Move to Jagran APP

सीबीएसई ने जारी किया दसवीं का सैंपल पेपर, इस साइट पर है उपलब्थ, अभ्यास से मिलेगी सहायता

सीबीएसई ने दसवीं का सैंपल पेपर जारी कर दिया है। प्रत्येक सब्जेक्ट से पांच सैंपल पेपर जारी किए गए हैं। जिससे छात्र सीबीएसई की वेबसाइट https//cbse.nic.in/ से डाउनलोड कर अभ्यास कर सकते हैं। सैंपल पेपर के आधार पर वर्ष 2021 में होने वाली मुख्य परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 04:56 PM (IST)
सीबीएसई ने जारी किया दसवीं का सैंपल पेपर, इस साइट पर है उपलब्थ, अभ्यास से मिलेगी सहायता
सीबीएसई ने दसवीं का सैंपल पेपर जारी कर दिया है।

पटना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने दसवीं का सैंपल पेपर जारी कर दिया है। प्रत्येक सब्जेक्ट से पांच सैंपल पेपर जारी किए गए हैं। जिससे छात्र सीबीएसई की वेबसाइट https://cbse.nic.in/" rel="nofollow से डाउनलोड कर अभ्यास कर सकते हैं। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर के आधार पर वर्ष 2021 में होने वाली मुख्य परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे।

loksabha election banner

सैंपल पेपर से प्रैक्टिस से बोर्ड में मिलेगी सहायता

अगर परीक्षार्थी सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करते हैं तो उन्हें बोर्ड परीक्षा में काफी सहायता मिल सकती है। सैंपल पेपर में इस वर्ष किए गए बदलाव भी स्पष्ट दिखाई दे रहा है। मालूम हो कि सीबीएसई ने इस वर्ष कोर्स में लगभग 30 फीसद की कटौती की है। सैंपल पेपर कटौती किए गए सिलेबस के आधार पर तैयार किया गया है, ताकि छात्रों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को हल करने में सुविधा हो सके। सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि नवंबर, दिसंबर और जनवरी यानी तीन माह तक छात्र सैंपल पेपर के आधार पर अपना अभ्यास कर सकते हैं। इससे उन्हें मुख्य परीक्षा में बेहतर अंक मिलने की उम्मीद है। सैंपल साइट पर आने के बाद छात्रों ने डाउनलोड करना भी शुरू कर दिया है।

सैंपल पेपर से परीक्षा में मिलेगी मदद

छात्र अस्मित का कहना है कि सैंपल पेपर से परीक्षा में काफी सहायता होगी। इसमें प्रैक्टिस के लिए कई सवाल दिए हैं, जिनके हल से हमें परीक्षा के समय ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी। अनुमान है कि परीक्षा में प्रश्न भी इन्हीं सैंपल पेपर से पूछे जाएंगे। इस लिए बेहतर करने के लिए सैंपल पेपर की अध्ययन काफी जरूरी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.