Move to Jagran APP

बीएसएससी 12140 पदों पर करने जा रहा नियुक्ति, जानें किन-किन पोस्ट के लिए होगा टाइपिंग टेस्ट

BSSC Job News बीएसएससी की ओर से 12140 पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट अब अप्रैल महीने में आयोजित होगा। टाइपिंग टेस्ट के लिए सेंटर नहीं मिलने के कारण जांच परीक्षा के लिए लगातार समय परिवर्तन हो रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 12:46 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:19 AM (IST)
बीएसएससी 12140 पदों पर करने जा रहा नियुक्ति, जानें किन-किन पोस्ट के लिए होगा टाइपिंग टेस्ट
बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) का लोगो। जागरण आर्काइव।

नलिनी रंजन, पटना: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की ओर से 12140 पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट अब अप्रैल महीने में आयोजित होगा। टाइपिंग टेस्ट के लिए सेंटर नहीं मिलने के कारण जांच परीक्षा के लिए लगातार समय परिवर्तन हो रहा है। बता दें कि बीएसएससी की ओर से टाइपिंग टेस्ट लेने के लिए टेंडर किया गया था, लेकिन इसमें कोई भी सेंटर के लिए आगे नहीं आया। इसके बाद दोबारा प्रक्रिया की गई है। इसके लिए 25 मार्च तक का समय दिया गया है। इसके बाद परीक्षा लेने की तिथि तय की जाएगी। पुलिस विभाग के पदों के लिए फिजिकल परीक्षा की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आयोग की ओर से पुलिस विभाग को फिजिकल टेस्ट लेने के लिए अधियाचना भेजी गई है। पुलिस विभाग के निर्देशन में ही शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

राजस्व कर्मचारी के लिए नहीं, पंचायत सचिव के लिए होगी टाइपिंग

आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि राजस्व कर्मचारी के 4353 पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा। पंचायत सचिव के लिए निर्धारित करीब 3161 पदों के लिए अधिचायना ली जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि विभाग की ओर से ही अधियाचना में टाइपिंग परीक्षा लेने का निर्देश दिया गया है। इसके कारण परीक्षा लेना अनिवार्य दिख रहा है। टाइपिंग के लिए हिंदी में मंगल फांट का उपयोग होगा, जबकि अंग्रेजी के लिए किसी भी फांट की बाध्यता नहीं रहेगी। टाइपिंग टेस्ट एवं शारिरीक दक्षता परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी। जून महीने में अंतिम परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

जाने कौन-कौन पदों पर होनी है नियुक्ति

पर्यावरण विभाग में वनरक्षी : 693

पुलिस विभाग में आशु सहायक अवर निरीक्षक : 87

पुलिस विभाग में टंकण सहायक अवर निरीक्षक : 78

अल्पसंख्यक विभाग में सहायक उर्दू अनुवादक : 96

जिला उपभोक्ता फोरम में आशुटंकक-आशुलिपिक : 61

ग्रामीण विकास विभाग में पंचायत सचिव: 3161

आइपीआरडी में लिपिक : 35

निम्नवर्गीय लिपिक- पर्यावरण एवं वन विभाग : 56

भूमि एवं राजस्व विभाग में राजस्व कर्मचारी : 4353


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.