Move to Jagran APP

CM Nitish Nischay Samvad: ऐश्‍वर्या राय व सुशांत से कोरोना व करप्शन तक, जानिए CM नीतीश की 10 बड़ी बातें

CM Nitish Nischay Samvad मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जेडीयू की वर्चुअल रैली में कई बड़ी बातें कहीं। आइए डालते हैं उनकी 10 प्रमुख बाताें पर नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 10:13 PM (IST)
CM Nitish Nischay Samvad: ऐश्‍वर्या राय व सुशांत से कोरोना व करप्शन तक, जानिए CM नीतीश की 10 बड़ी बातें
CM Nitish Nischay Samvad: ऐश्‍वर्या राय व सुशांत से कोरोना व करप्शन तक, जानिए CM नीतीश की 10 बड़ी बातें

पटना, जेएनएन। CM Nitish Nischay Samvad: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले जनता दल यूनाइटेड (JDU) अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पार्टी की पहली वर्चुअल रैली (JDU Virtual Rally) के साथ चुनाव अभियान का आगाज किया। रैली के माध्‍यम से नीतीश कुमार ने अपने 15 साल के कार्यकाल की उपलब्‍धियों की चर्चा की। साथ ही लालू-राबड़ी शासन काल से 15 साल के दौर की भी याद दिलाई। उन्‍होंने बिहार में कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) और बाढ़ (Bihar Flood) के दौरान किए गए काम को बताया। अपने संबोधन के दौरान उन्‍होंने लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बहु ऐश्‍वर्या राय (Aishwarya Rai) व बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत से लेकर कोरोना व भ्रष्‍टाचार (Corruption) तक कई बड़ी बातें कहीं। जानिए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें।

loksabha election banner

1. अपने संबोधन के दौरान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सुशांत सिंह राजपूत व ऐश्‍वर्या राय के मामलों में इमोशनल कार्ड खेला। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को दुखद बताते हुए कहा कि उनके परिवार को न्याय जरूर मिलेगा। कहा कि उन्‍हें इसका भरोसा है। साथ ही लालू के बेटे तेज प्रताप यादव के तलाक के मुकदमे को लेकर कहा कि चंद्रिका राय और उनकी बेटी के साथ क्या व्यवहार हुआ, सब जानते हैं। पढ़ी-लिखी लड़की के साथ क्या व्यवहार हुआ? नीतीश कुमार ने कहा कि वे परिवार के मामलों में नहीं जाना चाहते, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार के साथ क्या व्यवहार हुआ?

2. नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग बिना कुछ जाने आलोचना करते रहते हैं। प्रचार के लिए कुछ भी बोलते रहते हैं, लेकिन वे कमा में विश्‍वास रखते हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने शुरुआत से ही कोरोना जांच बढ़ाने के लिए कहा था और आज बिहार में रोजाना 1.50 लाख से अधिक जांच हो रही है।

3. नीतीश कुमार ने लालू-राबड़ी के शासन की याद दिलाते हुए कहा कि उस दौर में हालात इतने खराब थे कि सामूहिक नरसंहार होते थे। बिहार माओवाद और उग्रवाद जैसे शब्दों से जाना जाता था। लोग शाम चार बजे के बाद बाहर नहीं निकलते थे।

4. नीतीश कुमार ने कहा कि पहले सड़क में गड्ढा या गड्ढे में सड़क की स्थिति थी। हमने बड़े पैमाने पर सड़कें बनवाईं। आज राज्‍य के किसी भी कोने से राजधानी पहुंचने में महज पांच घंटे लगते हैं।

5. नीतीश कुमार ने फिर कहा कि जब तक वे हैं, शराबबंदी लागू रहेगी। शराबबंदी महिलाओं और युवाओं की मांग के आधार पर लागू की गई है।

6. नीतीश कुमार ने कहा कि लालू-राबड़ी राज के 15 साल में करीब 90 हजार लोगों को नौकरी दी गई थी। जबकि, उनके 15 साल के राज में छह लाख से अधिक लोगों को नौकरी दी गई है।

7. हमने शराबबंदी और नशामुक्ति का काम किया है। अगली बार मौका मिलेगा तो और कई काम करेंगे। बिहार में तीन मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं और आठ नए बनाए जा रहे हैं। कृषि क्षेत्र में सरकार ने कई काम किए हैं। कृषि का सर्वाधिक विकास करना प्राथमिकता है। सरकार कृषि रोड मैप के आधार पर काम कर रही है।

8. नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया है। पहले पांचवीं के बाद बच्चियों को स्कूल नहीं भेजा जाता था। सरकार ने 2007 में पोशाक और साईकिल योजनाओं की शुरूआत की। उस वक्‍त भी विरोध किया गया, लेकिन आज लड़कियां आराम से स्कूल जाती हैं।

9. नीतीश कुमार ने कहा कि उनके कार्यकाल में घर-घर बिजली पहुंच गई है। अब लोगों को लालटेन जलाने की जरूरत नहीं है।

10. नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत लोगों को राजनीति में धन से मतलब है, लेकिन उनके लिए इसका धन से कोई मतलब नहीं। उन्‍हें सिद्धांत से मतलब है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.