Move to Jagran APP

दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन का 15 को उद्घाटन करेंगे CM नीतीश कुमार, आसान होगी पटना की राह

दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन पर शुक्रवार से वाहन फर्राटा भर सकेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हड़ताली मोड़ से सड़क का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन को लेकर सड़क की धुलाई व सौंदर्यीकरण साइन-बोर्ड आदि लगाने के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 04:36 PM (IST)
दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन का 15 को उद्घाटन करेंगे CM नीतीश कुमार, आसान होगी पटना की राह
दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन पर शुक्रवार से फर्राटा भरने लगेंगे वाहन।

जागरण संवाददाता, पटना: दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन पर शुक्रवार से वाहन फर्राटा भर सकेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हड़ताली मोड़ से सड़क का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन को लेकर सड़क की धुलाई व सौंदर्यीकरण, साइन-बोर्ड आदि लगाने के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (बीएसआरडीसी) के मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि 6.3 किलोमीटर की सिक्स लेन सड़क तैयार हो चुकी है। 15 जनवरी को मुख्यमंत्री आर ब्लॉक के पास शुभारंभ करेंगे। इस सड़क पर शिवपुरी, राजीवनगर एवं बेली रोड सड़क पर हड़ताली मोड़ के पास फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। अब दीघा से आर ब्लॉक महज पांच मिनट में सफर पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

आर ब्लॉक बना आकर्षण का केंद्र

दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन का आर ब्लॉक आकर्षण का केंद्र बन गया है। यहां पार्क में फाउंटेन से लेकर आकर्षण फूल-पौधे व हरियाली सभी को लुभा रही है। मधुबनी पेंटिंग भी सरकारी योजनाओं को प्रदर्शित कर रही है। यहां ट्रैफिक पोस्ट के साथ-साथ ट्वायलेट ब्लॉक को भी तैयार कर दिया गया है। यहां से फुटपाथ भी काफी चौड़ी बनी है। इससे आसानी से मॉर्निंग वॉक किया जा सकेगा। 

सीसीटीवी से निगरानी, संदेश देगा एलईडी स्क्रीन

पूरे सड़क पर एक दर्जन से अधिक जगहों पर सीसीटीवी व एलईडी स्क्रीन लगाएं गए है। इससे इस सड़क पर होने वाली हर गतिविधि की मॉनीटरिंग की जा सकेगी। इसका केंद्र सचिवालय थाना होगी। इस केंद्र पर 24 घंटे फुटेज की निगरानी के लिए दो मंजिला भवन भी बनाया गया है। एलईडी स्क्रीन पर यातायात जागरूकता के साथ-साथ सरकारी योजनाओं के संदेश प्रसारित होते रहेंगे।

दुर्घटना कम करने के लिए यू टर्न की व्यवस्था नहीं

सड़क पर दुर्घटना को कम करने के लिए यू-टर्न की व्यवस्था नहीं की गई है। 6.3 किलोमीटर सड़क पर तीन फ्लाईओवर के साथ-साथ एक फुटओवर ब्रिज बनाएं गए है। चुनींदे जगहों से सिक्स लेन के मुख्य सड़क पर इंट्री की व्यवस्था की गई है। बाकी जगहों को बेरियर से पैक कर दिया गया है। दीघा से आर ब्लॉक सड़क पर चढऩे के बाद यू टर्न के लिए फ्लाईओवर ही सहारा मिलेगा। जबकि इस सड़क पर आर ब्लॉक, पुनाईचक, महेशनगर, पाटलिपुत्रा पानी टंकी के पास, इंद्रपुरी, कुर्जी नाला के पास एवं दीघा से मुख्य लेन में इंट्री मिलेगी। जबकि एप्रोच पथ पर कई जगहों पर इंट्री हो सकेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.