Move to Jagran APP

रेलवे स्‍टेशन और एयरपोर्ट पर अब नहीं करानी पड़ेगी कोरोना जांच, बिहार में भी बदली व्‍यवस्‍था

Coronavirus Testing New Guideline केंद्र सरकार के एक आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड टेस्ट की व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। नई व्यवस्था के तहत होम आइसोलेशन वाले मरीजों को सात दिन के बाद टेस्ट की दरकार नहीं है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 07:27 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 02:45 PM (IST)
रेलवे स्‍टेशन और एयरपोर्ट पर अब नहीं करानी पड़ेगी कोरोना जांच, बिहार में भी बदली व्‍यवस्‍था
Covid Testing New Guideline: बिहार में बदली कोरोना जांच की व्‍यवस्‍था। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। New Covid Testing Guideline in Bihar: केंद्र सरकार के एक आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड टेस्ट की व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। नई व्यवस्था के तहत होम आइसोलेशन वाले मरीजों को सात दिन के बाद टेस्ट की दरकार नहीं है। इसके साथ ही अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अस्पताल में किसी भी इलाज के लिए आने वाले मरीज का तब तक कोविड टेस्ट ना करें जब तक की उसमें कोरोना का कोई लक्षण ना हो। आइसीएमआर की नई गाइडलाइन जारी होने के बाद इसकी जानकारी जिलों को भी दे दी गई है।

loksabha election banner

दूसरी लहर के जैसे नियम नहीं हैं इस बार

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मंगलवार को बताया कि दूसरी लहर में जांच को लेकर दूसरे तरह के नियम थे, लेकिन नई व्यवस्था में काफी बदलाव किए गए हैं। पहले कांटेक्ट ट्रेसिंग को ध्यान में रखकर संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच के नियम थे, लेकिन अब कम्युनिटी स्प्रेड है, लिहाजा यह व्यवस्था की गई है कि सबकी जांच आवश्यक नहीं। जिनमें लक्षण होंगे सिर्फ उन्हीं की जांच होगी।

  • कोरोना टेस्ट की व्यवस्था में बदलाव, लक्षण हैं तभी टेस्ट
  • केंद्र की नई गाइड लाइन के बाद लिया गया फैसला
  • जिलों को नई व्यवस्था से कराया गया अवगत

देश के अंदर यात्रा करने वालों को टेस्‍ट जरूरी नहीं

60 से अधिक आयु वाले जो किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें निश्चित रूप से संपर्क में आने की स्थिति में अपना टेस्ट कराना चाहिए। प्रत्यय अमृत ने कहा जो लोग देश के अंदर यात्रा कर रहे हैं और यदि उनमें लक्षण नहीं तो उन्हें कोविड टेस्ट कराने की जरूरत नहीं। लेकिन विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच जारी रहेगी। उन्होंने बताया आइसीएमआर की गाइडलाइंस से जिलों को अवगत करा दिया गया है। इससे नियमित यात्रियों को काफी सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.