Move to Jagran APP

Corona Vaccine: युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारियां, यहां जानिए किसको कब मिलेगी कोरोना की वैक्‍सीन

Corona Vaccine Update पहले स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण 10 तक एकत्र होगा डाटा कोल्ड चेन की क्षमता 1.37 करोड़ से बढ़ाकर की जा रही 2.37 करोड़ दायरे में सरकारी के साथ निजी क्षेत्र के डॉक्टर कर्मी भी वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित किए जाएंगे 25 हजार अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी

By Shubh NpathakEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 11:35 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 02:02 PM (IST)
Corona Vaccine: युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारियां, यहां जानिए किसको कब मिलेगी कोरोना की वैक्‍सीन
अगले साल की शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्‍सीन। जागरण

पटना [सुनील राज]। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के आने की संभावना के बीच प्रदेश सरकार (State Government) ने वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) एक साथ तीन अलग-अलग बिंदुओं पर काम कर रहा है। एक ओर कोल्डचेन (Cold chain) की क्षमता बढ़ाने पर काम शुरू हो गया है। वहीं दूसरी ओर कोल्ड चेन के लिए केंद्र सरकार से कई नई मशीनों की मांग की गई है। इसके अलावा टीकाकरण करने के लिए अतिरिक्त 25 हजार स्वास्थ्य कर्मियों की पहचान भी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सभी राज्‍यों को कोरोना टीकाकरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिये हैं। यहां जानें कोरोना वैक्‍सीन से जुड़ी हर जरूरी जानकारी...

loksabha election banner

10 दिसंबर तक डाटा संग्रहण की मियाद

कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जानी है। इसके पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा एकत्रित करना शुरू कर दिया है। विभाग की माने तो सरकारी प्रक्षेत्र से जुड़े डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या तकरीबन 3.52 लाख है जिसमें से 1.08 लाख के आंकड़े संग्रहित किए जा जा चुके हैं।  

निजी स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन लोगों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन दी जानी उसमें सरकारी के साथ निजी क्षेत्र में काम करने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी भी आएंगे। प्रदेश में चार हजार स्वास्थ्य संस्थान होने का अनुमान है। इनमें तकरीबन 30-35 हजार स्वास्थ्य कर्मचारी कार्यरत होंगे।

स्वास्थ्य कर्मियों के बाद अन्य का नंबर

तकरीबन चार लाख स्वास्थ्य सेवकों और डॉक्टरों के वैक्सीनेशन के बाद ही आम आदमी का नंबर आएगा। विभाग प्रदेश की 12 करोड़ की आबादी में किस आयु वर्ग लोगों की संख्या क्या है इसका आंकड़ा भी इक_ा कर रही है। यह आंकड़ा इकट्ठा होने के बाद इनके टीकाकरण की कार्ययोजना बनेगी।

टीकाकरण में लगेंगे अतिरिक्त 25 हजार कर्मी

कोरोना की वैक्सीन समय पर लोगों को मिल सके इसके लिए विभाग ने पूर्व से कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी, एएनएम, जीएनएम और आशा के साथ ही 24 से 25 हजार नए स्वास्थ्य कर्मियों और पारा मेडिक्स की स्क्रूटनी का काम शुरू किया है। यह काम 10-15 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद इन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

2.37 करोड़ की जाएगी कोल्ड चेन की क्षमता

प्रदेश में फिलहाल 674 कोल्ड चेन हैं। कोल्डचेन की क्षमता फिलहाल 1.37 करोड़ वायल यूनिट है। क्षमता बढ़ाने का काम शुरू हो चुका है। विभाग के अनुसार कोल्ड चेन की क्षमता बढ़ाकर 2.37 करोड़ वायल यूनिट की जा रही है।

क्या है कोल्ड चेन

कोल्ड चेन के जरिए वैक्सीन को प्रदेश मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर तक पहुंचाने के इंतजाम को शामिल किया गया है। वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज से तय तापमान वाले रेफ्रिजरेटर वैन के जरिए जिले और विभिन्न स्थानों पर पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है।

तापमान नियंत्रण के लिए अतिरिक्त संसाधन

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में कोल्ड चेन की क्षमता बढ़ाने के साथ ही केंद्र सरकार से तापमान नियंत्रण के लिए अतिरिक्त संसाधनों की मांग की है। इन संसाधनों में डीप फ्रिज से लेकर दूसरे कई आधुनिक सयंत्र शामिल हैं।

इन अस्‍पतालों में उपलब्‍ध रहेगी कोरोना वैक्‍सीन

राज्य स्वास्थ्य समिति के आंकड़ों की मानें तो राज्य में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या तकरीबन 100 है। इसके अलावा रेफरल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या 900 जबकि अनुमंडलीय स्तरीय अस्पतालों की संख्या 63 और जिला सदर अस्पतालों की संख्या 38 है। इनके अलावा 12 मेडिकल कॉलेज अस्पताल हैं।

सरकार ने किया यह दावा

बिहार सरकार के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग जहां वैक्सीनेशन के लिए अतिरिक्त कर्मियों को प्रशिक्षित करने जा रहा है वहीं कोल्ड चेन को दुरुस्त करने के साथ इसकी क्षमता बढ़ाने पर भी काम हो रहा है। हमारा फोकस है कि वैक्सीन आने पर प्राथमिकता के आधार पर लोगों को यह दी जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.