ष से कोरोना का संकट झेल रहे देश दुनिया के साथ ही प्रदेश के लोगों के लिए राहत की खबर है कि संभावित रूप से इस महीने के अंत तक बिहार को कोरोना वैक्सीन के सात लाख डोज प्राप्त हो जाएंगे। इसी संभावना के बीच शनिवार (2 जनवरी) को राज्य के तीन जिलों पटना, जमुई और बेतिया में वैक्सीनेशन (पूर्वाभ्यास) अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पटना समेत दो अन्य जिलों में इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

loksabha election banner

वैक्‍सीनेशन सेंटर में होंगे तीन कक्ष

राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायत भवन, सरकारी स्कूलों का चयन वैक्सीन पूर्वाभ्यास के लिए किया जा चुका है। चयनित भवनों के तीन कमरों में आगंतुक कक्ष, टीकाकरण कक्ष और प्रतीक्षा कक्ष बना दिए गए हैं। वैक्सीनेशन के लिए केंद्र से प्राप्त दिशा निर्देश के आधार पर तीन जिलों में बनाए गए अलग-अलग सेंटर में चयनित लोगों का ड्राई टीकाकरण होगा।

जिस व्यक्ति का टीकाकरण किया जाना है वह संबंधित भवन में बनाए गए बूथ पर आएगा और आगंतुक कक्ष में प्रतीक्षा करेगा। इसके बाद उसे टीकाकरण के लिए वैक्सीनेशन रूम में ले जाकर कोरोना से बचाव का टीका दिया जाएगा। इसके बाद डॉक्टरों और नर्स की निगरानी में वह प्रतीक्षा कक्ष में आधे घंटे बिताएगा। पूर्वाभ्यास में टीकाकरण की सभी प्रक्रिया का पालन होगा सिर्फ असल में टीका नहीं दिया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि देश भर में यह पूर्वाभ्यास होगा। बिहार में तीन जिलों में यह कार्य होना है। विभाग की पूरी तैयारियां हैं। फिलहाल पूर्वाभ्यास है, लेकिन जल्द ही बिहार के लोगों का टीकाकरण असल में होगा ऐसी उनकी उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.