Move to Jagran APP

स्मार्टफोन ही अब आपका एटीएम कार्ड, रुपये निकालना हुआ और आसान

एटीएम कार्ड घर पर भूल आए कोई बात नहीं..

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:10 AM (IST)
स्मार्टफोन ही अब आपका एटीएम कार्ड, रुपये निकालना हुआ और आसान
स्मार्टफोन ही अब आपका एटीएम कार्ड, रुपये निकालना हुआ और आसान

शुभ नारायण पाठक, पटना। एटीएम कार्ड घर पर भूल आए, कोई बात नहीं। अब कई बैंकों ने कार्डलेस निकासी की सुविधा शुरू कर दी है। आपका मोबाइल ही एटीएम कार्ड का काम करेगा, बस उसमें संबंधित बैंक का एप डाउनलोड होना चाहिए। अगर आप मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग सेवा से जुड़े हैं तो बैंक के मोबाइल एप के जरिए एटीएम से बगैर किसी कार्ड के रुपयों की निकासी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। कार्डलेस नकद निकासी के जरिए आप एटीएम कार्ड से जुड़े फ्रॉड, खो जाने, बदले जाने, स्कीमिंग, क्लोनिंग जैसी चिंताओं से पूरी तरह बच सकते हैं।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ), आइसीआइसीआइ बैंक, और केनरा बैंक जैसे कई बैंकों ने कार्डलेस (बगैर कार्ड के) के निकासी की सुविधा शुरू कर दी है, जबकि दूसरे कई बैंक भी जल्द ही यह सुविधा शुरू करने वाले हैं। कार्डलेस नकद निकासी के लिए बैंकों ने अलग-अलग सीमा तय कर रखी है। हालांकि, 10 हजार रुपये से कम किसी बैंक की लिमिट नहीं है। इतने रुपये भी आपको जरूरत के वक्त मुश्किल से बचा सकते हैं। आप अपने बैंक या बैंक की वेबसाइट से इस लिमिट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई बैंक अपने मोबाइल एप से भी इसकी जानकारी देते हैं।

बेहद आसान है बगैर कार्ड के निकासी

एटीएम से बिना किसी कार्ड के रुपये निकालने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसमें आपको कार्ड से रुपये निकासी की अपेक्षा कम समय लगता है। एटीएम की की पैड या स्क्रीन पर बटन भी कम दबाने पड़ते हैं। ज्यादातर बैंकों ने कार्डलेस निकासी के लिए बटन अपने एटीएम की वेलकम स्क्रीन पर दाहिने साइड सबसे नीचे दे रखा है। स्क्रीन पर दाहिने साइड के सबसे नीचे वाले बटन को दबाते ही आप कार्डलेस निकासी की प्रक्रिया में चले जाएंगे। इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक जानकारी देती होती है। संबंधित बैंकों ने अपनी ज्यादा मशीनों को नई सुविधा के लिए अपडेट कर दिया है। एसबीआइ अपने सभी एटीएम को तेजी से इस सुविधा से जोड़ रहा है।

निकासी के बाद ही खाते से कटेंगे रुपये

इस सुविधा में खास बात यह है कि एटीएम से रुपये निकाले जाने के बाद ही आपके खाते से रुपये कटेंगे। अगर आप निर्धारित समय में रुपये निकासी नहीं कर सके तो एप के जरिए जेनरेट किया गया पिन स्वत: एक्सपायर हो जाएगा और इससे आपके खाते के रुपये पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। केनरा बैंक एक दिन में एक बार ही कैशलेस निकासी की सुविधा देता है।

जानिए कैसे निकालें रुपये

एसबीआइ

एसबीआइ के ग्राहकों को कार्डलेस नकद निकासी के लिए प्ले स्टोर से 'योनो' एप डाउनलोड करना होगा। इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड के जरिए इसे आप एक्टिवेट कर सकते हैं। एक बार एक्टिवेट करने के बाद आप चाहें तो इस एप के लिए छह अंकों का एम-पिन सेट कर सकते हैं। एप में लॉगिन होते ही होम स्क्रीन पर बाई तरफ नीचे से तीसरा ऑप्शन 'योनो कैश' का है। इसको ओपन करने पर आपके सामने 'एटीएम', 'मर्चेट पीओएस', 'सीएसपी' और कार्डलेस शॉपिंग के कुल चार ऑप्शन आते हैं। एटीएम से रुपये निकासी के लिए आपको पहला ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इसके अगली स्क्रीन पर आपको निकाले जाने वाले रुपये की जानकारी देनी होगी। नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद छह अंकों का एक मनचाहा पिन आपको देना होगा, जो रुपये निकासी के वक्त काम आएगा। नेक्स्ट के बाद अगली स्क्रीन पर टर्म एंड कंडिशन वाले बॉक्स को टिक करने के बाद कंफर्म दबाना होगा। इतना करते ही आपके मोबाइल पर पांच अंकों के कैश ट्रांजैक्शन नंबर (सीएसएन) का मैसेज आएगा। यह सीएसएन और पिन चार घंटे के लिए वैध होगा। स्टेट बैंक के एटीएम में योनो कैश पर क्लिक करने के बाद आप इन दोनों नंबरों का इस्तेमाल कर रुपये निकाल सकते हैं।

केनरा बैंक

केनरा बैंक से कार्डलेस नकद निकासी की प्रक्रिया कही ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको केनरा बैंक का एप डाउनलोड कर एक्टिवेट करना होगा। इसमें भी एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद एम पिन का ऑप्शन है, जो आगे आपका लॉगइन करना आसान करेगा। एप में लॉगिन होने के बाद होम स्क्रीन पर ऊपर ही 'एटीएम कार्डलेस कैश' का ऑप्शन मिलेगा। अगली स्क्रीन पर आपको निकाले जाने वाले रुपये और चार अंकों का अपना वन टाइम पिन देना होगा, जो रुपये निकासी के वक्त काम आएगा। अगली स्क्रीन पर इसके कंफर्म करने के लिए आपको एप लॉगइन वाला छह अंकों का एम-पिन फिर से डालना होगा। इसके बाद आपको एटीएम से रुपये निकासी के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा। इतने वक्त में आप रुपये नहीं निकाल पाए तो आपका वन टाइम पिन एक्सपायर हो जाएगा। केनरा बैंक के एटीएम से कैशलेस निकासी के लिए आपको सिर्फ बैंक के साथ रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर, वन टाइम पिन और निकाले जाने वाले रुपयों का ब्योरा मशीन में देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.