Move to Jagran APP

सीएम नीतीश ने दिए पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश, कहा- लॉ एंड ऑर्डर में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं

नीतीश कुमार ने पांच घंटे तक राज्‍य में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति पर समीक्षा की। पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर कठोर कदम उठाने का निर्देश दिया। स्पीडी ट्रायल में तेजी लाने की हिदायत। जिन क्षेत्रों में अपराध बढ़े वहां के अधिकारियों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 10:04 PM (IST)
सीएम नीतीश ने दिए पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश, कहा- लॉ एंड ऑर्डर में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं
सीएम नीतीश कुमार ने पुलिस अधिकारियों पर भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

पटना, राज्य ब्यूरो । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार (9 दिसंबर) को स्पष्ट निर्देश दिया कि जिन थाना क्षेत्रों में अपराध की घटनाएं बढ़ी हैं उनकी समीक्षा कर उनसे संबद्ध पुलिस के अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करें। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कदम उठाने के निर्देश दिए। राज्य प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारियों के साथ पांच घंटे तक चली उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में उन्होंने यह बात कही।

loksabha election banner

संवेदनशीलता और सख्ती से काम करना होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में यह देखा गया है कि नये उम्र के लड़कों में अपराध की प्रवृत्ति बढ़ रही है। पुलिस को इस मामले में संवेदनशीलता और सख्ती से काम करना होगा। पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कदम उठाएं। पुलिस अफसरों की किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कोताही बरतने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने पुन: यह निर्देश दिया कि रात्रि गश्त को और अधिक सुदृढ़ करें। जियो फेंसिंग तकनीक से गश्ती दल की निगरानी सुनिश्चित की जाए। यह हिदायत दी कि पेट्रोलिंग के लिए सभी थानों में जीपीएस युक्त दो-दो वाहन उपलब्ध रखें। पुलिस व्यवस्था में संवेदनशीलता और गोपनीयता आवश्यक है। सभी थानों में स्टेशन डायरी को अपडेट रखा जाए। जिन थानों को अपना भवन नहीं है उसके लिए जमीन उपलब्ध कराकर उनका भवन बनाएं।

असमाजिक तत्वों को गिरफ्तार करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व त्योहार के दौरान जिन-जिन थाना क्षेत्रों में असमाजिक तत्वों द्वारा घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है उन्हें पहचान कर पहले ही असमाजिक तत्वों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने स्पीडी ट्रायल में तेजी लाए जाने का भी निर्देश दिया। जांच का काम बेहतर तरीके से अंजाम दिया जाए ताकि अपराधियों को सख्त सजा दिलाया जा सके। ट्रैफिक जाम के समाधान की दिशा में भी काम करने को कहा। ओवरलोड वाहनों पर नजर रखनने की हिदायत दी। गड़़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की बात कही।

बैठक में ये रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी एसके सिंघल. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक आलोकराज, एडीजी विनय कुमार, जेएस गंगवार, जितेंद्र कुमार, अमित कुमार, व आईजी मद्य निषेध अमृत राज भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.