Move to Jagran APP

दूल्‍हे राजा को नहीं मिल पा रही कार, खास माडल के लिए छह महीने का इंतजार; पटना के शोरूम पड़े हैं खाली

कार के लिए इंतजार शादियों का सीजन शुरू हो गया और लोग दूल्‍हे राजा को कार गिफ्ट करना चाहते हैं लेकिन पटना के शोरूम खाली पड़े हैं। पसंदीदा माडल और पसंदीदा रंग की कार के लिए छह महीने तक का भी इंतजार करना पड़ रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 06:53 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 06:53 AM (IST)
दूल्‍हे राजा को नहीं मिल पा रही कार, खास माडल के लिए छह महीने का इंतजार; पटना के शोरूम पड़े हैं खाली
Car Delivery Waiting Period in Bihar: बिहार के कार के लिए छह महीने का इंतजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, दिलीप ओझा। Waiting Period for Car Delivery: लग्न का सीजन कार बाजार के लिए खास होता है। कारों की मांग के साथ ही बाजार की रौनक बढ़ जाती है। हालांकि इस समय तस्वीर उलट गई है। खरीदार तो हैं, लेकिन कारों की भारी किल्लत चल रही है। दरअसल मांग के अनुरूप कंपनियां कारों की आपूर्ति नहीं कर पा रहीं हैं। इससे पसंदीदा माडलों की वेटिंग छह माह तक हो गई है। जाहिर है 50 प्रतिशत ग्राहकों को ही समय पर गाडिय़ां मिल पाए पाएंगी।

loksabha election banner

क्यों है कारों की किल्लत

कारों के इलेक्ट्रॉनिक फीचर को नियंत्रित करने वाले सेमीकंडक्टर पुर्जों की इन दिनों कमी हो गई है। जानकारों का कहना है कि सामान्यतौर पर सेमीकंडक्टर की आपूर्ति चीन से होती है, लेकिन वहां कोरोना के चलते इसके उत्पादन में कमी आ गई है। इससे सेमीकंडक्टर की किल्लत हो गयी। बाद में इंडोनेशिया, जर्मनी सहित कुछ देशों से आयात शुरू हुआ लेकिन स्थितियां पूरी तरह सामान्य नहीं हो सकी हैं। ऐसे में कार उत्पादन में कमी आ गई है।

नहीं मिल पाएंगी सभी को गाडिय़ां

सगुना स्थित हुंडई के शोरूम इम्पीरियल के प्रबंध निदेशक उदयशंकर ओझा ने कहा कि मांग से 60 प्रतिशत कम गाडिय़ों की आपूर्ति हो रही है। मेरे यहां 150 गाडिय़ों की बुकिंग हो चुकी है लेकिन इसमें करीब 60  लोगों को ही कारों की डिलीवरी हो पाएगी। पटना में हुंडई के पांच शोरूम हैं, और करीब 600 कारों की बुङ्क्षकग होने का अनुमान है। लेकिन सभी को गाडियां नहीं मिल पाएंगी। क्रेटा के लिए छह महीने, और वेन्यू के लिए चार माह की वेङ्क्षटग चल रही है। सीएनजी वेरियंट की भी मांग दस से बढ़कर 15 प्रतिशत पर पहुंच गयी है।

मारुति में आधी गाडि़यों की ही आपूर्ति

मारुति के डीलर अलंकार आटो के प्रबंध निदेशक अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि मांग से 55 प्रतिशत तक कम गाडिय़ों की आपूर्ति की जा रही है। 45 प्रतिशत ग्राहकों को समय पर गाड़ी नहीं मिल पाएगी। मेरे यहां 400 बुकिंग है। इसमें 30 से 35 प्रतिशत तक लग्न के ग्राहक हैं। 25 प्रतिशत ग्राहक अब सीएनजी वेरियंट की मांग कर रहे हैं, लेकिन इन गाडिय़ों की भी आपूर्ति कम है।

टोयोटा में 20 फरवरी से पहले उम्‍मीद नहीं

बुद्धा टोयोटा के कार्पोरेट सेल्स हेड राजन वर्मा ने कहा कि मेरे यहां बीते शनिवार तक कुल 87 बुकिंग हुई थी। फिलहाल प्लांट में रखरखाव को लेकर उत्पादन बंद है। तीन फरवरी से उत्पादन होने की सूचना है। 20 फरवरी के करीब गाडिय़ों की उपलब्धता होने की आशा है, इसके बाद ही गाडिय़ों की डिलीवरी हो पाएगी। जानकारों का कहना है कि विभिन्न शोरूमों के जरिये पटना में करीब 1700 कारों की बुङ्क्षकग हुई है लेकिन समय से 850 ग्राहकों को ही गाडिय़ां मिल पाएंगी।

इन गाडिय़ों की मांग ज्यादा : इनोवा, क्रेटा, वेन्यू, अर्टिगा, ब्रेजा, बलेनो, डिजायर, वैगनआर, सेल्टास, नेक्सान, महिंद्रा एक्सयूवी 700, टिगोर आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.