Move to Jagran APP

बिहार पंचायत चुनाव : बक्सर में सातवें चरण के लिए सोमवार को होगी वोटिंग, बूथों पर की गई ये व्यवस्था

जिले के चौगाईं स्थानीय प्रखंड के पांच पंचायतों में सातवें चरण के अंतर्गत सोमवार को मतदान होगा। उसको लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को लेकर अपराधी प्रवृति वाले और दबंग लोगों को चिन्हित किया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 05:04 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव : बक्सर में सातवें चरण के लिए सोमवार को होगी वोटिंग, बूथों पर की गई ये व्यवस्था
बक्सर में सोमवार को पंचायत चुनाव के सांतवे चरण के लिए होगी वोटिंग। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, चौगाईं (बक्सर) । जिले के चौगाईं स्थानीय प्रखंड के पांच पंचायतों में सातवें चरण के अंतर्गत सोमवार को चुनावी महासंग्राम होगा। प्रखंड की पांच पंचायतों में सत्तर बूथों पर आज मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुरार हाई स्कूल परिसर से ईवीएम और विभिन्न निर्वाचन सामग्रियां लेकर शाम तक सभी मतदान कर्मी सुरक्षा व्यवस्था के साथ अपने-अपने बूथ के लिए रवाना हो गए।

loksabha election banner

दूसरी तरफ डीडीसी योगेश कुमार सागर सहित अन्य अधिकारियों ने मतदान को लेकर संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी तेज बहादुर सुमन ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे तक होगी। प्रखंड के सभी पांच पंचायतों में मतदान कराया जाएगा। इस दौरान कुल 41,749 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसके बाद त्रिस्तरीय पंचायत में भाग्य आजमा रहे मुखिया पद के लिए 38 सरपंच पद के लिए 33, बीडीसी पद के लिए 63, कुल 65 वार्ड सदस्य पद के लिए 315, ग्राम कचहरी पंच का 15 पद निर्विरोध होने के बाद पचास पद के लिए 122 और जिला परिषद सदस्य पद के लिए कुल नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला पिटारे में बंद हो जाएगा। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के लिए मतदान कर्मियों को आवश्यक सामग्रियों के साथ रवाना कर दिया गया। जाहिर हो, इसको लेकर रविवार को मुरार हाई स्कूल परिसर मतदान कर्मियों से भरा रहा। सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख डीएसपी श्री राज और एसडीओ कुमार पंकज सहित काफी संख्या में पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

चिन्ह्ति मतदान केन्द्रों पर रहेगी विशेष चौकसी 

डुमरांव एसडीपीओ राज ने कहा कि प्रखंड इलाके में चिन्हित किए गए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रशासनिक अधिकारियों को विशेष चौकसी बरतने की हिदायत दी गई है। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष पंचायत चुनाव की राह में रोड़ा बनने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मतदान केंद्रों से बाहर दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इस को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी एवं इनके समर्थक सहित मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा। डीएसपी ने बताया कि अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों की गतिविधियों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावे अन्य सभी विकल्प मान्य होगा जो पहले से चलते आ रहा है। मतदान के दौरान अफवाह फैलाने वालो के खिलाफ कानूनी कारवाई होगी।

चिन्हित किए गए लोगों को थानों में बैठाने का निर्देश 

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को लेकर अपराधी प्रवृति वाले और दबंग लोगों को चिन्हित किया गया है, जिसे पुलिस के द्वारा थानों पर बैठाया जाएगा। चिन्हित किए गए इन लोगों को अगले आदेश तक थाना में ही इंतजार करना होगा। इसके साथ ही कुछ असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जाएगी जो मतदान एवं मतदाताओं को अपनी दबंगई से प्रभावित कर सकते हैं। तीसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल के जवानों के साथ ही महिला पुलिसकर्मियों को भी मुस्तैद किया गया है।

वोटिंग के दौरान मेडिकल टीम रहेगी सक्रिय 

मतदान के दौरान मतदान कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए इस बार मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी तेज बहादुर सुमन ने बताया कि मेडिकल टीम तीन स्तर पर कार्यरत रहेगी। एक मेडिकल टीम भ्रमणशील रहकर विभिन्न बूथों पर भ्रमण करेगी तो दूसरी टीम कंट्रोल रूम तथा तीसरी पीएचसी में मौजूद रहेगी। चौगाईं पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. मितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर कोविड-19 को लेकर टीकाकरण भी होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.