Move to Jagran APP

CoronaVirus: बिहार में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना के मामले, 11 तक पहुंच गया आंकड़ा

CoronaVirus बिहार में कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को फिर दो नए मामले मिले। स्थिति बेकाबू न हो इसके लिए लॉकडाउन का पूरा पालन जरूरी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:45 AM (IST)
CoronaVirus: बिहार में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना के मामले, 11 तक पहुंच गया आंकड़ा
CoronaVirus: बिहार में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना के मामले, 11 तक पहुंच गया आंकड़ा

पटना, जेएनएन। CoronaVirus: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले अब चिंताजनक हो रहे हैं। शनिवार को एक ही दिन दो नए मामले मिले। इसके साथ राज्‍य में अब तक कोरोना संक्रमण के 11 मामले सामने आ चुके हैं। खास बात यह है कि इनमें आधा दर्जन लोगाें को संक्रमण मुंगेर के मृतक कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क में आने से लगा है। विदित हो कि एक सप्‍ताह पहले 21 मार्च को पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में मुंगेर के एक कोरोना पॉजिटिव युवक की मौत हो गई थी। वह हाल ही में कतर से लौटा था।

loksabha election banner

दो महिलाओं की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

शनिवार रात पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (RMRI) से मिली जानकारी के अनुसार एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। इसके पहले आरएमआरआइ ने शनिवार को एक और महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी। शनिवार को कुल 161 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली।

कोरोना पॉजिटिव मृतक से रहा था संपर्क

देर रात जिस महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, वह बिहार के लखीसराय की रहने वाली है। महिला मुंगेर के कोरोना पॉजिटिव मृतक के संपर्क में आई थी। इसके पहले शनिवार को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (NMCH) में भर्ती एक और महिला कोरोना पॉजिटिव मिली। वह महिला पटना के एक निजी अस्पताल' से जुडी बताई जा रही है। ज्ञात हो कि पटना एम्‍स में मृत कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज उस निजी अस्‍पताल में भी हुआ था।

सिवान व नालंदा से भी मिले दो मरीज

इससे पहले गुरुवार को आरएमआरआइ में जांच के दौरान दो कोरोना पॉजिटिव मामले मिले थे। गुरुवार को मिले कोरेाना पॉजिटिव मरीजों का इलाज पटना के एनएमसीएच में चल रहा है। उनमें एक सिवान का तो दूसरा नालंदा का है। सिवान का कोरोना पॉजिटिव युवक हाल ही में दुबई से लौटा है। नालंदा का कोरोना पॉजिटिव युवक उसी निजी अस्पताल का कर्मी है, जहां मुंगेर के मृत युवक का इलाज हुआ था।

अस्‍पतालकर्मी की रिपोर्ट मिली पॉजिटिव

इसके पहले पटना में 20 साल के एक निजी अस्‍पताल के कर्मचारी की जांच रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव मिली। उसे एनएमसीएच के आइसाेलेशन वार्ड (Isolation Ward) में भर्ती किया गया। वह युवक भी अपने निजी अस्‍पताल में मुंगेर के मृत कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क में आया था, जहां उसका इलाज किया गया था।

मुंगेर की महिला-बच्‍चे में भी संक्रमण

बुधवार शाम आरएमआरआइ की रिपार्ट में मुंगेर के रहने वाली एक महिला और एक बच्‍चे की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। दोनों मृत कोरोना पॉजिटिव युवक के परिवार के सदस्‍य हैं। इसके पहले मंगलवार को गुजरात से लौटे पटना सिटी के एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। चिंताजनक बात यह है कि आरएमआरआइ में जांच रिपोर्ट निगेटिव मिलेन के बाद जब युवक का सैंपल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब (National Virology Lab) भेजा गया, तब रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ऐसे में आरएमआरआइ की जांच रिपोर्ट को लेकर सवाल तो खड़े हो ही रहे हैं।

संक्रमित मिला स्‍कॉटलैंड से लौटा छात्र

इसके पहले बीते रविवार को पटना सिटी के एक युवक तथा स्‍कॉटलैंड (Scotland) से लौटे पटना (फुलवारीशरीफ) के एक छात्र को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

इन दो मामलों के साथ कोरोना ने दी दस्‍तक

बिहार में कोरोना की दस्‍तक इसके एक दिन पहले शनिवार को 21 मार्च को दो मामलों के साथ पड़ी। इनमें एक तो एम्‍स पटना में मृत युवक का था, जिसकी चर्चा ऊपर की जा चुकी है। दूसरा मामला पटना की एक महिला का था।

मौत के बाद मिली युवक की जांच रिपार्ट

खास बात यह है कि एम्‍स में मृत मुंगेर के युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी शनिवार सुबह उसकी मौत (Death) के बाद देर रात में मिली। इसके पहले शव को स्‍वजनों के हवाले कर दिया गया था। परिजनों से उसका अंतिम संस्‍कार (Funeral) भी कर दिया। इस मामले में पटना एम्‍स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने सफाई दी कि जांच सैंपल भेजने में विलंब नहीं किया गया, विलंब रिपोर्ट आने में हुआ।

संकट काे रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी

बहरहाल, कोरोना के 11 मामलों के साथ बिहार में संकट गहराता दिख रहा है। कोरोना के अधिकांश मामले मुंगेर के मृत कोरोना पॉजिटिव युवक सं संपर्क में आए लोगों का है। सवाल यह है कि कतर से वापस घर लौटने से लेकर मौत व अंतिम संस्‍कार तक कोरोना बम (Corona Bomb) बनकर समाज में रहे उस युवक के संपर्क में कितने लोग आए? समस्‍या गंभीर है। हालात बेकाबू न हों, इसके लिए जरूरी है कि लॉकडाउन (Lockdown) का पूरा पालन किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.