Move to Jagran APP

Chhath Ghats in Patna: राजधानी के छह घाटों पर बनाए गए दो-दो बेड के अस्पताल, जानें कहां मिलेगी सुविधा

छठ पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने छह प्रमुख घाटों पर दो-दो बेड के अस्पताल की व्यवस्था की है। इन अस्पतालों में डॉक्टर दवाओं ड्रेसिंग ऑक्सीजन समेत अन्य जरूरी जांच उपकरण और पारा मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था की गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 10:27 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 10:27 AM (IST)
Chhath Ghats in Patna: राजधानी के छह घाटों पर बनाए गए दो-दो बेड के अस्पताल, जानें कहां मिलेगी सुविधा
पटना के घाट पर स्नान के बाद पूजा करती महिला।

पटना, जेएनएन। छठ महापर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने छह प्रमुख घाटों पर दो-दो बेड के अस्पताल की व्यवस्था की है। इन अस्पतालों में डॉक्टर, दवाओं, ड्रेसिंग, ऑक्सीजन समेत अन्य जरूरी जांच उपकरण और पारा मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा भीड़ से बचने के लिए कई श्रद्धालु  खतरनाक घाटों पर चले जाते हैं, इसे देखते हुए वहां भी एक-एक डॉक्टर की ड्यूटी लगाई गई है। 

loksabha election banner

पटना के इन घाटों पर सुविधा

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि दीघा पाटी पुल घाट, कालीघाट, बांसघाट, गायघाट, कलेक्ट्रेट घाट और लॉ कॉलेज घाट में दो-दो बेड के अस्पताल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा घाटों के नजदीकी निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें दो दिन हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है, ताकि कोई विपदा आने पर लोगों को तुरंत उपचार सुलभ कराया जा सके। इसके अलावा चिकित्सकीय आपदा से निपटने के लिए 91 घाटों पर एक-एक डॉक्टर की नियुक्ति की गई है। 

आज इमरजेंसी में मौजूद अधीक्षक व प्राचार्य 

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी और अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने बताया कि छठ पर्व के दौरान इमरजेंसी में 10 बेड सुरक्षित रहेंगे। व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए प्राचार्य व अधीक्षक दोनों सुबह से ही इमरजेंसी में मौजूद रहेंगे। अधीक्षक ने बताया कि छठ के अवसर पर कोई चिकित्सकीय आपदा होती है तो उससे निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाएं आदि का भंडारण कर लिया गया है।

वॉच टावर से घाटों की निगरानी, नाव से भी गश्त करती रहेगी पुलिस

पटना: पटना सदर, पटना सिटी और दानापुर अनुमंडल के सभी 206 घाटों पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ ही जवानों की तैनाती कर दी गई है। खतरनाक घाटों पर अतिरिक्त बलों की तैनात की गई है। वहीं वॉच टॉवर से निगरानी के लिए 43 जगह दो दो जवान मुस्तैद रहेंगे, जबकि नदी में गश्ती के लिए नाव से 42 जवान पदाधिकारी के साथ तैनात किया गया है। एसपी, डीएसपी से लेकर सभी थानेदार भी अपने अपने क्षेत्र के घाटों पर लगातार घूमते रहेंगे। हर घाट के गेट पर ट्रैफिक जवानों की भी तैनाती हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.