Move to Jagran APP

कोरोना का टीकाकरण अभियान कल से, सदर अस्पताल तैयार, वेटिंग हॉल में लगाया गया प्रोजेक्टर

पारामेडिकल संस्थान में टीकाकरण की गई टीकाकरण की व्यवस्था वेटिंग हॉल में लगाया गया प्रोजेक्टर पीएम का संबोधन होगा लाइव कोविड-19 टीकाकरण को लेकर आम जनो को संबोधित किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण के लिए पहुंचनेवाले सभी लोगों का पहले थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 03:12 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 03:12 PM (IST)
कोरोना का टीकाकरण अभियान कल से, सदर अस्पताल तैयार, वेटिंग हॉल में लगाया गया प्रोजेक्टर
कोरोना के टीकाकरण के लिए बिहारवासी तैयार। प्रतीकात्‍मक चित्र।

जागरण संवाददाता, छपरा। सदर अस्पताल में पारा मेडिकल संस्थान भवन में कोविड-19 टीकाकरण का कार्य संपादित किया जाना है। जिसको लेकर अस्पताल प्रशासन के द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए अस्पताल प्रशासन के द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है। वहीं अस्पताल परिसर स्थित पारामेडिकल संस्थान में टीकाकरण के लिए प्रतीक्षालय में प्रोजेक्टर भी लगाया जा रहा है। जिसके माध्यम से देश के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के संबोधन को सीधे देखा जा सकता है।

loksabha election banner

उनके द्वारा कोविड-19 टीकाकरण को लेकर आम जनो को संबोधित किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण के लिए पहुंचनेवाले सभी लोगों का पहले थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा। जिसके बाद वे टीकाकरण कक्ष में जाएंगे और टीकाकरण के बाद उनको आधे घंटे तक इंतजार करना होगा। इस दौरान उनको अगर कोई भी समस्या होती है तो उनके उपचार के लिए वहां चिकित्सकों की टीम उपस्थित रहेगी जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगी। हालांकि इस टीकाकरण को लेकर विगम 8 जनवरी को सदर अस्पताल के पारा मेडिकल संस्थान में मॉक ड्रिल भी किया जा चुका है। उस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया गया था।

21410 टीका सदर अस्पताल को हुआ उपलब्ध

सदर अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण के लिए कुल 21410 टीका उपलब्ध कराया गया है। सभी टीका सदर अस्पताल के कोल्ड चेन कक्ष में रखा गया है। वहीं सिवान और गोपालंजंग के लिए भी यहां वैक्सीन को सुरक्षित रखा गया है।

वेटिंग हॉल में मनोरंजन की भी  होगी व्यवस्था

कोविड-19 टीकाकरण के उपरांत सदर असपताल के पारामेडिकल संस्थान में उस व्यक्ति को आधे घंटे तक इंतजार करना होगा। उस दौरान उस व्यक्ति के मनोरंजन की भी पूरी व्यवस्था की गई है। जिससे कि उन्हें बोरियत के साथ किसी प्रकार का सोंच नहीं हो। इस बाबत अस्पताल में लगाये गये प्रोजेक्टर के सहारे प्रधानंत्री के संबोधन के समान के बाद मनोरंजन के कार्यक्रम का भी प्रसारण किया जाएगा। वहीं इसके लिए वार्ड में टीवी भी लगया जाएगा। जिससे कि टीकारण के बाद उनका मनोरंजन भी हो सके।

जिले में 9 जगहों पर होगा टीकाकरण

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सदर अस्पताल के अलावे दरियापुर पीएचसी, दिघवारा सीएसची, गड़खा सीएचसी, मशरक सीएसची, सोनपुर सीएचसी, एकमा सीएचसी, मकेर पीएचसी एवं अमृत हॉस्पिटल, काशी बाजार में भी टीकाकरण किया जाएगा। जिसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है।

एक सत्र में एक सौ लोगों को लगाया जाएगा टीका

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चयनित सभी टीकाकरण केंद्रो पर एक सत्र में एक सौ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उस दौरान टीकाकरण कर्मी को अपना पहचान पत्र लगाना अनिवार्य होगा। वहीं टीकाकरण से पहले प्रत्येक व्यक्ति का थर्मल स्क्रीनिंग कर उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

एसएमएच के माध्यम से दी जाएगी सूचना

टीकाकरण के लिए रजिस्टर्ड सभी स्वास्थ्य कर्मियों को जिला अस्पताल के द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। पहले दिन के टीकारण के लिए विभाग के द्वारा मैसेज भेजा जा रहा है। जिसके अनुसार  पहले पहुंचनेवाले व्यक्ति को पहले टीका दिया जाएगा।

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

इस मामले में सिविल सर्जन डा. माधवेश्वर झा ने बताया कि आज से टीकाकरण को प्रारंभ किया जाना है। जिसके लिए अस्पताल पूरी तरह तैयार है। टीकारण के उपरांत आधे धंटे तक उस व्यक्ति को वेटिंग कक्ष में रूकना है ताकि किसी समस्या के उत्पन्न होने पर चिकित्सक टीम के द्वारा उनकी उचित देखभाल की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.