Move to Jagran APP

दालों के मूल्य में गिरावट से उपभोक्ताओं को मिली थोड़ी राहत, सब्‍ज‍ियों की कीमत में तगड़ी गिरावट

Patna News पिछले कुछ दिनों में सरसों और अन्‍य तेलों की कीमत चढ़ने से जहां लोगों की रसोई का बजट बिगड़ा है वहीं दालों की कीमत में हल्‍की नरमी देखने को मिल रही है। यह नरमी बहुत अधिक तो नहीं लेकिन राहत जरूर दे रही है।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 06:29 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:29 AM (IST)
दालों के मूल्य में गिरावट से उपभोक्ताओं को मिली थोड़ी राहत, सब्‍ज‍ियों की कीमत में तगड़ी गिरावट
दाल की कीमत में नरमी से आम आदमी को फायदा। जागरण आर्काइव

पटना, जागरण संवाददाता। Inflation in Food Market: खाद्य तेलों (Edible Oil Price) में तो राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है लेकिन दालों का भाव (Pulse prices) आंशिक रूप से नरम हुआ है। इस सप्ताह सभी तरह की दालों के भाव में दो से पांच रुपये तक की गिरावट आई है। हालांकि इससे रसोईघर के बजट पर बहुत अंतर नहीं पड़ने वाला है। संकेत यह भी कि आनेवाले दिनों में दालों के भाव में अभी और गिरावट आ सकती है।

loksabha election banner

सब्‍ज‍ियों के भाव में आई है बहुत गिरावट

अरहर दाल का भाव 100 रुपये से 110 रुपये हो गया है। इसका भाव 105 से 115 रुपये पर था। इसी तरह से चना दाल का भाव दो रुपये घटकर 70 से 75 रुपये किलो हो गया है। मूंग दाल में भी नरमी आई है। इसका भाव दो रुपये प्रति किलो घटकर 110 रुपये प्रति किलो हो गया है। पांच रुपये प्रति किलो की गिरावट के बाद उड़द दाल का भाव 120 रुपये हो गया है। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि सब्जियों के भाव (Vegetable Prices in Patna) में बहुत गिरावट आई है। इसलिए लोग सस्ती सब्जियों का उपयोग अधिक कर रहे हैं।

  • भाव गिरने से सब्जियों का हो रहा अधिक उपयोग
  • दालों की बिक्री में 50 फीसद तक की गिरावट
  • 20 से घटकर 10 टन प्रतिदिन पर आई बिक्री

दाल की खपत में 50 फीसद तक की गिरावट

दाल की खपत इस समय घट गई है। इस वजह से कीमतों में गिरावट आई है। साथ ही इस समय त्योहारी और लग्न की मांग भी नहीं है। इस वजह से भी दालों का उठाव कम हुआ है। जानकारों का कहना है कि पटना में औसतन प्रतिदिन 20 टन दाल की खपत थी लेकिन यह घटकर 10 टन पर आ गई है। मतलब यह कि दालों की बिक्री में 50 फीसद तक की तगड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। विक्रेताओं का कहना है कि जाड़े के मौसम में सब्जियों की खपत बढ़ जाती है, और दालों की घट जाती है। अभी जनवरी तक दालों की खपत में वृद्धि होने की उम्मीद नहीं है।

दाल पुराना भाव नया भाव
अरहर दाल 105 - 115 100 -110
चना दाल 72 - 77 70 - 75
मूंग दाल 110 -112 108-110
उड़द दाल 122-123 120 -121

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.