Move to Jagran APP

बिहार में हरेक को लगेगा कोरोना टीका, कोई दिक्कत नहीं: सीएम नीतीश कुमार

बिहार में कोरोनावायरस की वैक्‍सीन देने का रोडमैप बनाकर काम हो रहा है। सीएम बोले- केंद्र सरकार से टीका उपलब्ध होते ही इसी माह से शुरू होगा टीकाकरण ! आज पटना के एनएमसीएच में बने देश के सबसे बड़े वैक्‍सीन स्‍टोरेज सेंटर का निरीक्षण किया।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 06:34 PM (IST)
बिहार में हरेक को लगेगा कोरोना टीका, कोई दिक्कत नहीं: सीएम नीतीश कुमार
पटना के एनएमसीएच में कोरोना वैक्‍सीनेशन की तैयारियों का निरीक्षण करते सीएम नीतीश कुमार। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जागरण टीम। बिहार के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH) में देश का सबसे बड़ा वैक्‍सीन स्‍टोरज हाउस (Vaccine Storage House) बनाया गया है। वहां बुधवार को कोरोनावायरस (CoronaVirus) से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) की तैयारियों को देखने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पहुंचे। इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वैक्‍सीनेशन के रोडमैप (CoronaVirus Vaccination Roadmap) की चर्चा करते हुए कहा कि देश में ही कोरोना का टीका विकसित हुआ है। केंद्र से मिलते ही दिशानिर्देश के अनुसार इसी माह से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। हर व्यक्ति को यह टीका लगेगा, लेकिन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा। टीकाकरण के अभियान में कोई समस्या या व्यवधान नहीं है।

loksabha election banner

वैक्‍सीन के तीन लाख वॉयल रखने की क्षमता

नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल परिसर में नवनिर्मित राज्य टीका भंडार का बुधवार की शाम निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन को स्टोर करने की व्यवस्था बेहतर है। कोल्ड चेन मेनटेन हो रही है।

सीएम ने कहा कि केंद्र से मिलने वाला कोरोना का टीका पहले यहीं रखा जाएगा। यहां से दस क्षेत्रीय टीका स्टोर पर पहुंचेगा और वहां से प्रत्येक जिले में इसका वितरण होगा। इस स्टोर में दो करोड़ सीरिंज पहुंच चुकी है। यहां कोरोना वैक्‍सीन के तीन लाख वॉयल रखने की क्षमता है। मुख्यमंत्री ने चार मंजिले वैक्सीन स्टोर में घूमकर कोल्ड चेन को देखा। टीका के रखरखाव के बारे में पूरी जानकारी ली। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, महापौर सीता साहू, एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ. हीरा लाल महतो, अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार कुमार सिंह भी थे। बिहार के सभी लोगों को चार से पांच महीने के भीतर वैक्सीन का डोज दे दिया जाएगा।

पांच महीने में पूरी आबादी को वैक्‍सीन देने की योजना

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्‍य सरकार ने प्रदेश वासियों को कोरोना वैक्‍सीन देने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए बनाए गए रोडमैप के तहत चार से पांच महीने के भीतर सभी को टीका दे दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए आम लोगों को कुछ इंतजार करना पड़ेगा। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, उसके बाद पुलिसकर्मियों, जनप्रतिनिधियों एवं सरकारी कर्मचारियों को वैक्‍सीन दिया जाएगा। बीमार व बुजुर्ग लोगों को वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। आम में आम लोगों की बारी आएगी।

प्रखंड स्‍तर तक की जा चुकी टीकाकरण की तैयारी

इससे पहले बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए दो वैक्‍सीन 'कोविशील्ड' और 'कोवैक्सीन' उपयोग में लाए जाने हैं। उनकी गुणवत्ता कायम रखने के लिए कोल्ड चेन की मुकम्मल व्‍यवस्‍था की गई है। वैक्सीन के रख-रखाव के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त संसाधन भी दिए हैं। बिहार में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की तैयारी पूरी कर हो चुकी है। इसके लिए प्रखंड स्‍तर तक व्यवस्था की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.