Move to Jagran APP

BSSC Job News बीएसएससी 12140 कर्मचारियों की नियुक्ति सात साल में नहीं कर सका, लगेगा और समय

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) सात वर्ष में भी प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाया है। स्थिति यह है कि अभी भी इसकी कवायद पूरी करने में दो महीने और लगेंगे। आयोग की ओर से टाइपिंग टेस्ट व शारीरिक दक्षता परीक्षा ली गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 07:40 PM (IST)
बीएसएससी 12140 कर्मचारियों की नियुक्ति सात साल में नहीं कर सका है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) सात वर्ष में भी प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाया है। स्थिति यह है कि अभी भी इसकी कवायद पूरी करने में दो महीने और लगेंगे। आयोग की ओर से टाइपिंग टेस्ट व शारीरिक दक्षता परीक्षा ली गई है। लेकिन, इसके लिए भी गति काफी शिथिल है। इससे छात्रों में आक्रोश है। इसके लिए कई बार अभ्यर्थी आयोग कार्यालय में प्रदर्शन भी कर चुके हैं। बीएसएससी की ओर से वर्ष 2014 में राज्य के दो दर्जन से अधिक विभागों में 12140 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए थे। इस परीक्षा के लिए लगभग 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आयोग की ओर से पहली बार 29 जनवरी 2017 एवं पांच फरवरी 2017 को परीक्षा आयोजित की गई। इसमें प्रश्न पत्र लीक का मामला उठने के बाद परीक्षा रद कर दी गई। मामले में सरकार ने एसआइटी गठित की थी। इसमें तात्कालीन अध्यक्ष व सचिव पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी थी। मामले में अब भी सचिव जेल में है।

loksabha election banner

वर्ष 2018 में हुई पीटी व वर्ष 2020 में मुख्य परीक्षा

प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा का दूसरी बार वर्ष 2018 दिसंबर में चार चरणों में पीटी परीक्षा आयोजित हुई। इसका परिणाम वर्ष 2019 में जारी किया गया। वर्ष 2020 में इसकी मुख्य परीक्षा आयोजित की गई। अब इसमें सफल परीक्षार्थियों की टाइपिंग व शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित किया जाना है। इसके संपन्न होने के बाद परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाना है। छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने बताया कि वर्ष 2014 की परीक्षा को फाइनल करने के लिए कई बार आंदाेलन हाे चुका है। आयोग परीक्षा की तिथि जल्द नहीं घोषित करता  है तो अब बड़ा आंदोलन किया जाएगा। 

रोक हटते ही होगा टाइपिंग टेस्ट

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने कहा कि प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के अभ्यर्थियों की टाइपिंग टेस्ट के लिए सेंटर का चयन हो चुका है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए भी पुलिस विभाग एवं वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग से पत्राचार किया गया है। अभी कोरोना संक्रमण को लेकर परीक्षा लेने को लेकर सरकार की रोक है। रोक हटते ही टापिंग टेस्ट लेने की तिथि निर्धारित कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.