Move to Jagran APP

बिहार में कर्पूरी के बहाने आज फिर चलेगा अति पिछड़ों को साधने का अभियान, BJP-RJD समेत कई दलों की तैयारियां

Karpoori Thakur Birth Anniversary Special जननायक कर्पूरी ठाकुर की आज जयंती है। बिहार में अति पिछड़ों की अच्छी आबादी में पैठ के लिए राजनीतिक दलों में कर्पूरी ठाकुर को अपना बताने-जताने की पूरी तैयारी की गई है। आइए डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:56 AM (IST)
बिहार में कर्पूरी के बहाने आज फिर चलेगा अति पिछड़ों को साधने का अभियान, BJP-RJD समेत कई दलों की तैयारियां
बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री कर्पूरी ठाकुर। फाइल तस्‍वीर।

पटना, अरविंद शर्मा। Karpoori Thakur Birth Anniversary Special बिहार में न तो चुनाव है और न ही कोरोना का खतरा पूरी तरह खत्म हो गया है। फिर भी आज कर्पूरी ठाकुर (Karpoori Thakur) की जयंती के अवसर पर राजनीतिक दलों में उन्‍हें अपना बताने-जताने की होड़ लगी है। इसकी वजह है कि बिहार में अति पिछड़ों (Most Backwards) की अच्छी आबादी है और राजनीतिक दल कर्पूरी को इसी चश्मे से देखते हैं। देश में मंडल कमीशन (Mandal Commission) के प्रभावी होने से पहले उन्होंने राज्य सरकार की नौकरियों में अति पिछड़ों के लिए आरक्षण (Reservation in Jobs for Most Backward Castes) व्यवस्था कर परिवर्तनकारी कदम उठाया था। बिहार में सक्रिय राजनीतिक दलों में उनके नाम पर वोट बैंक मजबूत करने की कवायद सालों भर जारी रहती है। इस बार भी सबकी अपने-अपने तरीके से तैयारियां हैं।

loksabha election banner

बीजेपी व आरजेडी के प्रखंड स्‍तर तक कार्यक्रम

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने प्रदेश से प्रखंड स्तर तक की तैयारी कर रखी है। आरजेडी की ओर से पूरे सप्ताह भर तक कार्यक्रम होगा। राजधानी में प्रदेश स्तर का आयोजन है, जिसमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी मौजूद रहेंगे। बीजेपी भी जिला से लेकर प्रदेश स्तर तक समारोह के आयोजन की तैयारी कर चुकी है। अति पिछड़ा प्रकोष्ठ को पार्टी ने जिम्मेवारी सौंपी है।

जेडीयू के पास हैं कर्पूरी के बेटे रामनाथ ठाकुर

जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पास तो कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर (Ramnath Thakur) ही हैं, जिन्हें नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्यसभा सदस्य भी बना रखा है। हालांकि, जेडीयू इसबार कोरोना के चलते बड़ा आयोजन नहीं करने जा रहा है। किंतु पार्टी के कार्यालय में कर्पूरी को याद करने में कोई कसर बाकी नहीं रहेगी।

सियासत में थोड़ा अलग है कांग्रेस का मामला

कांग्रेस (Congress) का मामला थोड़ा अलग है, क्योंकि कर्पूरी ठाकुर की पूरी राजनीति कांग्रेस विरोध की ही रही है। बिहार में उनके नेतृत्व में ही दो-दो बार गैर कांग्रेसी सरकार बनी थी। इसलिए कांग्रेस उन्हें याद करने की जरूरत नहीं समझती है, मगर वोट की राजनीति में बाकी दलों के लिए कर्पूरी ठाकुर कभी अप्रासंगिक नहीं हुए। होंगे भी नहीं।

तेजस्वी का दावा- अद्भुत होगा जयंती सप्ताह

आरजेडी की ओर से इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए कर्पूरी जयंती समारोह को थोड़ा अलग तरीके से मनाया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का दावा है कि कार्यक्रम में कोई कमी नहीं होगी, लेकिन भीड़ से बचते हुए समारोह का अद्भुत आयोजन होगा। प्रखंडों और जिलों में 24 जनवरी से शुरुआत होगी और हफ्ते भर कार्यक्रम चलेगा। प्रखंड और जिलों में कार्यक्रम होंगे। मुख्य कार्यक्रम राजधानी स्थित आरजेडी कार्यालय में होगा। 30 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की तैयारी है। यह राजधानी से लेकर पंचायतों तक बनेगी। तेजस्वी समेत आरजेडी के कई बड़े नेता पटना में मानव श्रृंखला बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.