Move to Jagran APP

Corona Vaccine Human Trial: देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

Corona Vaccine Human Trial देश में सबसे पहले पटना के एम्स अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। सबसे पहले 30 साल के युवक को वैक्सीन का डोज दिया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 11:29 PM (IST)
Corona Vaccine Human Trial: देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज
Corona Vaccine Human Trial: देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

पटना, जेएनएन। Corona Vaccine Human Trial: पटना एम्स में देश में पहली बार कोरोना से जारी जंग को जीतने के लिए पहला हथियार तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है। देश में सबसे पहले पटना एम्स ने काेराेना वैक्सीन का एक 30 साल के युवक पर ट्रायल किया और आज छह लोगों पर इसका ट्रायल होगा, इसके लिए 18 लोगों का टेस्ट हो चुका है। अभी तक कोरोना वैक्सीन का ऐसा ट्रायल देश के किसी भी संस्थान में नहीं हुआ है। इस तरह से पटना एम्स कोरोना से लड़ाई के लिए सबसे पहले सामने आया है।

loksabha election banner

पटना एम्स के एमएस डाॅक्टर सीएम सिंह ने कहा कि काेराेना की वैक्सीन हैदराबाद की भारत बायाेटेक कंपनी और आईसीएमआर ने बनाई है। इसी का पटना एम्स समेत देश के 12 संस्थानाें में ट्रायल हाेना है, जो सबसे पहले पटना एम्स में शुरू हो चुका है।

बुधवार को पटना एम्स में बनी एक्सपर्ट की टीम ने एक 30 साल के युवक पर वैक्सीन का ट्रायल किया। उसे हाफ एमएल डाेज दिया गया। डाेज देने के बाद करीब चार घंटे उसे आब्जर्वेशन में रखा फिर घर भेज दिया गया है। सात दिन के बाद फिर इसी शख्स काे बुलाया गया है। 14 दिन के बाद फिर उन्हें सेकंड डाेज दिया जाएगा। उसके बाद उसका परीक्षण किया जाएगा।

देश में सबसे पहले ट्रायल करने के बाद पटना एम्स की उत्साहित एक्सपर्ट की टीम गुरुवार काे छह और लाेगाें पर ट्रायल करने जा रही है। दरअसल साेमवार और मंगलवार काे कुल 18 लाेगाें का मेडिकल टेस्ट किया गया था। इन्हीं में से बुधवार काे एक पर ट्रायल हुआ और गुरुवार काे छह वोगों पर इसका ट्रायल हाेने वाला है। इस तरह से पटना एम्स में 50 लाेगाें पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.