Move to Jagran APP

CBSE शहीद जवानों को देगा श्रद्धांजलिः जान न्यौछावर करने वालों के बच्चे मनचाहे केंद्रों पर देंगे परीक्षा

सीबीएसई ने यह फैसला लिया है कि अब 10वीं एवं 12वीं की होने वाली परीक्षा में शहीदों के बच्चों को मनचाहा परीक्षा केंद्र मिल सकेगा। जानें और क्या होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 08:45 AM (IST)
CBSE शहीद जवानों को देगा श्रद्धांजलिः जान न्यौछावर करने वालों के बच्चे मनचाहे केंद्रों पर देंगे परीक्षा
CBSE शहीद जवानों को देगा श्रद्धांजलिः जान न्यौछावर करने वालों के बच्चे मनचाहे केंद्रों पर देंगे परीक्षा

पटना, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) शहीद जवानों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनके बच्चों को विशेष सुविधा दे रही है। पुलमावा अटैक के बाद सीबीएसई ने यह फैसला लिया है कि अब 10वीं एवं 12वीं की होने वाली परीक्षा में शहीदों के बच्चों को मनचाहा परीक्षा केंद्र मिल सकेगा।

loksabha election banner

प्रायोगिक परीक्षा छूटने पर भी मिलेगा मौका

यही नहीं यदि किसी कारणवश प्रायोगिक परीक्षा छूट भी गई होगी तो अप्रैल में दिलाई जाएगी। इसके लिए शहीद के बच्चों को अपने स्कूलों में 31 जनवरी तक आवेदन करना होगा। बता दें कि सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा देश भर में 15 फरवरी से होने वाली है।

अपने शहर या घर के नजदीक पा सकते हैं परीक्षा केंद्र

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने विशेष सर्कुलर जारी कर कहा हैं कि शहीद के बच्चे अपने शहर या घर के नजदीक पडऩे वाले परीक्षा केंद्रों को चुनकर सेंटर चेंज करा सकते हैं। यदि उनके बच्चे किसी विषय को अपने परीक्षा में शामिल कराना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें विशेष अनुमति प्रदान की जाएगी।

शहीदों के स्वजनों व बच्चों को नहीं होगी परेशानी

सीबीएसई के नगर समन्वयक डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि शहीदों के स्वजनों व बच्चों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सीबीएसई ने आर्मी, नेवी, वायु सेना, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ सहित सभी पारा मीलिट्री जवानों के शहीदों के बच्चों के लिए यह विशेष सुविधा इस वर्ष दी गई है।

दिव्यांग ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

परीक्षा में बोर्ड ने दिव्यांगों को कैलुकेलेटर ले जाने पर छूट दी है। हालांकि सामान्य छात्रों को इसपर रोक है। वहीं प्रायोगिक परीक्षा छूट जाने पर एक मौका देने से छात्रों का सुविधा होगी। इसके तहत एेसे छात्र अप्रैल में दोबार परीक्षा दे सकेंगे। इन सुविधाओं से जरूरतमंद छात्रों को काफी लाभ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.