Move to Jagran APP

SBI में बंपर बहाली: PO के 2000 पदों पर होगी भर्ती, कब करें आवेदन यहां जानें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के लिए तैयारी कर रखी है तो आपके लिए अच्‍छी खबर। एसबीआई ने पीओ के 2000 पदों पर भर्ती करेगा। अधिसूचना जारी कर दी गई है

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 10:39 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 05:06 PM (IST)
SBI में बंपर बहाली: PO के 2000 पदों पर होगी भर्ती, कब करें आवेदन यहां जानें
SBI में बंपर बहाली: PO के 2000 पदों पर होगी भर्ती, कब करें आवेदन यहां जानें

पटना [जेएनएन]। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) से प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के लिए तैयारी कर रखी है तो आपके लिए अच्‍छी खबर। एसबीआई ने पीओ के 2000 पदों पर भर्ती करेगा। इसके लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। स्नातक पास उम्मीदवार जिनकी आयु 1 अप्रैल, 2019 के अनुसार न्यूनतम 21 एवं अधिकतम 30 वर्ष है वे आयोग की वेबसाइट www.sbi. co.in पर लॉग इन कर इन पदों के लिए 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/ओबीसी को 750 रुपये एवं एससी/एसटी को 125 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। 

loksabha election banner

तीन चरणों में होगी परीक्षा

पीओ की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी। प्रथम चरण प्रारंभिक, द्वितीय चरण मुख्य तथा तृतीय चरण साक्षात्कार का होगा। चरण-1 के तहत 100 अंकों की एक ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें 100 बहुविकल्पीय एवं वस्तुनिष्ठ किस्म के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग एबिलिटी से 35 अंकों के 35 प्रश्न, इंग्लिश लैंग्वेज से 30 अंकों के 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 अंकों के 35 प्रश्न होंगे। इन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय निर्धारित है। साथ ही, सभी खंडों को 20-20 मिनटों में ही हल करना होगा। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी। 

चरण-2 के तहत 250 अंकों की मुख्‍य परीक्षा

चरण-2 के तहत 250 अंकों की मुख्य परीक्षा दो खंडों (वस्तुनिष्ठ एवं वर्णनात्मक) में होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा के तहत 200 अंकों के 155 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग एवं कंप्यूटर एप्टीट्यूड से 60 अंकों के 45 प्रश्न, डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन से 60 अंकों के 35 प्रश्न, जनरल/ इकोनॉमी/ बैंकिंग अवेयरनेस से 40 अंकों के लिए 40 प्रश्न तथा इंग्लिश लैंग्वेज से 40 अंकों के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित है। 

सभी खंडों के लिए अलग-अलग समय सीमा

साथ ही, सभी खंडों के लिए अलग- अलग समय सीमा भी निर्धारित है। इसमें रीजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर एप्टिट्यूड के लिए 60 मिनट, डीए एंड आइ के लिए 45 मिनट,  जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस के लिए 35 मिनट तथा इंग्लिश लैंग्वेज के लिए 40 मिनट का समय निर्धारित है। परीक्षा बहुविकल्पीय व वस्तुनिष्ठ किस्म की होगी। इसमें नकारात्मक अंक का भी प्रावधान है। वर्णनात्मक परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग एवं एस्से) से 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 30 मिनट का समय निर्धारित होगा। साथ ही तृतीय चरण के अंतर्गत 20 अंक की ग्रुप एक्सरसाइज एवं 30 अंक का इंटरव्यू होगा।

यहां होगी परीक्षा

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सामान्य/ईडब्ल्यूएसको 04 जबकि आरक्षित वर्गों को 7 अवसर मिलेंगे। राज्यभर में प्रारंभिक परीक्षा पटना, आरा, भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, सिवान, गया, समस्तीपुर, औरंगाबाद तथा पूर्णिया जबकि मुख्य परीक्षा पटना एवं आरा में आयोजित होगी। 

परीक्षा की खास बातें

रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि : 22 अप्रैल

प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की तिथि : 3 मई से

ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 8, 9, 15 तथा 16 जून

प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी : जुलाई का प्रथम सप्ताह

मुख्य परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की तिथि : जुलाई के दूसरे सप्ताह से

ऑनलाइन मुख्य परीक्षा की तिथि : 20 जुलाई

मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी : अगस्त के तीसरे सप्ताह में

साक्षात्कार का एडमिट कार्ड जारी : अगस्त के चौथे सप्ताह में

साक्षात्कार की तिथि : सितंबर

अंतिम परिणाम : अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में

वेबसाइट : www.sbi.co.in 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.