Move to Jagran APP

90 लाख वाली कार बिकी, 15 लाख का हार

धनतेरस पर बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ी तो शहर ठहर गया। हर ओर जाम।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 07:58 PM (IST)
90 लाख वाली कार बिकी, 15 लाख का हार
90 लाख वाली कार बिकी, 15 लाख का हार

पटना : धनतेरस पर बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ी तो शहर ठहर गया। हर ओर जाम। पटना के साथ ही बिहार के अन्य शहरों में भी तस्वीर एक जैसी रही। सामान्य खरीदारी तो जमकर हुई ही, महंगी खरीदारी के कद्रदान भी कम न थे। 90 लाख रुपये की कार, 15 लाख रुपये का हार भी बिक गया। अन्य हाई एंड खरीदारियां भी रोमांचित करने वाली हैं।

loksabha election banner

वाहन बाजार : बीएमडब्ल्यू की इस बार छह कारें बिहार आई हैं। यह एक रिकॉर्ड है। इनमें चार एक्स-1 मॉडल हैं जिनकी कीमत 45 लाख रुपये है। एक एक्स3 मॉडल है जिसकी कीमत 63 लाख रुपये है और एक एक्स 5 मॉडल है जिसकी कीमत 90 लाख रुपये है। रांची स्थित टाइटेनिया बीएमडब्ल्यू के एमडी बिमल सिंघानिया ने बताया कि इसके अलावा बीएमडब्ल्यू की तीन बाइक भी बिहार में गई हैं। इनमें एक आरएस 300 मॉडल है जिसकी कीमत 2.99 लाख रुपये है। इसी तरह से दो मॉडल आरएस350 के हैं जिनकी कीमत 3.49 लाख रुपये है। बुद्धा टोयोटा के कॉरपोरेट हेड राजन वर्मा ने कहा कि फॉ‌र्च्यूनर कम पड़ गई है। इसकी कीमत 40 लाख रुपये है। कुल 32 बुकिंग हुई थी लेकिन 26 ग्राहकों को ही गाड़ी दे सके। शेष को छठ तक डिलीवरी होगी। रॉयल इनफील्ड के डीलर अम्बे मोटर के प्रतीक कुमार ने कहा कि तीन लाख वाले मॉडल के चार ग्राहक मिले। फोर्ड के अधिकृत डीलर आद्विक फोर्ड के निदेशक उमाशंकर ओझा ने कहा कि 44 लाख रुपये की दो गाड़ियां धनतेरस पर बिकी हैं। एक खरीदार प्रसिद्ध क्रिकेटर इशान किशन हैं जबकि दूसरे बड़हरा के विधायक सरोज कुमार हैं।

ज्वैलरी बाजार : हथुआ मार्केट तनिष्क शोरूम के निदेशक रोहन अग्रवाल ने कहा कि 15-15 लाख के दो हार धनतेरस पर बिके हैं। इनमें एक डायमंड और दूसरा सोने का है। फ्रेजर रोड तनिष्क के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने कहा कि नौ लाख रुपये का हार यहां से बिका है।

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार : इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में भी नया रिकॉर्ड बना है। तारामंडल के पास स्थित आदित्य विजन शोरूम के प्रबंधक अनुज कुमार ने कहा कि 11 लाख का सैमसंग का टीवी सेट बिका है जो नया रिकॉर्ड है। सैमसंग का ही एक 6 लाख रुपये का भी टीवी सेट बिका है। इसके अलावा 3.26 लाख रुपये का साइड बाय साइड फ्रिज भी बिका है जबकि 1.5 लाख की वाशिंग मशीन के भी ग्राहक मिले हैं।

- - - - - - - - : छूट की लूट से आसमानी रहा बाजार :

- प्रमुख आठ सेक्टरों में 2250 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

- सिर्फ पटना में हुई 760 करोड़ रुपये की शॉपिंग

- पिछले साल की तुलना में बिहार में 540 करोड़ जबकि पटना में 160 करोड़ रुपये की अधिक खरीदारी

- - - - - -

जागरण संवाददाता, पटना : छूट की लूट से धनतेरस का बाजार गुलजार रहा। कार, बाइक, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, रियल एस्टेट, बर्तन, और फर्नीचर जैसे प्रमुख आठ सेक्टरों में बिहार में 2250 करोड़ रुपये जबकि पटना में 760 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। पिछले साल की तुलना में पटना में 160 करोड़ रुपये जबकि बिहार में 540 करोड़ रुपये का अधिक कारोबार होने की उम्मीद है। दरअसल, दुर्गापूजा पर बाढ़ और बारिश की वजह से दबी हुई खरीदारी भी धनतेरस के अवसर पर होने से बाजार का दायरा बढ़ गया। ब्याजमुक्त ऋण, अपेक्षाकृत कम मासिक किस्त, कैश डिस्काउंट का भी लोगों ने खूब लाभ उठाया। इससे भी बाजार को बल मिला।

- - - - - - - -

: सेक्टर, अनुमानित कारोबार-बिहार, पटना :

1. बिहार में 38 हजार बाइक (कीमत 220 करोड़ रुपये) बिक्री होने का अनुमान, पटना में 9200 बाइक बिक्री (कीमत 55 रुपये) होने का अनुमान

2. बिहार में 5000 कारों की बिक्री का अनुमान, कीमत 350 करोड़, पटना में 1500 कारों की बिक्री का अनुमान, कीमत 105 करोड़ रुपये

3. बिहार में 700 करोड़ रुपये के आभूषण बिकने का अनुमान, सिर्फ पटना में 250 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

4. बिहार में 400 करोड़ जबकि पटना में 100 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड होम अप्लायेंसेज बिकने का अनुमान

5. बिहार में 200 करोड़ जबकि पटना में 50 करोड़ रुपये का हुआ मोबाइल हैंडसेट कारोबार

6. बिहार में 250 करोड़ जबकि पटना में 150 करोड़ रुपये का रियल एस्टेट में कारोबार

7. बिहार में 60 करोड़ रुपये जबकि पटना में 15 करोड़ रुपये का हुआ बर्तन कारोबार

8. बिहार में 70 करोड़ जबकि पटना में 35 करोड़ रुपये का फर्नीचर कारोबार का अनुमान

- - - - - - - - -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.