Move to Jagran APP

Corona Alert: कोरोना से रक्षा को ले भगवान बुद्ध से प्रार्थना, निगरानी में लिए गए छह बौद्ध स्‍थल

Corona Alert कोरोना के खतरे को देखते हुए इससे मानवता को बचाने के लिए श्रद्धालुओं ने भगवान बुद्ध से प्रार्थना की है। इस बीच बिहार में इसके संदिग्‍धों की संख्‍या 76 तक जा पहुंची है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 10:35 PM (IST)
Corona Alert: कोरोना से रक्षा को ले भगवान बुद्ध से प्रार्थना, निगरानी में लिए गए छह बौद्ध स्‍थल
Corona Alert: कोरोना से रक्षा को ले भगवान बुद्ध से प्रार्थना, निगरानी में लिए गए छह बौद्ध स्‍थल

पटना/ गया, जागरण टीम। बिहार के बोधगया में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) में गुरुवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से मानवता को बचाने के लिए भगवान बुद्ध (Lord Buddha) से प्रार्थना की गई। इस बीच बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को ले छह बौद्ध पर्यटन व धर्म स्‍थलों (Buddhist Spots) को निगरानी (Observation) में ले लिया है। कोरोना प्रभावित चीन (China) से लौटे 42 बिहारी छात्र भी निगरानी में रखे गए हैं। इसके साथ बिहार में निगरानी में रखे लोगों का आंकड़ा 76 तक पहुंच गया है।

loksabha election banner

महाबोधिम मंदिर में कोरोना से रक्षा के लिए प्रार्थना

बोधगया के महाबोधि मंदिर में एसोसिएशन ऑफ बुद्धिस्ट टूर ऑपरेटर (ABTO) के बैनर तले आयोजित सभा में संसार में भयंकर बीमारियों से बचने के लिए बुद्ध द्वारा बताए गए रत्ना सुत्त (Ratna Sutta) का पाठ किया गया। यह पाठ महाबोधि मंदिर के मुख्य पुजारी भंते चालिंदा, केयरटेकर भंते दिनानंद, भंते धर्मेंद्र सहित अन्य देशी-विदेशी लामाओं व बौद्ध भिक्षुओं ने किया। उसके बाद एसएन गोयनका द्वारा रचित 'सबका मंगल हो' गीत गाया गया। इस अवसर पर संसार के समस्त प्राणियों के लिए मंगलकामना की गई।

निगरानी में लिए गए छह बौद्ध धर्म स्‍थल

बिहार में कोरोना वायरस की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन प्रदेश के छह बौद्ध धर्म स्‍थलों की निगरानी का फैसला किया है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में संबंधित जिलों को एडवायजरी जारी कर दी है।

कोरोना प्रभावित कई देशों के बौद्ध अनुयायियों के इन बौद्ध स्थलों के दर्शन के लिए बिहार आने का सिलसिला जारी है। इसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने यह फैसला किया है। यदि यहां किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसकी बाकायदा जांच कराई जाएगी। स्टेट सर्विलांस अफसर डॉ. रागिनी मिश्रा ने बताया कि चिन्हित बौद्ध स्‍थलों में दो अररिया, दो गया, एक  वैशाली और एक राजगीर के हैं।

अभी तक कारोना के 76 संदिग्‍ध निगरानी में

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के संदेह में अभी तक 76 लोगों को निगरानी में रखा है। इनमें वुहान (Wuhan) में पढऩे वाले 42 बिहार के छात्र भी शामिल हैं। ये छात्र वुहान में कोरोना वायरस फैलने के बाद इसी महीने दिल्ली लौटे थे। दिल्ली में 14 दिनों के आइसोलेशन में रखे जाने के बाद इन्हें बिहार आने की अनुमति दी गई। यहां भी उन्‍हें आइसोलेशन में रखकर नए सिंर से जांच कराई जा रही है।

बिहार में कोरोना के संदिग्‍ध, एक नजर

पटना: 8

सिवान: 8

गया: 7

दरभंगा: 7

पू. चंपारण: 5

गोपालगंज: 5

भागलपुर: 4

मधुबनी: 4

किशनगंज: 4

समस्तीपुर: 3

सीतामढ़ी: 2

सारण: 2

मुजफ्फरपुर: 2

कटिहार: 2

मधेपुरा: 2

रोहतास: 2

वैशाली: 2

पूर्णिया: 1

नवादा: 1

भोजपुर: 1

प. चंपारण: 1

अररिया: 1

सुपौल: 1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.