Move to Jagran APP

NOU पर बोले नीतीश: अध्यादेश के बाद आधारशिला रखने में लग गए 32 साल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 1987 में नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) खोलने के लिए अध्यादेश जारी हुआ था लेकिन यह बहुत दुख की बात है कि इसकी आधारशिला रखने में 32 साल लग गए।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 10:02 PM (IST)
NOU पर बोले नीतीश: अध्यादेश के बाद आधारशिला रखने में लग गए 32 साल
NOU पर बोले नीतीश: अध्यादेश के बाद आधारशिला रखने में लग गए 32 साल

पटना/नालंदा [जागरण टीम]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 1987 में नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) खोलने के लिए अध्यादेश जारी हुआ था, लेकिन यह बहुत दुख की बात है कि इसकी आधारशिला रखने में 32 साल लग गए। नालंदा ज्ञान की भूमि है। यहां पहले से ही नव नालंदा महाविहार व नालंदा विश्वविद्यालय स्थापित हैं। उसी जगह पर नालंदा खुला विश्वविद्यालय का भवन बनने से इस स्थान का महत्व बढ़ जाएगा। जल्द ही यह शिक्षा का बड़ा केंद्र बनने वाला है। वे शुक्रवार को बडग़ांव-नीरपुर रोड में नालंदा खुला विश्वविद्यालय के भवन की आधारशिला रखने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 

loksabha election banner

नालंदा बनेगा शिक्षा हब

उन्होंने कहा कि नालंदा को शिक्षा हब बनाने के लिए सरकार के स्तर से सभी प्रयास किए जा रहे हैं। 89 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। इससे 40 एकड़ जमीन पर भवनों का निर्माण होना है। 15 अगस्त 2020 तक भवनों के निर्माण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।  

कुलपति को कहा 'डॉल्फिन सिन्हा' 

सीएम ने नालंदा खुला विवि के कुलपति को 'डॉल्फिन सिन्हा' कहकर संबोधित किया। सीएम ने कहा कि इन्होंने पर्यावरण व गंगा डॉल्फिन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया है। हमें उम्मीद है कि शिक्षा के क्षेत्र में भी इनका अमूल्य योगदान रहेगा। जरूरत पडऩे पर रख-रखाव के लिए विवि को अनुदान भी दिया जाएगा। यह विवि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की बराबरी करेगा। 

जन्म दिन की दी बधाई

वहीं मौके पर मौजूद उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि आज अभिनंदन का दिन है। आज ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जन्मदिन है और दूसरे हमारे वीर जवान विंग कमांडर अभिनंदन भी पाक से आ रहे हैं। आज दोहरी खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सेवा आयोग से कॉलेज शिक्षकों की भी नियुक्ति की जा रही है। सभी अनुमंडलों में एक डिग्री कॉलेज खोलने का भी प्रस्ताव है। राजगीर में अगले वर्ष डिग्री कॉलेज का शुभारंभ हो जाएगा। 

राज्य फसल सहायता योजना शुरू 

दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राजधानी स्थित अधिवेशन भवन में बिहार राज्य फसल सहायता योजना का विधिवत आरंभ किया। निबंधित किसानों के खाते में इस योजना के तहत ऑनलाइन राशि स्थानांतरित किए जाने का कार्य भी उन्होंने शुरू किया। उन्होंने कहा कि यह योजना केवल वैसे किसानों के लिए नहीं जो रैयत हैैं, बल्कि निबंधन के आधार पर इसका लाभ रैयत से अधिक गैर रैयत किसानों को मिलने जा रहा है। आज 101684 किसानों के खाते में एक अरब, तीन करोड़, पांच लाख, सतहत्तर हजार रुपए स्थानांतरित किए गए। रबी 2018-19 में अभी तक 15 लाख, 21 हजार, 450 किसानों ने इसके लिए निबंधन कराया है। 

रोड मेंटेनेस पॉलिसी की लांचिंग

अधिवेशन भवन में मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग की रोड मेंटेनेस पॉलिसी को भी लांच किया। इसके तहत अगले सात वर्षों तक सड़कों का रख रखाव होगा। दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक पर छह लेन सड़क निर्माण तथा जीरो माइल से मसौढ़ी तक फोर लेन सड़क निर्माण योजना का भी शिलान्यास किया। पटना सहित बिहार के बक्सर, नालंदा व किशनगंज से गाजियाबाद व नोएडा के लिए बस सर्विस, पटना के लिए बाइक टैक्सी, डाक से ड्राइविंग लाइसेंस व गाड़ी के कागजात भेजने की योजना का भी आरंभ किया। पटना में साइंस सिटी के निर्माण का कार्यारंभ सहित भवन निर्माण विभाग की 12 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.