Move to Jagran APP

बिहारः सीबीएसई ने जारी किया दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट, 11937 प्राइवेट छात्र सफल

CBSE Result News सीबीएसई ने दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया। यह परीक्षा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल 105298 परीक्षाथिर्यों ने पंजीयन कराया था।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 09:14 PM (IST)
बिहारः सीबीएसई ने जारी किया दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट, 11937 प्राइवेट छात्र सफल
सीबीएसई ने दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया। यह परीक्षा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल 105298 परीक्षाथिर्यों ने पंजीयन कराया था। परीक्षा के लिए देशभर में कुल 1428 सेंटर बनाये गए थे। परीक्षा में 28847 प्राइवेट छात्र शामिल हुए थे। इसमें से 11937 पास हुए हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा में 60522 रेगुलर परीक्षार्थी शामिल हुए। रेगुलर छात्रों को सीबीएसई पहले ही पास घोषित कर चुकी है। रेगुलर कटेगरी के अंकों में सुधार के लिए काफी संख्या में छात्रों ने परीक्षा दी थी। 

loksabha election banner

सीबीएसई स्कूलों में आज से शुरू होगी एक्सप्रेशन सीरीज

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने गुरुवार को इस वर्ष का एक्सप्रेशन सीरीज की घोषणा कर दी है। सीबीएसई ने इस वर्ष एक्सप्रेशन सीरीज के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से बच्चों को अवगत कराने का विषय बनाया है। यह सीरीज स्कूलों में एक से 25 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान स्कूलों में चित्रांकन प्रतियोगिता, निबंध लेखन, कविता लेखन का प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा तीन से लेकर 12वीं तक के छात्र शामिल होंगे। कक्षा तीन से 5वीं तक के छात्रों को 150 शब्दों में एक पाराग्राफ अपने शहर एवं जिले के स्वतंत्रता सेनानी के बारे में लिखना होगा। वहीं कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 400 शब्दों में निबंध लिखना होगा। इस वर्ग के छात्र चित्र भी बना सकते हैँ। वहीं कक्षा नौवीं एवं दसवीं के छात्र 700 शब्दों में निबंध लिख सकते हैं। 11वीं एवं 12वीं के बच्चों के लिए एक हजार शब्दों में लिखना होगा। बच्चों द्वारा लिखे गए लेखों को स्कूल 26 अक्टूबर से 10 नवंबर तक अपलोड करेंगे। इस सीरीज में शामिल होने वाले छात्रों को सीबीएसई की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा क्षेत्रीय स्तर पर दस प्रतियोगियों को सम्मानित किया जाएगा। सीरीज में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले तीन छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई की ओर से मूल्यांकन कमेटी का गठन कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.